राजस्थान

बून्दी की नई वेबसाइट का शुभारंभ- एक क्लिक पर मिलेगी विविध जानकारियां

बून्दी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com- छोटी काशी के नाम से विख्यात बून्दी का वैभव अब विश्वमानचित्र पर विभिन्न नई जानकारियों के साथ नए कलेवर में नजर आएगा । राजस्थान दिवस के अवसर पर बून्दी जिले की नई वेबसाइट का जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता ने शुभारंभ किया। इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने कहा कि इस वेबसाइट को टूरिस्ट फ्रेंडली बनाने का प्रयास किया गया है जिसके माध्यम से बूंदी को विश्वपर्यटन पटल पर विविध जानकारियों के साथ स्थापित करने में मदद मिलेगी। एक ही प्लेटफार्म पर बूंदी के विषय में पर्यटन संबंधी सभी जानकारियां उपलब्ध कराई गई है जिनका लाभ देश विदेश में बैठे पर्यटक एक क्लिक पर या अपने मोबाइल पर ले सकते हैं। इससे बूंदी के पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा।




जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अनिल भाल ने बताया कि www.bundi online.com वेबसाइट बनाई गई है । वेबसाइट में ड्रोन कैमरे से लिये गए बून्दी शहर , प्रमुख पर्यटन स्थल, भीमलत , सुखमहल , सूरज छतरी , मोरडी की छतरी , टाइगर हिल ,शिकार बुर्ज केशवरायपाटन , इंद्रगढ़ के फोटो आकर्षण का केंद्र है । वेबसाइट में वन्य जीवन एवं प्राकृतिक संपदा का भी समावेश किया गया है।अभयपुरा , रामनगर व बरधा बांध के वेटलैंड में विचरण करते स्थानीय एवं प्रवासी पक्षी आकर्षक मुद्राओं में दर्शाए गए हैं। ग्रेटर फ्लेमिंगो , बार हेडेड गूज, माइग्रेटरी बर्ड , ग्रेट व्हाइट पेलिकन , सारस , कॉमन क्रेन , कोरमोरेंट , पेंटेड स्टोर्क,किंगफिशर सहित विभिन्न प्रकार की तितलियां , पेंथर, वन्यजीव , झरने इत्यादि के आकर्षक चित्र हैं। बूंदी की विरासत एवं इसकी खास पहचान बून्दी बूंदी शैली के चित्रों का अनूठा संकलन ष्चित्रशालाष् के जीवंत चित्र भी वेबसाइट में खूबसूरती बढ़ा रहे है। बूंदी आने के लिए परिवहन सुविधाएं, ठहराव स्थल,स्थानीय भोजन इत्यादि की जानकारी का भी समावेश किया गया है।वेबसाइट निर्माण मे जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता के निर्देशन में डीआईओ अनिल कुमार भाल , पर्यटन अधिकारी विवेक जोशी , जिला कलेक्टर कार्यालय के सूचना सहायक जोनेश सोलंकी की खास भूमिका रही है। छायाकार नारायण मंडोवरा , मनीष , पंकज जोशी , कौशल सैनी, गौतम सैनी ने फोटो उपलब्ध करवाए हैं ।




शुभारंभ के अवसर पर एनआईसी कार्यालय में अतिरिक्त जिला कलेक्टर एयू खान, उपखंड अधिकारी कैलाश गुर्जर, जिला रसद अधिकारी सुरेंद्र सिंह एवं अन्य मौजूद रहे।
———