ताजातरीनराजस्थान

जिले के साढे आठ लाख से अधिक मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- लोकसभा आम चुनाव 2024 को लेकर जिले की तीनों विधानसभाओं में शुक्रवार सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक 906 मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा। जिले में 8 लाख 69 हजार 329 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें हिंडोली विधानसभा क्षेत्र के 1 लाख 43 हजार 845 पुरुष व 1 लाख 32 हजार 416 महिला, बूंदी विधानसभा क्षेत्र के 1 लाख 59 हजार 169 पुरुष व 1 लाख 53 हजार 178 महिला तथा केशोरायपाटन विधानसभा क्षेत्र के 1 लाख 45 हजार 205 पुरुष व 1 लाख 35 हजार 514 महिला मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगी। इसके अलावा 2 थर्ड जेंडर मतदाता भी मतदान करेंगे। सभी मतदान केंद्रों पर मतदान की तैयारियां पूरी हो गई हैं। मतदाताओं की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखते हुए इस बार मतदान केन्द्रों को तैयार किया गया है वहीं दिव्यांग मतदाताओं की सुगमता के लिए विशेष इंतजाम किए गए है।
906 मतदान केन्द्रों पर होगा मतदान
बूंदी जिले में 906 मतदान केंद्र बनाए गए है। हिंडोली विधानसभा क्षेत्र में 285 मतदान केन्द्र, केशोरायपाटन विधानसभा क्षेत्र में 295 तथा बूंदी विधानसभा क्षेत्र में 326 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें 17 अतिरिक्त मतदान केंद्र शामिल है।
मतदान समाप्ति के समय शाम 6 बजे तक जो भी मतदाता मतदान केंद्र में मतदान के लिए कतारबद्ध या एकत्र रहेंगे, उन्हें मतदान केन्द्र के भीतर लेकर समय समाप्ति पर मतदान केंद्र का द्वार बंद कर दिया जाएगा। मतदान केन्द्रों में मौजूद सभी मतदाताओं को मतदान का अवसर दिया जाएगा।
निर्वाचन प्रावधानों के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई
मतदान के दौरान मतदान केंद्रों के 100 मीटर एवं 200 मीटर के दायरे में विशेष हिदायत निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई हैं। प्रावधानों के उल्लंघन पर निर्वाचन प्रावधानों के तहत कार्रवाई होगी। मतदान के दौरान निर्वाचन नियमों के तहत मतदान केन्द्र के एक सौ मीटर के भीतर प्रचार करना निषिद्ध होगा। कोई भी व्यक्ति, जो ऐसा करता है, पुलिस द्वारा वारंट के बिना गिरफ्तार किया जा सकता है। इसके अलावा मतदान केन्द्र से 200 मीटर के परिक्षेत्र में कोई भी चुनाव अभ्यर्थी अपना चुनाव बूथ नहीं लगा सकेंगे।
अनाधिकृत प्रवेश पर रहेगी रोक
मतदान केन्द्रों में किसी कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकेंगे। मतदान केन्द्रों में अधिकृत प्रवेश पत्र के साथ ही प्रवेश किया जा सकेगा। मतदान के दौरान कोई भी व्यक्ति या मतदानकर्मी मतदान केन्द्र के भीतर मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। मतदान केन्द्र में फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी अधिकृत व्यक्तियों द्वारा ही की जा सकेगी, लेकिन इसमें मतदान कंपार्टमेंट के दूर से ही चित्र लेना होगा, ताकि मतदान की गोपनीयता बनी रहे।
वास्तविक मतदान से पहले होगा मॉक पोल
लोकसभा आम चुनाव 2024 के तहत मतदान से पूर्व बनावटी मतदान किया जाएगा। यह मतदान शुरू होने के एक घंटे पहले मतदान अभिकर्ताओं की उपस्थिति में होगा। उस समय यदि कोई भी मतदान अभिकर्ता उपस्थित नहीं हो या केवल एक ही मतदान अभिकर्ता उपस्थित हो तो पीठासीन अधिकारी 15 मिनट तक अन्य मतदान अभिकर्ता का इन्तजार करेंगे। इसके बाद मॉक पोल कर लेंगे।
कैमरे की नजर में 453 रहेंगे मतदान केंद्र
लोकसभा आम चुनाव, 2024 के लिए जिला कलेक्ट्रेट परिसर में संचालित इंटीग्रेटेड वॉर रूम तथा मतदान प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए बनाए गए वेबकास्टिंग रूम का सामान्य पर्यवेक्षक डॉ. वेंकटाचलम ने निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 50 प्रतिशत बूथों की वेबकास्टिंग के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय गोदारा ने वेबकॉस्टिंग की व्यवस्था तथा वॉर रूम में किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी। इस दौरान उपजिला निर्वाचन अधिकारी घनश्याम शर्मा भी मौजूद रहे।
कैमरे की नजर में 453 रहेंगे मतदान केंद्र
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 453 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी। वेब कास्टिंग के जरिए दूर दराज स्थित मतदान केंद्र की हर गतिविधि पर जिला मुख्यालय से नजर रखी जा सकेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं संबद्ध अधिकारियों द्वारा इस तकनीकी सुविधा के माध्यम से बूथ की गतिविधियों का पर्यवेक्षण किया जा सकेगा। जिले में कुल 906 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 453 मतदान केन्द्रों पर वेब कास्टिंग के जरिए कैमरे से पैनी निगाह रखी जाएगी। वेब कास्टिंग से संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों की गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी और निर्वाचन शांतिपूर्ण संपन्न होने में यह व्यवस्था मददगार बनेगी।