ताजातरीनराजस्थान

शहीद दिवस पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि (शहीद दिवस) के अवसर पर मंगलवार को प्रातः जिला कलक्ट्रेट परिसर स्थित नॉलेज पार्क में गांधी जी की प्रतिमा पर जिला कलक्टर अक्षय गोदारा ने पुष्प अर्पित किए।
इस दौरान जिला कलेक्टर अक्षय गोदारा, अतिरिक्त जिला कलक्टर नीरज कुमार मीना, मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजपाल सिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर (सीलिंग) नवरत्न कोली, पुलिस उप अधीक्षक नरेन्द्र पारीक, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी महावीर कुमार शर्मा, सीएमएचओ ओ.पी. सामर, जिला शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र व्यास, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी ओपी गोस्वामी सहित विभिन्न अधिकारी, कर्मचारीगण एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे। सभी ने शहीदों की स्मृति में दो मिनट का मौन धारण धारण किया ।
सभी के द्वारा राष्ट्रपिता की प्रतिमा पर पुष्पार्पण की गई। साथ ही श्री रघुनाथ ऐकेडमी व लिटिल एंजिल स्कूल की छात्राओं के द्वारा रघुपति राघव राजा राम…, तु ही राम, तु ही रहीम…, हर देश में तु, हर वेश में तु…, ए मालिक तेरे बंदे हम…, वैष्णव जन तो तेने कहिये रामधुनी व गांधीजी के प्रिय भजनों की प्रस्तुति हुई। सभी ने मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।
इसी प्रकार राजकीय कन्या महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में शहीद दिवस का आयोजन महाविद्यालय प्राचार्य डॉक्टर संदीप यादव की अध्यक्षता में किया गया। उन्होंने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर गांधीजी की प्रतिमा को माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में शहीद होने वाले क्रांतिकारी वीरों के योगदान पर विस्तार से व्याख्यान दिया एवं उनके जीवन से मिलने वाली प्रेरणा को जीवन में आत्मसात करने की शिक्षा दी। इतिहास विभाग की डॉ. चंपा अग्रवाल द्वारा आधुनिक संदर्भ में महात्मा गांधी की प्रासंगिकता विषय पर अपने विचार रखे गए। इस अवसर पर शहीदों को स्मरण कर दो मिनट का मौन भी रखा गया। राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी डॉ. मनोलता पचानीत द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया।
इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी संकाय सदस्य उपस्थित रहे। राजकीय महाविद्यालय में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की पुण्य तिथि के अवसर पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम प्राचार्य डॉ ओम प्रकाश शर्मा, संकाय सदस्यों व विद्यार्थियों द्वारा राष्ट्रपिता को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। प्राचार्य डॉ शर्मा ने अपने उदबोधन में महात्मा गाँधी के जीवन दर्शन पर प्रकाश डालते हुए कहा की वर्तमान में गाँधी जी का जीवन दर्शन अत्यन्त प्रासंगिक है अतः उनके बताये हुए मार्ग का अनुसरण करने पर प्रत्येक व्यक्ति के साथ सम्पूर्ण राष्ट्र व मानव समाज का कल्याण होगा। इस अवसर पर महाविद्यालय के संगीत विभाग के विद्यार्थियों द्वारा गाँधी जी के भजन प्रस्तुत किये गए, तत्पश्चात् सभी ने दो मिनट का मौन धारण किया। कार्यक्रम के अंत में एनएसएस महिला इकाई डॉ सीमा चौधरी के द्वारा सभी का आभार प्रकट किया गया।
वहीं राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बड़ोदिया में मनाया गया शहीद दिवस के उपलक्ष्य में गांधी जी को याद किया गया और देश के लिए उनके बलिदान और स्वतंत्रता आंदोलन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका सहित उनके द्वारा चलाए गए विभिन्न आंदोलनों पर विद्यार्थियों को जानकारी दी गई। विद्यालय के उप प्रधानाचार्य नवप्रभात दुबे ने बच्चों को गांधी जी की प्रेरक जीवन यात्रा और दर्शन पर विस्तृत जानकारी प्रदान की। वरिष्ठ अध्यापक रेहाना चिश्ती ने ब्लैक बोर्ड पर गांधी जी का और उनकी समाधि स्थल का सुंदर पोस्टर बनाकर गांधी जी के अहिंसा के सिद्धांत पर प्रकाश डाला और उनके तीन बंदरों के द्वारा उन्होंने जो संदेश दुनिया को दिया उसके बारे में बच्चों को जानकारी प्रदान की।