मध्य प्रदेशश्योपुर

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना अंतर्गत सभी पात्र महिलाओं को लाभ दें- प्रभारी मंत्री Give benefits to all eligible women under Mukhyamantri Ladli Bahna Yojana – Minister in charge

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>प्रदेश के राज्य मंत्री उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) तथा नर्मदा घाटी विकास एवं जिले के प्रभारी मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष श्योपुर में आयोजित विभिन्न विभागों में संचालित विकास कार्यो की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना अंतर्गत सभी पात्र महिलाओं को लाभ दिया जायें। विभागीय अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि योजना में कोई भी पात्र महिला लाभ लेने से वंचित न रहें। इस योजना का ग्रामीण स्तर तक प्रचार-प्रसार कराया जायें तथा कोटवारो के माध्यम से गांव में जानकारी प्रदान की जायें। इसके अलावा उन्होंने महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिले में विधुत विहीन आंगनबाडी केन्द्रो के विधुतीकरण के लिए सूची बनाकर प्रस्ताव भेजा जायें। उन्होंने बताया कि हाल ही में सरकार द्वारा आंगनबाडी केन्द्रों के विधुतीकरण के लिए प्रदेश स्तर पर 97 करोड रूपये की बजट स्वीकृति प्रदान की है।
प्रभारी मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना अंतर्गत जिला प्रशासन द्वारा की गई तैयारियों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में प्रचार-प्रसार कर इसकी जानकारी लोगों को प्रदान की जायें, ग्रामीण क्षेत्र में कोटवारो के माध्यम से इसकी सूचना प्रदान कराई जायें तथा योजना से संबंधित बैनर, फ्लैक्स लगाकर जन जागरूकता की जायें, जिससे अधिक से अधिक लोग इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें। इस दौरान कलेक्टर श्री शिवम वर्मा द्वारा अवगत कराया गया कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना अंतर्गत जन जागरूकता के लिए ग्रामों में प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है। जिला स्तर से नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये है, 236 टीमें बनाई गई है, जो फार्म भरने का कार्य करेंगी, कुल 570 शिविर लगाये जायेगे, जिसके तहत सभी 517 ग्रामों एवं 53 वार्डो में शिविर का आयोजन किया जायेगा।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना अंतर्गत सभी पात्र महिलाओं को लाभ दें- प्रभारी मंत्री Give benefits to all eligible women under Mukhyamantri Ladli Bahna Yojana – Minister in charge

प्रभारी मंत्री श्री कुशवाह ने जल जीवन मिशन योजना की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि जिन योजनाओं का कार्य पूर्ण हो चुका है, उन्हें हैंडओवर करने की कार्यवाही सुनिश्चित की जायें। आगामी ग्रीष्म ऋतु को दृष्टिगत रखते हुए यह सुनिश्चित किया जायें कि किसी भी ग्राम में पेयजल की समस्या न हों। नलजल योजनाओं को सोर्स के माध्यम से सीधे भी चालू किया जा सकता है, जहां आवश्यकता हो, नये ट्यूबवैल खनन कराये जायें। उन्होंने कहा कि नलजल योजनाओं में ग्राम के सभी परिवारों को पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित होना चाहिए। पीएचई ई बीएस आचाले ने बताया कि 12 ग्रामों के लिए नवीन ट्यूबवैल के टेण्डर लगाये गये है, जहां दिक्कत होगी वहां भी नये सोर्स कराये जायेगे। 327 स्वीकृत योजनाओं में से 88 का कार्य पूर्ण हो गया है तथा 121 प्रगति पर है, 116 योजनाओं में टेण्डर की प्रक्रिया जारी है।
प्रभारी मंत्री श्री कुशवाह द्वारा बैठक के दौरान चीता प्रोजेक्ट की समीक्षा भी की गई, उन्होंने निर्देश दिये कि चीतों की सुरक्षा के लिए सीमावर्ती ग्रामों में जन जागरूकता अभियान जारी रखे जायें तथा स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर को जोडते हुए पर्यटन विकास की दिशा में कार्य किया जायें। इस दौरान डीएफओ श्री वर्मा ने बताया कि वर्तमान में दो चीतो को जंगल में छोडा गया है। 450 चीता मित्र बनाये गये है, जिन्हें समय-समय पर प्रशिक्षण आदि दिये गये है, स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर निर्मित करने की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है। इस संबंध में होमस्टे योजना के साथ ही स्थानीय युवाओं को गाइड का प्रशिक्षण दिया गया है।
प्रभारी मंत्री श्री कुशवाह ने सिंचाई परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि मूंझरी वृहद सिंचाई परियोजना में टेण्डर की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। उन्होंने कहा कि कंपनी से अनुबंध कर शीघ्र ही निर्माण कार्य शुरू कराया जायें। इस अवसर पर जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री ने बताया कि मूंझरी बांध का कार्य शुरू कराये जाने की तैयारी की जा रही है, इसी क्रम में बांध के लिए आंवटित जमीन का सीमाकंन भी कर लिया गया है। इस बांध से सिंचाई के अलावा 119 ग्रामों की लगभग 01 लाख आबादी को पेयजल की आपूर्ति भी की जायेगी। इस अवसर पर चंबल सूक्ष्म सिंचाई परियोजना के बारे में जानकारी दी गई।

बैठक में कलेक्टर शिवम वर्मा, पुलिस अधीक्षक आलोक कुमार सिंह, डीएफओ कूनो पीके वर्मा, सामान्य सीएस चौहान, सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर, अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी, भाजपा जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती रेणु सुजीत गर्ग, भाजपा जिला महामंत्री शंशाक भूषण, एसडीएम लोकेन्द्र सरल सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

फसल क्षति का आंकलन करने के निर्देश
प्रदेश के राज्य मंत्री उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) तथा नर्मदा घाटी विकास एवं जिले के प्रभारी मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने बैठक के दौरान निर्देश दिये कि श्योपुर जिलें में ओलावृष्टि एवं असमय बारिश से फसलो में हुए नुकसान का आंकलन किये जाने के निर्देश दिये गये, उन्होंने कहा कि प्रभावित ग्रामों में सर्वे कराकर रिपोर्ट ली जाये तथा किसानों को उनके नुकसान का मुआवजा दिया जायें। इस अवसर पर कलेक्टर श्री वर्मा ने बताया कि श्योपुर तहसील के 02, बडौदा तहसील के 07 तथा वीरपुर तहसील के 10 प्रभावित ग्रामों में फसलो की क्षति आंकलन का सर्वे करने हेतु सर्वेक्षण दल गठित कर दिये गये है तथा रिपोर्ट प्राप्त की जा रही है।