ताजातरीनराजस्थान

नव मतदाताओं हेतु मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत नव मतदाताओं तथा वंचित वोटर्स को नामांकन हेतु प्रेरित करने के क्रम में शनिवार को डॉ केबीएच टीटी कॉलेज हट्टीपुरा व राजकीय कन्या महाविद्यालय में नव मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
जिला इलेक्शन आइकॉन डॉ सर्वेश तिवारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव के मध्य नजर इन दोनों मतदाता सूचियां का पुनरीक्षण कार्यक्रम चल रहा है जिसके तहत वंचित पात्र मतदाता, नव मतदाता रविवार को अपने मतदान केंद्र पर बी.एल.ओ से सम्पर्क कर मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए प्रातः 09 से शाम 06 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है।
हट्टीपुरा स्थित डॉ केबीएच टीटी कॉलेज में युवाओं को इलेक्शन कैंपस एंबेसडर दीक्षा कहार की अध्यक्षता में मेरा वोट मेरा अधिकार विषय पर युवा परिचर्चा का आयोजन कर नव मतदाता के रूप में पंजीकरण हेतु प्रेरित किया गया। मुख्य वक्ता के रूप में आयुषी गौतम व राज कुमार त्रिपाठी ने मतदान की आवश्यकता व महत्व पर प्रकाश डाला। इस मौके पर डॉ. सविता लौरी ने मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी दी।दीपक शर्मा, वर्षा सिंह, स्वाधीनता कुमावत, आयुषी श्रृंगी, रुचिका प्रजापत व दिनेश जांगिड़ ने परिचर्चा में अपने अभिव्यक्ति दी। युवा संभागी रीना गुर्जर, कविता, कृष्णा, अभिलाषा,] गुंजा, मोनिशा, शिप्रा, आकांक्षा, लीला मीणा, राकेश गुर्जर, गोविंद त्रिपाठी, विकास नागर, राजकुमार, बिंटू गुर्जर, नापाराम सोलंकी मतदाता मित्र के रूप में अपने-अपने क्षेत्र में आमजन को मताधिकार के प्रति प्रेरित करेंगे।
उधर दूसरी ओर शहर के राजकीय कन्या महाविद्यालय में कैंपस एंबेसडर अक्षरा गौतम, सिद्धि नामा व विनीता कंवर ने जागरूकता दल को रविवार को होने वाले मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी दी इस अवसर पर वोटर हेल्पलाइन अप की उपयोगिता वह उसके माध्यम से एपिक कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया भी प्रस्तुत की। मतदाता मित्र के रूप में उमा बैरवा, लक्ष्मी हाडा, आरती कुमावत, प्रियंका प्रजापति व निशा गुर्जर को अपने-अपने गांव में नव मतदाताओं लोगों को मतदाता सूची में अपना नाम अंकित करवाने, किसी भी प्रकार के विवरण में संशोधन हेतु जागृत करेंगी।
वोटर लिस्ट में आज ही अपना नाम व विवरण जांच लें
इलेक्शन आइकॉन डॉ- तिवारी ने आमजन का आवाहन किया कि वोटिंग के दिन मतदाता सूची में नाम काटने की शिकायतें आती हैं अतः अभी समय रहते सभी जन एक बार अपना नाम रविवार को निकटतम मतदान केंद्र पर पहुंच कर जांच लें। आवश्यक होने पर वोटर विभिन्न ऑनलाईन माध्यम यथा वोटर हेल्पलाइन मोबाईल एप, बीएलओ एप एवं निर्वाचन आयोग के मतदाता सेवा पोर्टल के माध्यम से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रपत्र-6, नाम विलोपन के लिए प्रपत्र-7 एवं प्रविष्टियों में संशोधन, निवास स्थानान्तरण, डुप्लीकेट मतदाता पहचान पत्र तथा विशेष योग्यजन संबंधी चिन्हीकरण के लिए प्रपत्र-8 में आवेदन कर सकते हैं। तिवारी ने बताया कि मोबाइल नम्बर भी मतदाता सूची में पंजीकृत कराया जा सकता है उन्होंने बताया कि फार्म नं. 8 का उपयोग कर मतदाता अपनी प्रविष्टि के साथ अपना यूनिक मोबाइल नम्बर भी मतदाता सूची में पंजीकृत करा सकते हैं। ऐसे मतदाता, जिनके यूनिक मोबाईल नम्बर मतदाता सूची में पंजीकृत हैं उन्हें विभाग द्वारा ई-सेवाएं प्रदान की जाती एवं वे ई-ईपिक भी डाउनलोड कर सकते हैं।