राजस्थान

प्रशासन गांवों के संग अभियान-2021- 30 साल बाद सहमति से बंटवारा, खिल उठे खातेदारों के चेहरे

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत केशवरायपाटन उपखण्ड के बालोद गांव में आयोजित शिविर में 30 बाद आपसी सहमति से बंटवारा होने के बाद जमीन के खातेदारों के चेहरे खिल उठे। शिविर में 30 साल पुराने बंटवारे के प्रकरण का निस्तारण कर खातेदारों को राहत दी गई।

शिविर प्रभारी उपखण्ड अधिकारी केशोवरायपाटन ने बताया कि भंवर सिंह, शंभू सिंह, जसवंत सिंह, डूंगर सिंह, बृजराज सिंह व छोटू सिंह के पिता रघुनाथ सिंह के पिता का वर्ष 1990 में देहान्त होने के उपरांत सभी भाई मौके पर बंटवारा करके काश्तकारी का कार्य कर रहे थे। राजस्व रिकार्ड में सभी भाइयों का नाम सहखातेदारों के रूप में दर्ज था। जिस कारण से सभी को सरकारी सुविधाओं, कृषि ऋण आदि प्राप्त करने में असुविधा होती थी तथा उनके बीच मनमुटाव का कारण बन रहा था।
सभी भाई जिनमें से एक भाई जिनका देहान्त हो जाने के कारण उनके वारिसानों ने आपस में मिल बैठकर प्रशासन के द्वारा समझाईश करने से सहमत होकर आपसी सहमति से ग्राम जगदरी पटवार मण्डल बालोद में दर्ज कुल भूमि 10.20 हैक्टेयर का मौके अनुसार राजस्व रिकार्ड में आपसी बंटवारा कराने हेतु सहमत हो गए। इस पर शिविर प्रभारी के निर्देशन में तहसीलदार केशोरायपाटन ने आदेश पारित किया। बंटवारे का आदेश होने के पश्चात् खातेदार भंवर सिंह, शंभू सिंह, जसवंत सिंह, डुंगर सिंह, बृजराज सिंह, छोटू सिंह पिता रघुनाथ सिंह व लोकेन्द्र सिंह आत्मज नारायण सिंह, नेहा आत्मज नारायण सिंह एवं माधवी पत्नी नारायण सिंह जाति राजपूत निवासीयान जगदरी के चेहरे खिल गए।

राहत का पिटारा लेकर आया बालापुरा शिविर

किसी की समस्या का हुआ निपटारा तो, किसी को मिला योजनाओं का लाभ…….
प्रशासन गांवों के संग अभियान अंतर्गत बालापुरा में बुधवार को आयोजित शिविर ग्रामीण जनों को राहत का पिटारा लेकर आया। छोटूलाल मीणा की विद्युत संबंधी समस्या का समाधान कर घरेलू विद्युत कनेक्शन का मीटर बदल दिया गया। ममता बाई, भूली बाई और रामनिवास को स्प्रे मशीन मिल गई।
शिविर प्रभारी उपखण्ड अधिकारी श्योराम ने बताया कि शिविर में 50 मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी किए गए। लगभग 1 किलोमीटर पाइपलाइन की तीन काश्तकारों को वित्तीय स्वीकृति जारी हुई।
इसी तरह शंकरलाल बैरवा को मौके पर ही मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना का लाभ मिला। हंसाबाई के दोनों बच्चों विक्रम और सपना को भी पालनहार योजना का लाभ दिया गया।
151 पट्टे वितरित, 221 राजस्व खातों का हुआ शुद्धीकरण
शिविर में 151 परिवारों को पट्टे जारी हुए। स्वच्छ भारत मिशन के तहत 18 लाभार्थियों को भुगतान जारी किया गया। इसी तरह 66 नामान्तरण स्वीकृत किए गए तथा 221 राजस्व खातों में विभिन्न प्रकार की श्ुाद्धियां की गई। शिविर में आपसी सहमति से 10 खातों का विभाजन करवाया गया। रास्ते सम्बन्धी 4 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। शिविर में आए ग्रामीणजनों की समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण होने से लोगों ने खुशी जताते हुए राज्य सरकार को धन्यवाद दिया।
….