राजस्थान

गौवंश में फैली लम्पी स्किन की रोकथाम के लिए हो पुख्ता प्रबंध – प्रभारी मंत्री

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, मुद्रण एवं लेखन सामग्री (स्वतंत्र प्रभार), शिक्षा, कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग राज्यमंत्री एवं बूंदी जिला प्रभारी मंत्री जाहिदा खान ने गुरुवार को बूंदी के सर्किट हाउस में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में लम्पी स्किन की रोकथाम, सर्वे एवं बचाव के लिए किए गए प्रबंधन की समीक्षा की।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि अधिकतर ग्रामीण आबादी किसान एवं पशुपालक हैं, लोगों की आजीविका पशुओं पर निर्भर है। उन्होंने लम्पी स्किन रोग की रोकथाम को लेकर बेहतर प्रबंध करने व निर्धारित प्रोटोकोल के मुताबिक मृत मवेशियों को दफ़नाने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि इस बीमारी को अधिक फैलने से रोकना जरूरी है। इसके पूरे पुख्ता प्रबंध करें। प्रभारी मंत्री ने पशुपालन विभाग के अधिकारियों से लम्पी स्किन रोग की रोकथाम एवं बचाव कार्यों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।
बैठक में जिला कलेक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी ने कहा कि सड़कों पर विचरण करने वाले आवारा मवेशियों की समस्या के समाधान के लिए नंदी गौशाला हेतु निविदा जारी की जावे। उन्होंने कहा कि लम्पी स्किन की रोकथाम के लिए गौशालाओं में अलग से आइसोलेशन कक्षा उपलब्ध रहे।
बैठक में पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक कन्हैयालाल युगल ने बताया कि लम्पी स्किन रोग की रोकथाम के लिए जिले में ब्लॉक एवं जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित कर दिए गए हैं नियंत्रण कक्ष क्रियाशील है रोकथाम एवं तुरंत कार्रवाई के लिए 12 त्वरित करवाई दल गठित किए गए हैं। पशुपालकों व प्रतिनिधियों को रोग प्रकोप से बचाव व नियंत्रण के लिए नियमित रूप से गोष्ठियों का आयोजन किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि जिले में 20 पंजीकृत गौशालाए हैं, जिनमें 4746 गोवंश मौजूद है। सभी गौशालाओं का सर्वे करवा लिया गया है। इनमें किसी प्रकार के संक्रामक रोग के लक्षण नहीं है। सभी गौशालाओं में विशेष अभियान के तहत पशुओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए 3091 गोवंश में कर्मी नाशक दवा दे दी गई है एवं 2 प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव करवा दिया है। उन्होंने बताया कि जिले में वर्तमान में लगभग 1 लाख 93 हजार 509 गोवंश मौजूद है । जिनका दैनिक रूप से सर्वे किया जा रहा है। अब तक 80 हजार 638 गांवों का सर्वे कर लिया गया है।
बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक जय यादव अतिरिक्त जिला कलेक्टर (सीलिंग) एयू खान, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी तेज कंवर एवं पशुपालन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।