खबरदतियामध्य प्रदेशस्वास्थ्य

कैंसर मरीजों की संख्या में छः गुना वृद्धि चिंताजनक

कैंसर की चपेट में मध्यप्रदेश : चिंताजनक 

2 सालों में संख्या में 6 गुना इजाफा, चौंकाने वाली रिपोर्ट 

दतिया @Rubarunews.com >>>>>>>>>>>>>>>> मध्यप्रदेश में कैंसर मरीजों की संख्या में 2 सालों में 6 गुना बढ़ गई। इस चौकाने वाली रिपोर्ट से सभी चकित हैं। राज्य सरकार, स्वास्थ्य विभाग व जानकार चौंकानेवाली रिपोर्ट से चिंता में हैं। मध्य प्रदेश में कैंसर के मरीजों की संख्या में चिंताजनक इजाफा हो रहा है। बीते दो सालों में कैंसर के मरीजों की संख्या में 6 गुना तक वृद्धि हुई है यह आश्चर्यजनक आँकड़े चिंतित कर रहे हैं।

एम्स भोपाल में बीते 2 साल में 36,643 कैंसर रोगी इलाज के लिए पहुंचे हैं, जो वर्ष 2021 में 6,626 रोगियों के मुकाबले 6 गुना अधिक है। यह जानकारी एम्स भोपाल द्वारा जारी की गई है। एम्स भोपाल में हर दिन औसतन 125 कैंसर रोगियों का इलाज किया जाता है।

फरवरी 2024 में 4000 से अधिक कैंसर के मरीज इलाज के लिए एम्स पहुंचे, जो अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। मध्य प्रदेश में जन्म से 75 साल की उम्र तक के हर 9 पुरुष और हर 8 महिलाओं में से एक को कैंसर है, जैसा कि आईसीएमआर के नेशनल सेंटर ऑफ डिजीज इनफॉरमेशन एंड रिसर्च की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है।

भोपाल एम्स के निदेशक डॉ. अजय सिंह के अनुसार, विभाग एडवांस्ड लिनियर एक्सेलरेटर IMRT, SRT, VMT, IGRT, SRS जैसी तकनीक से लैस है। रेडिएशन ऑकोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉ मनीष गुप्ता के अनुसार, कीमोथेरेपी के मरीजों के लिए डे-केयर बोर्ड भी शुरू किया गया है। 2025 तक कैंसर के मरीजों की संख्या 77,000 से बढ़कर 89,000 तक पहुंच जाएगी। यह स्थिति चिकित्सा प्रणालियों और सामुदायिक जागरूकता की महत्वता को और भी अधिक बढ़ाती है।