ताजातरीनराजस्थान

श्री राम प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव जिले के 1166 मंदिरों में होंगे प्राणप्रतिष्ठा महोत्सव के आयोजन

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-“राम काज कीन्हे बिनु मोहि कहां विश्राम” के ध्येय वाक्य पर श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा समिति के माध्यम से कार्यरत सैंकड़ों रामभक्त व कार्यकर्ताओं ने बून्दी जिले के जिले के 872 ग्राम व आठ नगरों की सभी 42 बस्तियों में गृह सम्पर्क कर जिले के 2 लाख 50 हजार से ज्यादा परिवारों को श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा आयोजन से जोड़ने का प्रयास किया हैं। 22 जनवरी को जिले के 1166 मंदिरों में मंदिर केन्द्रीत कार्यक्रमों के सहित सैंकड़ों छोटे बड़े आयोजन जिले भर में किए जाएंगे। जगह जगह बड़ी एलईडी स्क्रीन पर अयोध्या आयोजन का सीध प्रसारण दिखाया जाएगा। इस मौके पर श्री परशुराम वाटिका व खोजोगट रोड स्थित श्रीवैष्णोदेवी मंदिर में श्रीराम दरबार की प्राण प्रतिष्ठा सहित भंडारें, सुंदर कांड, हनुमान चालिसा, भ्ज्ञगवा मैराथन आदि आदि आयेजन किए जएंगे। जिसकी तैयारियों को लेकर संपूर्ण जनमानस पूरे उमंग व हर्षोल्लास से जुटा हुआ हैं। आयोजन के निमित्त शहर सहित गांव व कस्बों के बाजारों को सजाया जा रहा हैं, वहीं सभी मंदिरों को भी सजाया संवारा जा रहा हैं।
घर मंदिरों को सजाएं, भगवा पताकाएं लगाएं
समिति के बूंदी जिला संयोजक लोकेश वशिष्ठ तथा जिला सहसंयोजक संजय नागर ने बताया कि 22 जनवरी को जिले भर में प्रत्येक ग्राम एवं बस्ती के 1166 मंदिरों में प्राणप्रतिष्ठा महोत्सव के आयोजन प्रातः 11 बजे से सामूहिक कार्यक्रमों का आयोजन होंगे। वहीं जिलें में बनी 748 ग्राम समितियां श्री राम जन्मभूमि मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी को लेकर बूंदी जिले में बड़े ही धूमधाम और उल्लास के साथ अलग-अलग प्रकल्प योजनाएं बनाकर सराहनीय ढंग से उत्सव की तैयारियां में लगी हैं। इन्होंने आमजन से आह्वान किया कि शंख ध्वनि, घंटानाद के साथ विजय महामंत्र श्री राम जय राम जय जय रात का 108 बार जाप करें और हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, रामरक्षा स्तोत्र आदि का सामूहिक पाठ करें। बड़े पर्दे पर अयोध्या का प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव सामूहिक रूप से देखें। इस पावन मौके को उत्सव के रूप में मनाते हुए अपने घरों मंदिरों को तोरण, रंगोली, झालर इत्यादि द्वारा अच्छे से सजाए। अपने क्षेत्र के सभी घरों व मंदिरों में में भगवा पताकाएं लगाएं। इस दिन व्रत उपवास रखते हुए सूर्यास्त के बाद अपने घर के सामने देवताओं की प्रसन्नता के लिये दीपक जलाएं, दीपमालिका सजाएं, दीपोत्सव मनायें।
जिले के राजकीय एवं अराजकीय मंदिरों में होगी विशेष सजावट
अयोध्या में 22 जनवरी को श्री रामलला की मूर्ति प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर जिले में देवस्थान विभाग के अधीन मंदिरों में देवस्थान विभाग की ओर से विशेष सजावट की जाएगी। इसके अलावा जिले में देवस्थान विभाग से पंजीयन नहीं होने वाले अराजकीय मंदिरों में भी संबंधित नगर निकायों एवं पंचायत समितियों के माध्यम से विशेष सजावट की जाएगी।
