राजस्थान

परामर्श, उपचार, योग सब एक एक छत के नीचे -जिला कलेक्टर ने किया पोस्ट कोविड केयर सेंटर का उद्घाटन

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-  जिला मुख्यालय पर देवपुरा स्थित योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान केंद्र पर सोमवार को जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता ने पोस्ट कोविड केयर सेंटर का शुभारंभ किया। उद्घाटन के बाद जिला कलक्टर ने केन्द्र में की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने इस अवसर पर कहा कि कोरोना से पीड़ित रह चुके लोगों की नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद आगे भी उचित तरीके से देखभाल एवं सार संभाल की आवश्यकता होती है। साथ ही रोगग्रस्त हो चुके लोग किसी तनाव एवं चिंता में ना रहे, उनके मानसिक स्वास्थ्य की भी फिक्र करते हुए इस पोस्ट कोविड-19 सेंटर की स्थापना की गई है। इस केंद्र पर आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी, प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग के संबंध में परामर्श एवं चिकित्सा उपलब्ध रहेगी। व्यक्ति की स्थिति के अनुसार उसे उपचार एवं परामर्श दिया जाएगा। योगाभ्यास भी कराया जाएगा।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जितना कुशल प्रबंधन कोरोना के उपचार एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिए कर रही है, उतना ही कोरोना वायरस से मुक्ति हो नेगेटिव हो चुके व्यक्तियों की सार संभाल पर भी कर रही है। उन्होंने कहा कि अन्य स्वस्थ रोगियों को भी इस योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र का पूरा लाभ मिले, ऐसे भी पूरे प्रयास किए जाएं।
अतिरिक्त निदेशक आयुर्वेद राजेन्द्र भारद्वाज ने बूंदी में हुए कार्य की सराहना करते हुए पोस्ट कोविड के लिए भी श्रेष्ठ कार्य करने का विश्वास जताया। उप निदेशक आयुर्वेद डाॅ.हेमंत शर्मा ने बताया कि इस केंद्र के प्रभारी जिला आयुर्वेद औषधालय के प्रभारी डाॅ. सुनील कुशवाह को बनाया गया है। इसमें 6 चिकित्साल एवं 2 कम्पाउंडर नियुक्त किए गए हैं।
प्रभारी डाॅ. कुशवाह जिला कलेक्टर को केंद्र की व्यवस्थाओं से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि कोरोना मुक्त हुए लोगों के लिए यह केन्द्र बहुत उपयोगी साबित होगा, जहां एक छत के नीचे ही आयुर्वेद , होम्योपैथी, यूनानी, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा का परामर्श व चिकित्सा उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि सुबह 9 बजे से सायं 4 बजे तक दूरभाष संख्या 8003729542 व 9529290205 पर भी जानकारी ली जा सकेगी। आवश्यकतानुसार सामान्य चिकित्सालय या पंचकर्म हेतु भी व्यक्यिों को रेफर किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि पहले दिन 27 लोग इससे लाभान्वित हुए हैं।
इस अवसर पर डाॅ. जगदीश प्रसाद शर्मा, डाॅ. सुभाष चन्द्र शर्मा, डाॅ. विकास शर्मा, डाॅ. जूही गर्ग, डाॅ. फयात, रोगी कल्याण समिति के विठ्ठल सनाढ्य, महेश पाटौदी, समाज सेवी पुरूषोत्तम पारीक, रामबाबू सोनी, उर्मिला मीणा, रामप्रकाश वर्मा आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन लोकेश नारायण शर्मा ने किया।