ताजातरीनराजस्थान

जिले के चयनित 25 गांवों को बनाया जायेगा एसएलआरएम माॅडल विलेज

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com- स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण योजना के तहत जिले के ब्लाॅकवार चयनित 5-5 गांवों को एसएलआरएम माॅडल विलेज बनाने के लिए विकास अधिकारियों द्वारा तैयार की गई डीपीआर प्रजेंटेशन की समीक्षा बैठक शुक्रवार को जिला परिषद स्थित कक्ष में मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

बैठक में प्रत्येक चयनित गांव के लिए तैयार की गई डीपीआर की पाॅवर पोईंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से समीक्षा उपरान्त सीईओ प्रतिहार द्वारा आवश्यक सुधार के निर्देश दिए गए। उन्होंने निर्देश दिए कि डीपीआर में तरल पानी के सुव्यवस्थित निस्तारण, नाली निर्माण, ठोस कचरे का निस्तारण, सड़को की सुनियोजित नियमित सफाई, शौचालयों के लिए सोख्ता गढ्ढा निर्माण, सेनेटरी नेपकिन निस्तारण के लिए संबंधित विद्यालयों में मशीनरी आदि को डीपीआर में शामिल किया जावे। प्रजेंटेशन योजना के एसआरजी चन्द्र शेखर शर्मा द्वारा प्रस्तुत किया गया।

सीईओ प्रतिहार ने बताया कि जिले के चयनित 25 गांवों की स्वच्छ भारत मिशन- ग्रामीण योजना में तैयार की जा रही डीपीआर के तहत घरों से निकलने वाले अपशिष्ट जल के निस्तारण उपरान्त कृषि कार्यो में फिर से जल उपयोग करने के लिए बेडचेबंर का निर्माण, प्लास्टिक सहित अन्य अनोपयोगी व्यर्थ वस्तुओ के सुव्यवस्थित निस्तारण के लिए आरसीसी केन्द्रों का निर्माण, पशुओं के गोबर आदि के निस्तारण के लिए वर्मी कम्पोस्ट पिट सहित घर-घर से कचरा संग्रहण वाहन व सुनियोजित आम रास्तो व नालियों की सफाई आदि कार्य करवाये जावेगें।

योजना के तहत जिले के इन गांवों का नियमानुसार किया गया चयन-
पंचायत समिति बूंदी के ऐबरा (बंम्बोरी), बिजनावर (आमली), खुणेटिया(उलेड़ा), खेरूणा(रामनगर) व अजेता का चयन किया गया है। इसी प्रकार पंचायत समिति तालेड़ा की सीतापुरा (अल्फानगर), ठीकरिया कलां(बडूंदा), लिलेड़ा व्यासान, जमीतपुरा, सींता पंचायत समिति हिण्डोली की थाना, सथूर, बासनी(उमर), ठीकरदा, बड़ोदिया का चयन किया गया है। साथ ही पंचायत समिति के0 पाटन की अरनेठा, देईखेड़ा, चितावा, चोंतरा का खेड़ा(बोरदा काछियान), सु0 मण्डी व पंचायत समिति नैनवां की बांसी, डोडी, जजावर, करवर तथा सहण का चयन किया गया है।

योजना क्रियान्वयन के लिए आमजन का सहयोग होगा आवश्यकः-
सीईओ प्रतिहार ने बताया कि चयनित गांवों में तैयार किये जा रहे डीपीआर उपरान्त सुव्यवस्थित क्रियान्वयन के लिए आमजन से भी नियमानुसार सहयोग राशि ली जावेगी।

इस दौरान अधिशाषी अभियंता (ग्रा0वि0)प्रियव्रत सिंह, पंचायत समिति नैनवां के विकास अधिकारी जतन सिंह गुर्जर, पाटन के दिवाकर मीणा, हिण्डोली के नरेन्द्र कुमार मीणा तथा बूंदी की जगजीवन, योजना के जिला प्रभारी अधिकारी राज्य पाल सिंह, जिला कार्यक्रम समन्वयक निजामुद्दीन, जिला एमआईएस मेनेजर शिवराज मीणा, सहायक अभियंता विजय कुमार हुम्मड़, राजकुमार सोनी, दशरथ मीणा, मंदराज नागर सहित ब्लाॅक प्रभारी एवं ब्लाॅक समन्वयक अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.