ताजातरीनराजस्थान

जिले में 2700 पुलिसकर्मी के ऊपर होगी चुनाव संपन्न कराने की जिम्मेदारी

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा। बूंदी जिले में चुनाव के लिए 705 स्थानों पर 906 मतदान सेंटर बनाए गए हैं। इनमें 105 संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्र हैं। इन मतदान केंद्रों की सुरक्षा के लिए 2700 पुलिसकर्मियों को जिम्मा सौंपा गया है। जिले में नेटवर्क की समस्या वाले 7 मतदान केंद्रों पर पर मतदान से संबंधित कोई भी सूचना देने के लिए पुलिस के वायरलैस सेट लगाए गये है, ताकि चुनाव संबंधित सूचनाओं को आदान-प्रदान समय से अधिकारी के पास पहुंच सके। वहीं, मतदान केंद्रों में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराने की जिम्मेदारी जिले में 2700 पुलिसकर्मियों के जिम्मे रहेगी। साथ ही केंद्रीय रिजर्व बल,आरएसी और होमगार्ड के जवान मोर्चा संभालेंगे।
शेडो जोन में किया शामिल
जिन मतदान केंद्रों पर मोबाइल नेटवर्क की सुविधा नहीं है। निर्वाचन आयोग ने ऐसे मतदान केंद्रों को शेडो जोन में रखा है। इन मतदान केंद्रों पर निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप वेब कास्टिंग नहीं हो पाएगी। ऐसे में इन मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे।
7 मतदान केंद्र में नेटवर्क की समस्या
जिले में सात ऐसे मतदान केंद्र हैं, जिसको शेडो जोन में शामिल किया गया है। इसमें बूंदी विधानसभा के हरिपुरा, जवारा, कैवड़िया, पलका, बिजाड़ी और हिंडोली के दो केशवपुरा व भैरपुरा मतदान केंद्र में पुलिस को वायरलेस सिस्टम दिए जाएंगे, ताकि मतदान के दौरान कोई परेशानी नहीं हो और मतदान प्रतिशत सहित अन्य जानकारी जिला मुख्यालय दी जा सके। वहीं प्रदेश में 50 हजार सेअधिक मतदान केंद्रों में से करीब 200 मतदान केंद्रों को शेडो जोन में शामिल किया गया है।
पुलिस अलर्ट मोड में
एसपी हनुमान प्रसाद ने बताया कि लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस अलर्ट मोड पर है। जिले में चुनाव की व्यवस्था का जिम्मा 2700 पुलिस अधिकारी और जवान संभालेंगे। वहीं, जिले में 7 मतदान केंद्र शेडो जोन में शामिल किया गया, जहां वायरलैस सिस्टम लगाए जाएंगे। ताकि चुनाव संबंधित सूचनाओं का आदान प्रदान किया जा सके।