आम मुद्देमध्य प्रदेशराजनीति

शहर के विकास का सपना जल्द होगा साकार : विधायक संजीव सिंह कुशवाह

भिंड[email protected] कोई भी शहर बड़ी और स्थायी मानव बस्ती होती है। शहर में आम तौर पर आवास, परिवहन, स्वच्छता, भूमि उपयोग और संचार के लिए निर्मित किया गया एक व्यापक सिस्टम होता हैं। ऐतिहासिक रूप से शहरवासियों का समग्र रूप से मानवता में छोटा सा अनुपात रहा है। लेकिन आज दो शताब्दियों से अभूतपूर्व और तेजी से शहरीकरण के कारण, कहा जाता है कि आज आधी आबादी शहरों में रह रही हैं। वर्तमान में शहर आमतौर पर बड़े महानगरीय क्षेत्र और शहरी क्षेत्र के केंद्र होते हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं कभी विकास की अंगड़ाई लेने के लिए आतुर भिण्ड शहर की। जिसके शहरी विकास का खाका जब तैयार किया गया था, तब इसकी आबादी महज 95 हजार रही थी, यानि एक लाख से भी कम, लेकिन समय के साथ-साथ बदली परिस्थितियों ने यहां की आबादी का आंकड़ा तो लगभग 2 लाख 20 हजार तक पहुंचा दिया, परन्तु विकास की सुविधाओं में वृद्धि नही हुई। समय बदला जनप्रतिनिधि बदले और बदली इस शहर की तकदीर और तस्वीर। यहां से निर्वाचित बसपा विधायक संजीव सिंह कुशवाह के मन मस्तिष्क में इस शहर के विकास की जो तस्वीर छपी है, उसके आधार पर वह शनैः-शनैः इस शहर को विकास पथ पर अग्रसर कर रहे हैं।

भिण्ड शहर में खुलेगा नया थाना

मध्यप्रदेश सरकार ने भिण्ड से बसपा विधायक संजीव सिंह कुशवाह की अनुशंसा पर भिण्ड शहर में नया थाना खोलने की मंजूरी दे दी है। इस सम्बन्ध में शासन द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि भिण्ड शहर की आबादी बढ़ने के बावजूद सनातनकालीन व्यवस्थाएं ही विद्यमान हैं। हालांकि इन व्यवस्थाओं को सुधार लाने की जिम्मेदारी स्थानीय जनप्रतिनिधि की होती है, लेकिन यह इस शहर का दुर्भागय ही रहा कि यहां से चुने गए जनप्रतिनिधियों ने यहां की मूलभूत समस्याओं की ओर ध्यान ही नही दिया। वर्तमान में यहां से बसपा विधायक संजीव सिंह कुशवाह ने क्षेत्र के विकास का एक रोडमैप तैयार किया है। जिसके तहत क्रमशः मूलभूत समस्याओं के निराकरण हेतु पहल की जा रही है। इसी कड़ी में भिण्ड शहर की सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए एक नये पुलिस थाने की स्थापना के तहत रेल्वे स्टेशन थाने के नाम से एक नवीन थाने की मंजूरी दी गई हे। अब तक भिण्ड शहर में महज दो थाने ही क्रियाशील हैं, एक शहर कोतवाली और दूसरा देहात कोतवाली। लेकिन शहर की बढ़ती आबादी और फैलते शहर को ध्यान में रखते हुए एक नये थाने की आवश्यकता को विधायक संजीव सिंह कुशवाह ने समझा और पूर्ण करने की दिशा में पहल की।

रिंग रोड के घेरे में होगा शहर

भिण्ड शहर की बढ़ती आवादी के चलते शहर की सीमाओं का विस्तार भी किसी चुनौती से कम नही होता है। लेकिन भिण्ड विधायक संजीव सिंह कुशवाह ने इस चुनौती को अवसर में बदलने का काम किया और भिण्ड शहर के यातायात को सुचारु एवं सुव्यवस्थित बनाने के उद्देश्य से भिण्ड शहर के चारों तरफ 108 करोड़ रुपये की लागत से एक खूबसूरत रिंग रोड बनाने की डीपीआर तैयार कराई। 25 किलोमीटर लम्बे इस रिंग रोड के निर्माण का काम शीघ्र शुरु होने की उम्मीद है।

वनखण्डेश्वर मंदिर की जीर्णेद्धार

शहर के मध्य में स्थापित धार्मिक आस्था के केन्द्र वनखण्डेश्वर महादेव मंदिर के जीर्णेद्धार हेतु विधायक संजीव सिंह कुशवाह की और से पहल की गई है। 11वीं शताब्दी में पृथ्वीराज चौहान द्वारा स्थापित इस मंदिर के गर्भ गृह और मुख्य छतरी के जीर्णेद्धार की सरकार की ओर से मंजूरी दी है। जल्द इसका कार्य आरंभ होगा।

शहर को मिलेगी फोर लेन सड़क

शहर के मध्य बढ़ते यातायात को दृष्टिगत रखते हुए इंदिरा गांधी चौराहे से अटेर रोड पुलिया तक फोरलेन सड़क के निर्माण को मंजूरी मिल चुकी है। इसके अलावा विधायक की अनुशंसा पर राज टाकीज से भवानी पुरा पुलिया तक अंडर ग्राउण्ड नाले का निर्माण तथा भिण्ड बस स्टेण्ड से भूरा मठी तक रोड एवं नाले के निर्माण की मंजूरी भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दे दी है। यह कार्य भी जल्द प्रारंभ हो जाएंगे।

जल्द सुधरेगी शहर की बिजली आपूर्ति

आधी शताब्दी से भिण्ड शहर की बिजली व्यवस्था के संचालन हेतु महज दो उप केन्द्र संचालित हैं इन पचास सालों में शहर की आबादी तीन गुलना बढ़ गई। तो शहर का भी विस्तार हुआ। शहर की बिजली समस्या के समाधान के लिए विधायक संजीव सिंह कुशवाह की अनुशंसा पर मुख्यमंत्री ने चार नवीन विद्युत सब स्टेशन खोलने की मंजूरी भी दे दी है। यह सब स्टेशन क्रमशः इटावा रोड, मेला ग्राउण्ड, भारौली रोड तथा अटेर रोड पर खोले जाएंगे।