मध्य प्रदेशश्योपुर

शासन और प्रशासन कर रहा है बाढ़ पीडितों का निरंतर सहयोग-श्री तोमर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>श्योपुर-मुरैना संसदीय क्षेत्र के सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि ग्वालियर-चंबल संभाग के अंतर्गत अतिवृष्टि और बाढ़ के कारण काफी क्षति हुई है। जिसमें श्योपुर जिलां सर्वाधिक प्रभावित हुआ है। इस जिले में शासन और प्रशासन बाढ़ पीडितों के साथ है। साथ ही शासन और प्रशासन प्रभावितों की मदद के लिए निरंतर सहयोग कर रहा है। इसलिए पीडित परिवार घबराये नही बल्कि आपकों हर प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जावेगी। वे आज श्योपुर जिले की बडौदा तहसील के ग्राम कुडायता, बासौद और रतोदन रोड बडौदा के तिराहे पर आयोजित कार्यक्रमों को संबोधित कर रहे थे।

केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि मप्र के ग्वालियर-चंबल संभाग अंचल में बाढ़ से काफी नुकसान हुआ है। प्रकृति पर किसी का वंश नही चलता है। जिससे हम सभी को गुजरना पडता है। इसलिए बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों को उबारने के लिए निरंतर कार्यवाहियां जिला प्रशासन सुनिश्चित कर रहा है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चैहान को उस समय अवगत कराया था। जिससे उनके मन को काफी पीडा हुई थी। उन्होने प्रदेश स्तर के अधिकारी और जिला प्रशासन को श्योपुर भेजकर स्थिति बहाल करने के निर्देश दिये थे। मुख्यमंत्री श्री चैहान गत दिवस श्योपुर जिले में आये थे। उन्होने शहरी और ग्रामीण अंचलों की स्थिति देखी और बाढ़ पीडितो को सभी प्रकार की सुविधाएं देने की इच्छा जाहिर की।

क्षेत्रीय सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि श्योपुर जिले के बडौदा क्षेत्र के जो गांव बाढ से प्रभावित हुए है। उनका सर्वे पारदर्शिता के साथ कलेक्टर श्री शिवम वर्मा करा रहे है। उन्होन कहा कि अतिवर्षा और बाढ़ के कारण जिनके मकान टूटे है अथवा ध्वस्त हो गये है। उन्हे मकान बनाने के लिए 01 लाख 20 हजार रूपयें की राशि दिये जाने का प्रावधान किया है। यह राशि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के प्रभावितों को दी जावेगी। 06-06 हजार रूपयें की राशि तात्कालीक रूप से आवास व्यवस्था तथ गृहस्थी के सामान के लिए 05-05 हजार रूपयें की राशि जिला प्रशासन द्वारा प्रदान की है। इसी प्रकार बेघर व्यक्तियों को 95 हजार 100 रूपयें की राशि उपलब्ध कराई जा रही है। साथ ही 50-50 किलो खाद्यान पीडित परिवारों को उपलब्ध कराया गया है। साथ ही भोजन, बांस, बल्ली की सुविधा दी गई है। जिसकों कलेक्टर पीडित परिवारों को पहुंचाने की दिशा में काम कर रहे है। उन्होने कहा कि किसानों के जिन खेतो में शिल्ट जमा हो गई है। उसको हटाने की कार्यवाही मप्र सरकार द्वारा की जावेेगी। उन्होने कहा कि श्योपुर जिले के बडौदा क्षेत्र में इस बाढ़ की विपदा में केन्द्र और राज्य सरकार कंधा से कंधा मिलाकर पीडित परिवारों के साथ है। उन्होने कहा कि बाढ़ प्रभावित गांवों में बिजली सुधारने का कार्य चल रहा है।

