राजस्थान

तकनीक के क्षेत्र में विदेशों में भी छा रहे हैं हमारे युवा-श्री ओम बिरला

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com- लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला ने कहा है कि भारतीय संस्कृति के ज्ञान, शिक्षा और तकनीकी शिक्षा से भारत समृद्ध व खुशहाल बनेगा। शिक्षा के साथ तकनीक के क्षेत्र में युवाओं के नवाचारों से नए भारत का निर्माण होगा। श्री बिरला गुरूवार को बूंदी के नैनवां रोड़ स्थित आदर्श विद्या मंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय में अटल इनोवेशन मिशन विभाग के द्वारा स्थापित अटल टिंकरिंग लैब के लोकार्पण समारोह में छात्र-छात्राओ एवं आमजन को मुख्य अतिथि पद से सम्बोधित कर रहे थे।
लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि वर्तमान युग में हर क्षेत्र में तकनीकी की महत्ती आवश्यकता है। पानी-बिजली की बचत, सफाई आदि क्षेत्रों में तकनीक मददगार साबित हो रही है। साथ ही इससे लोगों का जीवन भी सरल बन रहा है। तकनीक के क्षेत्र में भारत का युवा देश ही नहीं अपितु विदेशों में भी नेतृत्व कर रहा है। इसी का परिणाम है कि स्टार्टअप कार्यक्रम में भारत देश अग्रिम पंक्ति में खडा है।
श्री बिरला ने कहा कि युवाओं को संस्कार, संस्कृति, तकनीक व शिक्षा के साथ ही स्वस्थ तन और मन पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम सब का प्रयास हो की देश के युवाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ ही आधुनिक तकनीकी शिक्षा मिले। उन्होंने कहा कि विद्यालय में स्थापित आधुनिक लेब से छात्र-छात्राओं को तकनीकी शिक्षा मिल सकेगी।
इससे पूर्व लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला ने आदर्श विद्या मंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय में अटल टिंकरिंग लेब का लोकार्पण किया। लेब में मीटिंग रूम और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा उपलब्ध रहेगी। विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक्स, रोबोटिक्स, ओपन सोर्स माइक्रोकंट्रोलर बोर्ड, सेंसर और 3 डी प्रिंटर और कंप्यूटर पर किट्स और उपकरण भी शामिल है। समारोह की अध्यक्षता कर रहे बूंदी विधायक अशोक डोगरा एवं मुख्य वक्ता वीरेन्द्र कुमार शर्मा ने विचार व्यक्त किए।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com