जिला कलक्टर अक्षय गोदारा ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले के सभी राजकीय व अराजकीय मंदिरों में विशेष सजावट होगी। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी मंदिरों के आस पास साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जावे। किसी भी मंदिर के आस पास गंदगी नहीं रहे, इसकी सुनिश्चितता की जावे।
नगर परिषद द्वारा दिखाया जाएगा सीधा प्रसारण
नगर परिषद बूंदी द्वारा अयोध्या में होने वाली श्री राम प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के अवसर पर बूंदी शहर के विभिन्न दरवाजों,चोराहों व मंदिरों पर विधुत सज्जा की जाएगी और बूंदी के चारभुजा नाथ मंदिर सूर्यमल्ल मिश्रण चौराहा व अहिंसा सर्किल पर एलइडी वॉल लगाकर सीधा प्रसारण दिखाया जाएगा। इसी प्रकार 21 जनवरी दोपहर 1ः00 बजे नगर परिषद गार्डन में संगीतमय सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया जाएगा । जिसमें बूंदी की मंडली द्वारा भव्य संगीतमय सुंदरकांड पाठ करवाया जाएगा।
चारभुजा नाथ मंदिर पर होंगे विभिन्न कार्यक्रम
जन जन के आराध्य श्री चारभुजा नाथ मंदिर पर श्रद्धालु भक्तजनों व राज्य सरकार की ओर से 22 जनवरी को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। श्री चारभुजा विकास समिति अध्यक्ष पुरुषोत्तम पारीक व संरक्षक गणेशदत्त व्यास ने बताया कि मंदिर परिसर को लाइटों द्वारा जगमगाया जाएगा। श्री चारभुजा की प्रतिमा सहित गर्भ गृह को पुष्प मालाओं से सजाया जाएगा और सुगंधित इत्र छिड़काया जाएगा। प्रातः शंखनाद से दिन भर के कार्यक्रम की शुरुआत होगी। पंडित पूर्ण चतुर्वेदी द्वारा मंगला आरती करने के बाद केसर पिस्ता युक्त दूध प्रसाद का वितरण किया जाएगा। दोपहर 12 सामूहिक आरती कर प्रसाद वितरित एवं केसर पिस्ता युक्त दूध पिलाया जाएगा। शाम को मंदिर परिसर को दीपों से सजाया जाएगा एवं संध्या आरती कर प्रसाद वितरित किया जाएगा।
इन्द्रा मार्केट में सजेगा राम दरबार
श्रीराम भक्त परिषद द्वारा 22 जनवरी को बिहारी सर्किल इन्द्रा मार्केट पर दिव्य श्रीराम दरबार की झांकी सजायी जायेगी। परिषद के अध्यक्ष विनोद सैनी ने बताया कि श्रीराम दरबार झांकी सजाने के लिए कोटा से प्रशिक्षित कारीगर आयेगे। बिहारी सर्किल पर प्रातः से ही भजन आदि के कार्यक्रम होंगे जो 5 बजे तक चलेगे । सायं संध्या को 101 दीपकों से महाआरती की जायेगी। जिसमे सभी धर्म प्रेमियों को आमंत्रित किया गया हे। महाआरती पश्चात भव्य आतिशबाजी का आयोजन भी होगा।
सूर्यमल्ल मिश्रण चौराहे पर हनुमान चालीसा पाठ 21 को
हिंदू जागरण मंच जिला बून्दी द्वारा श्री राम लला मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के एक दिन पूर्व संध्या पर 21 जनवरी को सूर्यमल्ल मिश्रण चौराहा पर सायं 7 बजे सभी सनातन धर्म प्रेमी बंधु पुरुष, महिला सहित सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन किया जाएगा।
वाल्मीकि मंदिर पर होंगे दो दिवसीय कार्यक्रम
