राजस्थान

जैव विविधता विषय पर होगी प्रतिपाल कौर स्मृति राष्ट्रीय पर्यावरण मित्र पोस्टर प्रतियोगिता

बून्दी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com- विश्व पर्यावरण दिवस पर उमंग संस्थान द्वारा स्वर्गीय प्रतिपाल कौर की स्मृति में राष्ट्रीय पर्यावरण मित्र पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा हैं।
आज उमंग संस्थान के मार्गदर्शक और प्रतिपाल कौर चेरिटेबल ट्रस्ट के सरदार महेन्द्रपाल सिंह ने इस प्रतिपाल कौर स्मृति पर्यावरण मित्र पोस्टर प्रतियोगिता को जारी करते हुए प्रतियोगिता के पोस्टर को ऑनलाइन विमोचन भी किया।
इस मौके पर बोलते हुए सरदार महेन्द्रपाल सिंह ने कहा कि पर्यावरण हमारे जीवन का महत्वपूर्ण अंग हैं, इसके बिना मानव जीवन असम्भव हैं। वर्तमान में इसके संरक्षण और संवर्धन के लिए सकारात्मक और रौचक प्रयासों की आवश्यकता हैं। महेन्द्रपाल सिंह ने कहा कि ऑनलाइन आयोजित इस पोस्टर प्रतियोगिता में सभी आयुवर्ग के लोगों को अपनी रचनात्मकता और पर्यावरण के प्रति सुझावों को अभिव्यक्त करने का मौका मिलेगा।
संस्थान के सचिव कृष्ण कान्त राठौर ने बताया कि पर्यावरण दिवस पर जैवविविधता विषय पर ऑनलाइन पर्यावरण मित्र पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जा रहा है। प्रतियोगिता की प्रभारी गणेश कंवर, संयोजक रेहाना चिश्ती और सह संयोजक गुरमीत सिंह तथा राशि माहेश्वरी होंगे।
प्रतियोगिता की प्रभारी गणेश कंवर ने नियमों के बारे मे बताते हुए कहा कि सहभागिता के लिए प्रतियोगी को बनाए गए चित्र और चित्र के साथ खुद का फोटो उमंग संस्थान की ई मेल आईडी [email protected] पर भेजना होगा। यह प्रतियोगिता 8 वर्ष से सभी उम्र के लिए 3 आयुवर्गों में आयोजित की जा रही हैं।
इस मौके पर स्थानीय क्षेत्र मे मूक पक्षियों के लिए 21 परिण्डे वितरित भी किए गए। इस अवसर पर ज्ञानार्थ प्रभारी लोकेश जैन, सेव बर्ड्स के सह प्रभारी महावीर सोनी, गुरमीत सिंह, राशि माहेश्वरी, रश्मित कौर, विनोद मौजूद रहे।