राजस्थान

महाविद्यालय में नेक परीक्षण 03 व 04 मार्च को

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नेक) की टीम द्वारा राजकीय महाविद्यालय, बून्दी निरीक्षण 3 व 4 मार्च को किया जाएगा। यह विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के तहत एक स्वायत्त निकाय है, जिसकी टीम राजकीय महाविद्यालय, बून्दी का ग्रेडिंग के साथ उच्च शिक्षा संस्थानों के मानकों के अनुरूप मूल्यांकन और प्रमाणन करेंगी। निरीक्षण की तैयारियां की जानकारी देते हुए मीडिया प्रभारी दिनेश कुमार शर्मा ने बताया कि महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एन.के.जेतवाल एवं आई.क्यू.ए.सी. प्रभारी डॉ. पी.सी. उपाध्याय के निर्देशन में बुधवार को सभी विभागों एवं प्रकोष्ठों का पूर्व तैयारी निरीक्षण कर पूर्व में प्रदत्त सभी भौतिक एवं अकादमिक लक्ष्यों की पूर्ति का आंकलन किया गया और इन्हें तुरन्त पूर्ण करने हेतु अत्यावश्यक निर्देश दिए गए। महाविद्यालय में नेक निरीक्षण हेतु सम्पूर्ण विभागों एवं प्रकोष्ठों सहित महाविद्यालय परिसर के खेल मैदानों एवं वनस्पति उद्यान को भी पूरी तरह से तैयार किया गया है। हैं।

विद्यार्थियों, अभिभावकों व पूर्व छात्र परिषद के सदस्यों से भी मिलेगी टीम

राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नेक) की टीम 3 व 4 मार्च को महाविद्यालय में सभी प्रशासनिक, भौतिक, शैक्षिक-सह श्ैक्षिक गतिविधियों का निरीक्षण करेगी। इस निरीक्षण के दौरान श्महाविद्यालय के विद्यार्थियों, अभिभावकों एवं पूर्व छात्र परिषद के सदस्यों से मुलाकात करेंगी। निरीक्षण के दौरान सभी गतिविधियांँ व कक्षाऐं यथावत जारी रहेंगी। विद्यार्थी अनिवार्य रूप से परिचय पत्र के साथ ही महाविद्यालय में उपस्थित रहेंगे।

क्या हैं नैक निरीक्षण

यह विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के तहत एक स्वायत्त निकाय है, जो भारत के उच्च शिक्षा, अन्य शिक्षा संस्थानों का आकलन तथा प्रत्यायन (मान्यता) का कार्य करती है। इसकी स्थापना 1994 में की गयी थी। नैक की टीम शैक्षिक संस्था की ‘गुणवत्ता की स्थिति’ को समझने के लिए प्रशैक्षिक प्रक्रियाओं में संस्था का प्रदर्शन, पाठ्यक्रम चयन एवं कार्यान्वयन, शिक्षण अधिगम एवं मूल्यांकन तथा छात्रों के परिणाम, संकाय सदस्यों का अनुसंधान कार्य एवं प्रकाशन, बुनियादी सुविधाएँ तथा संसाधनों की स्थिति, संगठन, प्रशासन व्यवस्था, आर्थिक स्थिति तथा छात्र सेवाएँ इत्यादि का निरीखण कर ग्रेडिंग करती है।