मध्य प्रदेश

गैस त्रासदी : कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता के प्रेरक अवदान का स्मरण और गैस पीड़ितों के हक के लिए प्रभावी संघर्ष का आव्हान

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- वरिष्ठ कम्युनिस्ट नेता और स्वाधीनता सेनानी कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जी की स्मृति में उनके जन्म शताब्दी समारोह के अवसर पर आयोजित समारोहों की श्रृंखला की बारहवीं कड़ी के तहत भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के तत्वावधान में स्थानीय दुष्यंत कुमार स्मारक पांडुलिपि संग्रहालय में भोपाल के गैस पीड़ितों के हक के हुए संघर्ष और आंदोलन में कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जी के प्रेरक अवदान पर केंद्रित विचार विमर्श आयोजित किया गया।

इस अवसर पर प्रबुद्ध वक्ताओं ने कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जी के प्रेरक अवदान को याद करते हुए गैस पीड़ितों को न्याय मिलने के लिए प्रभावी संघर्ष करने का आव्हान किया ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के मध्य प्रदेश राज्य सचिव मंडल सदस्य कॉमरेड शैलेन्द्र शैली ने की ।संचालन भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के भोपाल जिला सचिव कॉमरेड ए एच सिद्दीकी ने किया ।
कार्यक्रम के प्रारंभ में वरिष्ठ पत्रकार  पूर्णेंदु शुक्ल और गैस पीड़ित निराश्रित पेंशन भोगी मोर्चा के अध्यक्ष कॉमरेड बाल कृष्ण नामदेव के वक्तव्य का पाठ कॉमरेड शैलेन्द्र शैली ने किया । इन महत्वपूर्ण वक्तव्यों में कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जी के नेतृत्व में गैस पीड़ितों को न्याय और राहत देने के लिए किए गए आंदोलनों को याद करते हुए विभिन्न सरकारों द्वारा भोपाल के गैस पीड़ितों के साथ किए गए विश्वासघातों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
कार्यक्रम के अध्यक्ष कॉमरेड शैलेन्द्र शैली ने कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जी के मैदानी संघर्ष को याद करते हुए गैस पीड़ितों को समुचित न्याय और मुआवजा मिलने के लिए वर्ग चेतना के आधार पर राजनीतिक संघर्ष करने की आवश्यकता को प्रतिपादित किया।
इस अवसर पर वरिष्ठ कम्युनिस्ट नेता कॉमरेड एम एल सातपुते ने भी कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जी के प्रेरक अवदान को याद किया ।
अंत में कॉमरेड गुण शेखरन ने आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम में भाकपा नेत्री कॉमरेड वीथी गुप्ता, कॉमरेड नवाब उद्दीन, डी आर बंछोर, सी बी उईके तथा अन्य भाकपा सदस्य सम्मिलित हुए।