ताजातरीनमध्य प्रदेश

अब जिला अस्पताल में नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी, लगाए जा रहे 2 नए प्लांट

भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> जिला अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी लंबे समय से खल रही थी, ऑक्सीजन न मिलने मरीजों अपनी जान से हाथ छोडऩा पड़ रहा था हाल ही में ऑक्सीनज की बजह से तीन लोग मौत के काल मे समा चुके है जिसको लेकर जिला प्रशासन ने बड़ी गंभीरता समझते हुए प्रदेश सरकार को समस्या से अवगत कराया तो प्रदेश सरकार और प्रशासन द्वारा जिला अस्पताल परिसर में दो ऑक्सीजन प्लांट का काम शुरू करा दिया है इन प्लांटों की आधार शिला बुधवार को अफसरों के सामने रखी गई। प्लांट शुरू होते ही जिला अस्पताल में ऑक्सीजन की किल्लत दूर हो जाएगी। बताया गया कि दोनों प्लांट प्रति मिनट 600 लीटर ऑक्सीजन जनरेट करेंगे। इस तरह 24 घंटे में करीब आठ लाख लीटर से अधिक ऑक्सीजन जिला अस्पताल परिसर में तैयार होगी। अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी का टोटा जल्द दूर होगा। यहां ऑक्सीजन जनरेट करने वाले दो प्लांट लगाए जा रहे हैं। दोनों प्लांट पर करीब 30 लाख रुपए खर्च होने का अनुमान है। फिलहाल प्लांट लगाए जाने को लेकर काम शुरू हो चुका है। 20 से 25 दिन में अस्पताल में रोजाना साडे आठ लाख लीटर से अधिक ऑक्सीजन रोजाना जनरेट होगी। इस तरह ऑक्सीजन की कमी से सांसों पर आने वाला संकट नहीं रहेगा। जिला अस्पताल में लगाए जा रहे ऑक्सजन प्लांट के लिए फंडिंग एक प्लांट सीएसआर फंड से तो दूसरा राज्य सरकार स्थापित करा रही है।

15 मई तक तक प्लांट हो सकता है शुरू

करीब 15 लाख रुपए की लागत से मालनपुर की निजी कंपनी द्वारा प्लांट तैयार कराया जा रहा है। यह प्लांट के लिए जिला प्रशासन को मालनपुर सहित अन्य करीब सोलह कंपनियों द्वारा सीएसआर का फंड दिया है। इस तरह यह कंपनी ने कर्मचारियों ने 15 मई तक प्लांट शुरू करने की बात अस्पताल प्रबंधन से की है। इसी तरह दूसरा प्लांट राज्य सरकार द्वारा स्थापित करा रही है। दूसरे प्लांट की मॉनिटरिंग एजेंसी पीआईयू है। यह सिविल काम पर करीब नौ लाख रुपए खर्च होने की बात कही जा रही है। इसके अलावा छह से सात लाख की लागत से प्लांट लगाया जाएगा।

इनका कहना है:

अस्पताल में ऑक्सीजन के लिए 120 बैड है। यह दोनों प्लांट शुरू होने से मरीजों को फायदा होगा। इनकी आधार शिला रखी जा चुकी है। यह दोनों प्लांट अगले महीने तैयार हो जाएंगे।

-डॉ. अजीत मिश्रा, सीएमएचओ, जिला अस्पताल भिण्ड