तीन दिवसीय टूरिस्ट गाईड प्रशिक्षण का समापन

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव के निर्देशन में सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल की अध्यक्षता में तीन दिवसीय सहरिया महिलाओं के टूरिस्ट गाईड प्रशिक्षण का आज समापन किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन में अपर कलेक्टर  रूपेश उपाध्याय, एसडीओ कूनो  डीएस चौहान, वनक्षेत्र रक्षक श्रीमती मनीषा कोरव एवं  अवधेश धाकड भी उपस्थित रहे।




प्रशिक्षण के दौरान सीईओ जिला पंचायत राजेश शुल्क द्वारा गाईड संबंधी कूनो के टूरिस्ट जोन एवं वनों के संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई। साथ ही वन्य प्राणियों के प्रबंधन, अग्नि सुरक्षा एवं पीने के पानी के बारें में भी अवगत कराया। इसी प्रकार सहरिया आदिवासी महिलाओं के टूरिस्ट गाईड प्रशिक्षण पर प्रशन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि राष्ट्रीय उद्यानों में भ्रमण कराने के लिए डीपीएम आजीविका मिशन  एसके मुदगल द्वारा व्यवस्था सुनिश्चित की जावेगी। उन्होने कहा कि समूह महिलाओं को टूरिस्ट गाईड का यह प्रशिक्षण आजीविका बढानें में मील का पत्थर साबित होगा।




अपर कलेक्टर  रूपेश उपाध्याय ने महिलाओं को टूरिस्ट गाईड के साथ-साथ आई.आई.एच.एम. में खान-पान एवं व्यवहार का प्रशिक्षण दिया। उन्होने प्रशिक्षार्णियों को  श्योपुर के आस-पास के पर्यटक स्थलों के बारें में विस्तृत जानकारी दी और कहा कि इस प्रशिक्षण के बाद सहरिया आदिवासी महिलाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला प्रबंधक  गिर्राज मीणा, रघु जिला प्रबंधक  राजेन्द्र सिंह एवं डीपीएम आजीविका मिशन  सोहनकृष्ण मुदगल भी उपस्थित रहे। साथ ही इस प्रशिक्षण में कराहल विकासखण्ड की स्वसहायता समूह की दीदीयों ने हिस्सा लिया।