आम मुद्देमध्य प्रदेश

120 फीट चौड़ी सडक़ फिर भी निकलने को रास्ता नहीं, बीच सडक़ पर लग रहे फल-सब्जी के हाथ ठेले

भिण्ड। शहर के लहार चुंगी से लेकर मानपुरा तक दोनों साइड मिलाकर 120 फीड चौड़ा मार्ग है बावजूद भी राहगीरो के लिए रास्ता नहीं बचा है स्थानीय व्यापारियों से लेकर हाथ ठेले वालों ने पूरी सडक़ पर अतिक्रमण कर रखा है जो किसी भी प्रशासनिक अधिकारियों को नजर नहीं आ रहा है। जबकि इसी मार्ग से होकर कलेक्ट्रेट पहुंचने के लिए कलेक्टर वीरेन्द्रङ्क्षसह रावत, एसडीएम ओमनारायण सिंह रोजना यहां से गुजरते हैं फिर भी किसी अधिकारी को बीच सडक़ पर लगने वाले सब्जी व फल के ठेले दिखाई नहीं पड़ते जो राहगीरों के लिए मुसीबत बने हुए हैं ऊपर से इस मार्ग पर अवैध स्टैंड संचालित होने से पूरा मार्ग जाम हो जाता है। दिनभर बस, जीप से लेकर ऑटो खड़े कर वाहन चालक सवारियां भरते हुए देखे जा सकते हैं जब कोई राहगीर उंगली उठाता है तो व्यापारी व वाहन चालक झगड़ा करने पर आमादा हो जाते हैं यह समस्या विगत वर्षो से बनी हुई है जिससे निजात नहीं मिल पा रही है। ऊपर से इसी मार्ग पर नाले की सफाई न होने से हमेशा पानी सडक़ भरा रहता है इतनी समस्या होने के बाद भी कोई भी जिम्मेदार यहां पर ध्यान नहीं दे रहा है। जबकि कलेक्ट्रेट के सामने विगत माह से गंदा पानी भरा हुआ है जो नाले की सफाई होने से आसानी से निकल सकता है जिस ओर सफाई दरोगा से लेकर अन्य जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे हैं। सफाई न होने से मुख्य सडक़ पर जब इस तरह के हालात हैं तो गली-मोहल्लों में भरे पानी से कैसे निजात मिलेगी। हाल ही में एसडीएम ने नगर पालिका में बैठक लेकर सभी सफाई दरोगा को फटकार लगाई थी कहीं भी जल भराव की समस्या दिखाई देती है तो जुर्माना लगाने तक की बात कहीं जो बात हवा-हवाई दिख रही है।
दोनों साइड 120 फीट चौड़ी, सिकुडक़र रह गई 15-15 फीट
लहार चुंगी से लेकर मानपुरा तक 120 फीट चौड़ी सडक़, दोनों साइड मय डिवाइडर व नाले की 60-60 फीट बनी हुई है नाले की सफाई न होने से मलवा सडक़ पर पसरा हुआ है जिस कारण हाथ ठेला व्यापारी अपने-अपने फल व सब्जी के ठेले बीच सडक़ पर लगाने के लिए मजबूर हैं अगर नाले की सफाई हो जाये तो सब्जी ठेले नाले के ऊपर लगने से इस अतिक्रमण से निजात मिल सकती है जो किसी को दिखाई नहीं देता,जबकि हर घंटे पर यहां जाम के हालात बन रहे हैं।
बरसात होते ही भर जाता पानी
इन दिनों रोजाना बरसात हो रही है लहार चुंगी मार्ग पर 1 से दो फीट ऊंचा पानी भर जाता है और लोगों को इसी पानी से होकर निकलने को मजबूर होना पड़ता है कईबार ज्यादा पानी भर जाने से गिरकर घायल भी हो जाते हैं। नाला कचरे से चौक होने के चलते बरसात का पानी इस नाले से होकर नहीं गुजरता, लाखों रुपये खर्च कर बनाया गया नाला बेकार साबित हो रहा है।
अवैध स्टैंड से दिनभर भरी जाती सवारियां
बैसे तो शहर में दर्जनभर से अधिक अवैध स्टैंड संचालित हो रहे हैं जहां से दिनभर सवारियां भरी जाती है बावजूद भी किसी तरह की कार्रवाई नहीं की जाती है। इसी तरह का नाराजा लहार चुंगी पर देखने को मिल सकता है सुबह से लेकर देर रात तक बीच सडक़ पर बस, जीप खड़ी कर सवारियां भरते रहते हैं जब तक वाहनों की सीटें फुल नहीं होती, फिर चाहे कोई वाहन निकलने या फिर रास्त बदलकर जाये इससे वाहन चालकों को कोई फर्क नहीं पड़ता।
इनका कहना है:
आपके द्वारा अवगत कराया गया है अगर सडक़ पर हाथ ठेला वालों ने अतिक्रमण कर रखा है तो कार्रवाई की जायेगी।
-ओमनारायण सिंह, एसडीएम भिण्ड