जिला प्रशासन ने फसलो के नुकसान का सर्वे प्रारंभ कर दिया है। उन्होने कहा कि बाढ़ आने से अभी तक पीडित परिवारों को जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई। जिनमें जनप्रतिनिधि, समाजसेवी द्वारा अपना भरपूर सहयोग दिया।
  केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि श्योपुर एवं बडौदा तहसील के बाढ प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं पुर्नवास के कार्य त्वरित गति से चलाये जा रहे है। जिनके अंतर्गत जिला प्रशासन द्वारा 23 करोड़ से अधिक की राशि बाढ़ पीडितो के खाते में डाली जा चुकी है। इसके पूर्व भी 28 करोड़ रूपयें की राशि प्रभावितो के बैंक खातो में राहत के रूप में भेजी गई थी। इस प्रकार कुल 52 करोड़ रूपयें की राशि चंबल एवं ग्वालियर संभाग के प्रभावित जिलों में बाढ़ प्रभावितों की मदद के लिए राशि पहुंचा दी गई है। उन्होने कहा कि बडौदा क्षेत्र में अहेली नदी के बाढ़ प्रभावितो के लिए कोई कोर कसर नही छोडी जावेगी। साथ ही क्षेत्र के सभी गांवों में राहत कार्य निरंतर कराये जा रहे है। क्षतिग्रस्त सड़कों एवं पुल, पुलियाओ के निर्माण चल रहे है। जिससे आवागमन को सुगम बनाया जा सके। उन्होने कहा कि नदी किनारें बसाहटों के पुर्नवास के लिए योजना बनाई जावेगी। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने श्योपुर जिले की बडौदा तहसील के ग्राम कुडायता, बासौद और रतोदन रोड बडौदा के तिराहे पर आयोजित कार्यक्रमों के दौरान बाढ़ पीडितों से चर्चा की। साथ ही उनके द्वारा बताई गई समस्याओं का समाधान किया। इसी प्रकार ग्राम पाण्डोला, ललितपुरा, धानौदा, बीचगावडी, धनखेडा आदि गांवो के ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। साथ ही उनकों हर प्रकार की मदद उपलब्ध कराने के लिए आश्वस्त किया। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि केन्द्रीय राहत दल श्योपुर जिले में भ्रमण कर चुका है। जिसकी रिपोर्ट आने पर केन्द्र सरकार से भी बाढ़ पीडितों को मदद देने के प्रयास किये जावेगे।

केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर के बडौदा क्षेत्र के भ्रमण कार्यक्रम में कलेक्टर  शिवम वर्मा ने अवगत कराया कि मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चैहान और केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर के निर्देशो के अंतर्गत श्योपुर जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रो में सर्वे चल रहा है। इस सर्वे के अतंर्गत अतिवर्षा और बाढ़ के कारण जिनके मकान टूटे है अथवा ध्वस्त हो गये है। उन्हे मकान बनाने के लिए 01 लाख 20 हजार रूपयें की राशि दी जाावेगी। यह राशि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के प्रभावितों को जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होने कहा कि बाढ़ पीडित परिवारों को प्रारंभिक सर्वे के दौरान 06-06 हजार रूपयें की राशि तात्कालीक रूप से आवास व्यवस्था तथा गृहस्थी के सामान के लिए 05-05 हजार रूपयें की राशि प्रदान कर दी गई है। इसी प्रकार बेघर व्यक्तियों को 95 हजार 100 रूपयें की राशि उपलब्ध कराने की कार्यवाही चल रही है। इसके अलावा पीडित परिवारों को 50-50 किलो खाद्यान उपलब्ध कराया गया है। साथ ही भोजन, बांस, बल्ली, कपडा आदि की सुविधाएं प्रदान की जा चुकी है। उन्होने कहा कि सर्वे का कार्य पूरी पारदर्शिता के साथ चल रहा है। सर्वे में तैयार की जाने वाली सूची को पंचायत भवन पर चस्पा कराया जावेगा। अगर सूची में किसी का नाम छूट जाता है। तब वह अपना दावा-आपत्ति प्रस्तुत कर सकते है। उन्होने कहा कि बाढ़ पीडितो की हर समस्याओ के निदान के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जा रहा है। फसल क्षति का सर्वे चल रहा है। इसी प्रकार जिन खेतो में शिल्ट जमा हो गई है। उसका भी सर्वे प्रांरभ किया जा रहा है।

 

भ्रमण एवं कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर  शिवम वर्मा, पुलिस अधीक्षक  अनुराग सुजानिया, बासौद कार्यक्रम में विधायक  बाबू जण्डेल, एवं तीनों कार्यक्रमों में भाजपा के जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय एवं  बृजराज सिंह चैहान, भाजपा प्रदेश कार्य समिति के सदस्य  महावीर सिंह सिसौदिया,  धारासिंह बंजारा,  आशोक आचार्य,  मूलचंद रावत,  बिहारी सिंह सोलंकी,  लखन जाट,  रामलखन नापाखेडली, एसडीएम  विनोद सिंह, तहसीलदार  भरत नायक एवं अन्य विभागीय अधिकारी उनके साथ थें।