ताजातरीनराजस्थान

विश्व मलेरिया दिवस पर जिले में विभिन्न जनजागरूकता गतिविधियों का हुआ आयोजन

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-चिकित्सा विभाग द्वारा विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर जिले में कई जनजागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ओ पी सामर ने बताया कि मलेरिया दिवस के तहत आयोजित विभिन्न जागरूकता गतिविधियां के माध्यम से रोगियों और उनके परिजनों को मौसमी बीमारियों के बारे में जागरूक किया गया। इस मौके पर मलेरिया जागयकता पोस्टर का विमोचन करते हुए डॉ. ओ पी सामर ने मलेरिया से बचाव, मलेरिया की पहचान एवम् सतर्क रहने हेतु दिशा निर्देश भी दिए।
उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (स्वास्थ्य) डॉ. कमलेश शर्मा ने बताया कि इस दौरान बुखार के रोगियों की ब्लड स्लाइड एकत्र करने के साथ ही आमजन को जागरूक करने के लिए स्लोगन लेखन, जागरूकता रैली एवं पोस्टर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। डॉ. कमलेश शर्मा ने बताया कि इस दौरान सर्वे और एंटीलार्वा गतिविधियों के साथ लार्वा प्रदर्शन कर आमजन को मच्छरों की व्युत्पत्ति संबंधित जानकारी दी गई।
प्रत्येक रविवार डेंगू पर वार के आधार पर रखें साफ सफाई
विभाग द्वारा मलेरिया के साथ-साथ डेंगू को फैलने से रोकने के लिए ‘प्रत्येक रविवार डेंगू पर वार’ ध्येय वाक्य के आधार पर प्रत्येक नागरिकों अपने घर के आसपास साफ सफाई की समुचित व्यवस्था एवं नाली में पानी न रुकने व अपने घर में रखें खाली पात्रों में ज्यादा दिन तक पानी ने भरकर नही रखने की अपील की गई। साथ ही समय समय पर कूलर टंकी आदि की साफ सफाई रखने को भी कहा। इस दौरान डॉ. रवीना खान एपिडेमियोलॉजी, डॉ अरविंद तिवारी, शिवनंदन शर्मा, दीपक दाधीच, कौशल गौर आदि कर्मचारी मौजूद रहे।