राजस्थान

फ्लैगशिप योजनाओं का पात्र व्यक्तियों को मिले अधिकाधिक लाभ – जिला प्रभारी सचिव Eligible persons get maximum benefits of flagship schemes – District in-charge secretary

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>  जिला प्रभारी सचिव शुचि त्यागी ने जिला कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित राज्य सरकार की सेवाओं और योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को विभिन्न निर्देश प्रदान दिए। प्रभारी सचिव ने राज्य सरकार की बजट घोषणाओं, कल्याणकारी कार्यक्रमों, आवश्यक सेवाओं और फ्लैगशिप योजनाओं की भी  समीक्षा की। जिला प्रभारी सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ आमजन को दिलाने में किसी भी प्रकार के सहयोग, संसाधन तथा अन्य आवश्यक कार्यों की जानकारी से अवगत कराया जावे, ताकि आमजन को त्वरित लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि पालनहार योजना राज्य सरकार की बेहतरीन योजनाओं में शुमार है। कोई भी जरूरतमंद इससे वंचित नहीं रहे। इसके अलावा सिलिकोसिस के लंबित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करवाया जावे।

फ्लैगशिप योजनाओं का पात्र व्यक्तियों को मिले अधिकाधिक लाभ – जिला प्रभारी सचिव Eligible persons get maximum benefits of flagship schemes – District in-charge secretary

जिले में जल जीवन मिशन तथा अन्य पेयजल परियोजनाओं के तहत करवाए जा रहे कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग हो। जिले में बिजली संबंधी स्वीकृत कार्यों की प्रगति को गति प्रदान करने हेतु निर्देशित किया।

शिक्षा विभाग की फ्लेगशिप योजनाओं की समीक्षा करते हुए प्रभारी सचिव ने बूंदी में तीन स्थानों पर महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाने  के संबंध में भी अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। गांव में कचरा संग्रहण की व्यवस्था हो और गांव साफ रहे। सड़कों पर पानी जमा नहीं रहे, इसके लिए नालियों का निर्माण भी करवाया जाए।

प्रभारी सचिव ने निर्देश दिए कि चिकित्सा विभाग द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना की प्रगति को और अधिक बढाए और नियमित रूप से इसकी समीक्षा करे।   उन्होंने जिले में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान निरंतर जारी रखने हेतु कहा।  कृषि विभाग के अधिकारियों को  जिले में खाद आपूर्ति एवं फसल खराबे के मुआवजे का विवरण बनाकर भिजवाने हेतु निर्देशित किया।  सीएडी के अधिकारियों को टेल तक के किसानों को नहरी पानी उपलब्ध करवाने का विशेष ध्यान रखने हेतु कहा। साथ ही करवाए जा रहे कार्यो की नियमित मॉनिटरिंग की जावे। गुणवत्ता को लेकर नियमित जांच की जावे। उन्होंने कहा कि हिण्डोली मेडीकल कॉलेज का निर्माण तय समय में पूरा करवाया जावे और सड़कों के निर्माण कार्य को पूरा करने में समय सीमा का विशेष ध्यान रखा जावे। जिला प्रभारी सचिव ने  जिले को एनीमिया मुक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग द्वारा शुरू किए गए एनीमिया मुक्त अभियान की सराहना की।

बैठक में जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी, अतिरिक्त जिला कलेक्टर मुकेश कुमार चौधरी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी करतार सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक किशोरीलाल, उपखण्ड अधिकारी सोहनलाल, आयुक्त, सीएमएचओ ओपी सामर, उपनिदेशक कृषि रतनलाल मीणा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

हिण्डोली सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया निरीक्षण

जिला प्रभारी सचिव शुचि त्यागी ने जिले के हिण्डोली सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की जांच की। निरीक्षण के दौरान प्रभारी सचिव ने इमरजेंसी में चिकित्सालय में आने वाले मरीजों द्वारा चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठाने में आ रही दिक्कत के संबंध में निर्देश दिए कि इसके लिए आशाओं के माध्यम से योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करे।   निरीक्षण के दौरान उपखण्ड अधिकारी बूंदी सोहनलाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओ.पी.सामर भी साथ रहे।

ओडीएफ प्लस गांव खेरूणा का किया दौरा

जिला प्रभारी सचिव शुचि त्यागी ने ओडीएफ प्लस गांव खेरूणा का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने ओडीएफ प्लस के तहत गांव में करवाया गए ठोस, तरल कचरा प्रबंधन, नाली निर्माण आदि कार्य का अवलोकन किया। इस दौरान जिला कलक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी करतार सिंह, स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक निजामुद्दीन, विकास अधिकारी जगजीवन कौर आदि मौजूद रहे।