सूर्यमल्ल मिश्रण सर्किल स्थित वाल्मीकि मंदिर पर वाल्मीकि समाज द्वारा दो दिवसीय कार्यक्रम के तहत रविवार और सोमवार को सामूहिक हनुमान चालीसा के पाठ होगा, जिसके बाद महाआरती कर प्रसाद वितरण किया जाएगा। वाल्मीकि समाज के लोगों द्वारा मंदिर की सजावट की जा रही हैं। इस दिन भव्य आतिशबाजी भी की जाएगी ।
सोमवार को होगा आजाद पार्क में विशाल भंडारा
सोमवार को आजाद पार्क में थोक एवं खुदरा किराना समिति की ओर से विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा। समिति के अध्यक्ष ओमप्रकाश जिंदल व सचिव कुंजबिहारी भंडारी ने बताया कि श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के अवसर पर बूंदी के समस्त धर्म प्रेमियों के लिए दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक भंडारे का आयोजन किया जाएगा, जिसमें बीस हजार से ज्यादा लोगों के लिए भंडारे की व्यवस्था रहेगी। कोषाध्यक्ष तेजस छाजेड़ ने बताया कि अयोध्या धाम में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी दिखाया जाएगा।
वहीं सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सदर बाजार स्थित कल्याणराय जी के मंदिर में स्वछता अभियान के तहत साफ सफाई कर मंदिर में रंग रोगन कर सजावट की जा रही है। पंचायत अध्यक्ष भगवान बिरला व सचिव सुनील जैथलिया समाज बंधुओं के साथ कल्याणराय जी की पूजा अर्चना कर हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ के साथ भजन कीर्तन का आयोजन भी होगा । सायंकाल सभी समाज बन्धु मंदिर में दीपक जलाकर सामूहिक आरती करेंगे।
इस अवसर पर विकास नगर स्थित शिव मंदिर परिसर में दो दिवसीय धार्मिक कार्यक्रम होंगे। 21 जनवरी को सायं 5 बजे शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा में जहां मातृशक्ति लाल या पीली चूनरी पहने शामिल होगी वहीं पुरुष सफेद वस्त्र व भगवा साफा बांधे शामिल होंगे। 22 जनवरी को प्रातः 10.30 बजे अयोध्या कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा। प्रातः 11 बजे 101 रामायण पूजन, दोपहर एक बजे 1001 दीपों से महाआरती होगी। इस अवसर पर मंदिर को आकर्षक रूप से सजाया गया है। वहीं गुरूनानक कॉलोनी स्थित नीलकंठ महादेव पर 22 जनवरी को सायं 6.30 बजे से संगीतमय सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर आतिशबाजी होगी और आमजन में प्रसादी वितरण होगा।
शनिवार को खोजा गेट व्यापार मण्डल की ओर से बाजार को भगवा रंग से सजाया गया। इस अवसर पर बांदरवाल, झण्डो से बाजार को पाट दिया गया। व्यापार मण्डल के अध्यक्ष गोपेश बरयानी, महेन्द्र पांचाल, लोकेश बागला, पवन टेलर, अनुज जैन, महेन्द्र सोमानी, शब्बीर हुसैन, राकेश सुवालका, दीपक सैनी, भानू शर्मा, संजय लखवानी, शैलेष चौबीसा, सिद्धार्थ सोनी, अतुल जेन, मुकेश जैन, राकेश माथुर के नेतृत्व में सभी व्यापारियों ने श्रीराम मेडिकल से लेकर गणेश जी मंदिर तक भगवा रंग की बांदरवाले बांधी गई। 22 भाजपा जिला प्रवक्ता अनिल जैन तालेड़ा ने बताया कि पूरे जिले में भाजपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं द्वारा धूमधाम से राम लाल प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को मनाया जाएगा। जैन ने कहा कि इस मौके पर सभी लोगों में काफी जोश एवं उत्साह है। जैन ने सभी कार्यकर्ताओं से इस उत्सव को उत्साह एवं उमंग से मनाने की अपील की है।