ताजातरीनराजस्थान

विद्यार्थी समय का प्रबंधन कर बनाएं अपने भविष्य को श्रेष्ठ – रमेश भाई

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-विद्यार्थी समय का प्रबंधन कर अपने भविष्य को श्रेष्ठ बना सकते हैं। आजकल के बच्चें पढ़ाई से अधिक समय मोबाइल के गेम खेलने में या सोशल मीडिया में व्यतित कर रहें हैं।, जिससे उनका समय निरर्थक जा रहा हैं। ऐसा कहना हैं माउंट आबू के रेडियो मधुबन के बी.के. रमेश भाई का। बी.के. रमेश भाई ब्रह्माकुमारिज द्वारा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, बूंदी तथा रामा कृष्णा सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित समय प्रबंधन विषयक कार्यशाला में बच्चों को संबोधित कर रहे थे।
बी.के. रमेश भाई ने साइबर क्राइम के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि मोबाइल फोन पर बहुत सारे फर्जी कॉल या मैसेज आते रहते हैं उससे बचने के लिए भारत सरकार के टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा डीएनडी 3.0 ऐप तथा मोबाइल सेफ्टी के लिए ई स्कैन ऐप का निर्माण का किया गया है। वर्तमान में बहुत सारे ऐप लुभावने होते हैं जिसके धोखे में आकर हमारे पैसे चले जाते हैं तो तुरंत ही 1930 नंबर पर कॉल करें या अपने बैंक में शिकायत दर्ज करें। मोबाइल से हो रहे हैं बच्चे ऑनलाइन गेमिंग तथा साइबर क्राइम के शिकार
रमेश भाई ने कहा कि ऑनलाइन पढ़ाई के साथ विद्यार्थी ऑनलाइन गेमिंग तथा साइबर क्राइम के शिकार हो रहे हैं। अतः बच्चे मोबाइल से सावधान रहे और अपनी पढ़ाई और लक्ष्य पर ध्यान दें। अपने को सदैव अच्छी बातें और अच्छे विचारों में रखें इसके लिए रोज थोड़े समय के लिए ध्यान भी अवश्य करें ध्यान से मन एकाग्र हो जाता है और पढ़ाई में आगे बढ़ सकते हैं। रमेश भाई ने इन्हें राजयोग का ध्यान भी सिखाया।