राजस्थान

ग्राम विकास अधिकारियों को योजनाओं की जानकारियां रहे मोखिक याद-सीईओ

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com>> ग्रामीण विकास विभाग की प्रमुख योजनाओं की शुक्रवार को पंचायत समिति बूंदी सभागार में मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार नें विस्तृत समीक्षा की तथा ग्राम विकास अधिकारियों को योजनाओं की लाभार्थिवार जानकारियां मौखिक याद रखनें के निर्देश दिए।
उन्होंनें कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस के कारण ग्रामीण गरीब परिवारों का जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। ऐसे में उन्हें संभंल प्रदान करनें तथा आवश्यकताओं की निर्बाधपूर्ति के लिए रोजगार उपलब्ध करवाया जाना अति आवश्यक है। इसके लिए जनहित एवं प्रशासनिक हित में योजनाओं को गति देना अति आवश्यक है।
उन्होंनें ग्राम विकास आधिकारियों को निर्देश दिए कि जाॅबकार्डधारी श्रमिक परिवारों को काम की मांग के आधार पर रोजगार उपलब्ध करवाये। साथ ही जाॅबकार्ड में दर्ज लाभार्थियों को अधिकाधिक रोजगार उपलब्ध करवाते हुए 15 जून तक 100 दिवस पूर्ण किये जावे। ग्राम पंचायतों में रोजगार उपलब्धता की सुगमता के लिए पर्याप्त कार्य स्वीकृत रहे साथ ही पूर्व में स्वीकृत कार्यो पर प्राथमिकता से श्रम नियोजन किया जावे।
उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के तहत लाभार्थियों के शौचालय शीघ्र पूर्ण करवानें के भी निर्देश दिए। साथ ही शौचालय निर्माण के 5 दिवस के अंदर लाभार्थी को राशि भुगतान करनें के भी ग्राम विकास अधिकारियों को निर्देश दिए। साथ ही आईईसी, विद्यालय तथा आंगनबाड़ी शौचालयों को 15 मई तक पूर्ण करवानें के भी निर्देश दिए।
उन्होंने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2020-21 के प्राप्त लक्ष्यों के अनुरूप लाभार्थियों के आवास स्वीकृती के साथ ही प्रथम किस्त राशी जारी की जावे। ग्राम विकास अधिकारी अपूर्ण आवासों के लाभार्थियों से व्यक्तिगत संपर्क कर अपूर्ण आवासों को पूर्ण करवाये। आई.ए.वाई व सी.एम. बी.पी.एल. आवासों को पूर्ण करवानें के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर केम्पों का आयोजन किया जावे।
उन्होंने कहा कि जिला अभी तक कोरोना वायरस से सुरक्षित हैं अतः विभागीय निर्देशों की अद्यतन गंभीरता से पालना करते हुए पर्याप्त दूरी रखते हुए ग्रामीण क्षैत्रों में दूकानें खोली जा सकती है।
इस दौरान विकास अधिकारी बूंदी विजय कुमार हुम्मड़, सहायक विकास अधिकारी मनोज जैन, राजीव शर्मा, सहायक कार्यक्रम अधिकारी सचिन जैन, स्वच्छ भारत मिशन ब्लाॅक कार्डिनेटर दुर्गालाल मीणा आदि उपस्थित रहे।