ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

37 स्थानों पर लगेंगे बीएसएनएल टावर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर संजय कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पीएम जनमन अभियान की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में निर्देश दिये गये कि मत्स्यपालन एवं पशुपालन से जुडे सभी कृषको के केसीसी बनाये जाये, इसके लिए संबंधित विभाग द्वारा इस कार्य से जुडे लोगों का सर्वे किया जायें। उन्होंने कहा कि पीएम जनमन के तहत बीएसएनएल द्वारा जिले में 37 स्थानो का चयन मोबाइल टावर लगाने के लिए किया गया है तथा कार्य जारी है। इस कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश भी दिये गये। बैठक में एसडीएम  मनोज गढवाल, सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण एमपी पिपरैया सहित पीएम जनमन योजना से जुडे अन्य विभागो के अधिकारी उपस्थित थे।
पीएम जनमन योजना की समीक्षा के दौरान बताया गया कि सर्वे के दौरान चिन्हित 14 हजार 775 लोगों में से 14 हजार 771 के आधार कार्ड बनाये जा चुके है। इसी प्रकार 11 हजार 215 हितग्राहियों में से 9 हजार 223 के जाति प्रमाण पत्र जारी किये गये है। आयुष्मान कार्ड की समीक्षा के दौरान बताया गया कि अभियान के तहत 77 हजार 439 आयुष्मान कार्ड बनाये गये। वर्तमान में 110 आईडी आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए चल रही है, जिनके माध्यम से प्रतिदिन लगभग 01 हजार आयुष्मान कार्ड बनाये जा रहे है। जिले में सेक डाटा के अनुसार 03 लाख 85 हजार आयुष्मान कार्ड का लक्ष्य था, जिसके विरूद्ध अभी तक 03 लाख 41 हजार आयुष्मान कार्ड बनाये जा चुके है।
कलेक्टर संजय कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि शेष 10 प्रतिशत आयुष्मान कार्ड अगले 15 दिवस में बनाकर सेचुरेंशन किया जायें। प्रतिदिन 02 हजार कार्ड बनाने का लक्ष्य पूर्ण करें। उन्होंने निर्देश दिये कि पीएम किसान सम्मान निधि अंतर्गत सभी पटवारियों से इस आश्य का प्रमाण पत्र लिया जाये कि उनके हल्के में अब कोई हितग्राही शेष नही है। पीएम जनमन के तहत 02 हजार 38 किसानों को लाभ दिया गया है। इसी प्रकार राशन कार्ड बनाये जाने के लिए चिन्हित 8029 हितग्राहियों में से 4079 के राशन कार्ड बनाये गये है, शेष हितग्राहियों के राशन कार्ड सात दिवस में बनाये जाने के निर्देश दिये गये।
पीमए जनमन के तहत सर्वे में 30 हजार 891 आवास हितग्राही चिन्हित
पीएम जनमन योजना के तहत श्योपुर जिले में 30 हजार 891 हितग्राही सर्वे के दौरान पीएम आवास योजना हेतु चिन्हित किये गये। जिसमें से 14050 का पंजीयन पोर्टल पर कर दिया गया है तथा 6917 आवास स्वीकृत कर 3947 को प्रथम किस्त भी प्रदाय कर दी गई है, शेष हितग्राहियों की विभिन्न स्तरो पर प्रक्रिया जारी है।
37 स्थानों पर लगेंगे बीएसएनएल टावर
पीएम जनमन योजना के तहत बीएसएनएल द्वारा 37 स्थानो पर मोबाइल टावर लगाने का कार्य किया जा रहा है। जेटीओ आनन्द बाबू ने बताया कि यह टावर चकचाद खॉ, खोरियापुरा, सिरोंनी, भसुन्दर का टपरा, दीवानचंद का डेरा, झरेर, माधो का डेरा, अजनोई, कालीतलाई, भेला, बुढेरा, ककरधा, टिकटोली, कुरकुटा, नवलपुरा, पनार, सारनअहिरवानी, सिलोरी, मंडी, पातालगढ, सिमरोनिया, इमलिया, जयपुरा, खाडी नंबर-1, मकना का पुरा, माना का पुरा, मेघपुरा, नाद, पाच्यापुरा, शुक्रवारा, पिपलवाबडी, सिलपरा, सिमिलिया, सिठारिया का पुरा, थेर का पुरा, रायपुरा एवं हथेडी में लगेगे। उन्होंने बताया कि उपरोक्त सभी स्थानो पर टावर लगाने एवं लाइन बिछाने का कार्य चल रहा है तथा 14 स्थानो पर टावर लगा दिये गये है।