राजस्थान

2 साल में दिखाया सुशासन, चुनौतियों को बनाया अवसर- डाॅ. महेश जोशी

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-  राजस्थान सरकार के 2 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में शनिवार को जिला प्रभारी सरकारी मुख्य सचेतक डाॅ. महेश जोशी के मुख्य आतिथ्य में जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन किया गया। मुख्य अतिथि डाॅ. महेश जोशी ने कहा कि राजस्थान सरकार अपने दो वर्ष के कार्यकाल में जनअपेक्षाओं पर खरी उतरी है। संवेदनशीलता और प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ते हुए सरकार ने प्रदेश में सुशासन को मूर्त रूप दिया है। इस दौरान सामने आई चुनौतियों से डटकर मुकाबला करते हुए उन्हें अवसर के रूप में बदला है और विकास की की ओर कदम बढ़ाए हैं।
डाॅ. जोशी ने इस अवसर पर राज्य सरकार के कार्यकाल के दो वर्ष पूर्ण के अवसर पर सूचना एवं जन संपर्क विभाग बूंदी द्वारा प्रकाशित ‘2 वर्ष जन सेवा के’ जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन किया। इस अवसर पर जिला प्रभारी सचिव श्रीमती मुग्धा सिन्हा, जिला प्रमुख श्रीमती चंद्रावती कंवर उप जिला प्रमुख बंशीलाल मीणा, जिला कलक्टर आशीष गुप्ता, जिला पुलिस अधीक्षक शिवराज मीणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर एयू खान, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार एवं जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
समारोह के मुख्य अतिथि डाॅ. जोशी ने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना जैसी वैश्विक महामारी को बहुत ही सुनियोजित तरीके से लेते हुए न केवल इसका कुशल प्रबंधन किया है, बल्कि इसे अवसर के रूप में देखते हुए स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।
उन्हांेने कहा कि राजस्थान सरकार ने जन घोषणा पत्र में किए वादों में से 50 प्रतिशत की समयबद्ध क्रियान्विति कर घोषणापत्र क्रियान्विति की रिपोर्ट प्रकाशित कर इसे विकास की प्रतिबद्धता के दस्तावेज के रूप में जनता के सामने रखा है। विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से आमजन को राहत देने का भरसक प्रयास किया है, जिनकी क्रियान्विति जिले में भी देखी जा सकती है।
डाॅ. जोशी ने कहा कि लाॅकडाउन के दौरान ‘कोई भूखा नहीं सोए’ की भावना से कार्य करते हुए बूंदी जिला प्रशासन ने भामाशाहो के सहयोग से जरूरतमंद तबके को खुलकर राहत पहुंचाई।
उन्होंने कहा कि विगत दो वर्षो में बूंदी जिले मे स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में सबसे बड़ी सौगात मेडिकल काॅलेज के रूप में मिलने जा रही है, जिससे आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवा का सपना पूरा हो सकेगा। कोविड-19 लिए जिला अस्पताल में आरटी एण्ड पीसीआर लैब भी प्रारंभ हो चुकी है। आमजन से जुड़ी मूलभूत आवश्यकताओं जैसे बिजली, पानी, सड़क, खेती, शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न योजनाओं से प्रदेशवासियों को लाभान्वित किया गया है। भविष्य में भी कई बड़ी परियोजनाओं का लाभ बूंदी को मिलेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सबके लिए समदृष्टि समभाव रखने वाले हैं। ऐसे में जिले का कोई क्षेत्र उपेक्षित नहीं रहेगा। साथ ही भ्रष्ट आचरण के प्रति सरकार का रवैया ‘जीरो टाॅलरेंस’ का है, जिसे किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा ।
बूंदी की हुई सराहना
सरकारी मुख्य सचेतक डाॅ. महेश जोशी ने विभागीय कार्यों की समीक्षा के दौरान बूंदी जिले की कई मौकों पर खुलकर सराहना की। उन्होंने कोविड-19 प्रबंधन के लिए टीम बूंदी को बधाई दी और तारीफ की। इसी तरह नरेगा मे सर्वाधिक मानव दिवसों के सृजन तथा प्रधानमंत्री आवास योजना में द्वितीय रहने पर सराहना की और कहा कि आने वाले समय में भी टीम वर्क के अच्छे परिणाम आएंगे। जिला प्रभारी सचिव मुग्धा सिन्हा ने बूंदी में साहचर्य और सहयोग की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां हर कार्य बेहतर तरीके से होता आया है। आगे भी टीम बूंदी बेहतर कार्य करेगी।
बैठक में जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि बूंदी में राज्य सरकार की योजनाओं का अधिकाधिक लाभ पात्र लोगों को दिया गया है। वहीं कोरोना काल में जरूरतमंदों की समन्वित सहयोग से मदद करते हुए जरूरतमंदों को संबल दिया गया है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि आने वाले समय में टीम बूंदी हर क्षेत्र में और भी बेहतर तरीके से कार्य करेगी।
राष्ट्रपिता को नमन, वंदे मातरम
कार्यक्रम आरंभ होने से पूर्व अतिथिगणों ने कलेक्ट्रेट के नॉलेज पार्क में महात्मा गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। इसके बाद सभागार में राष्ट्रगीत वंदे मातरम गायन कर कार्यक्रम आरंभ किया गया। कार्यक्रम को जिला प्रमुख चंद्रावती कवर तथा उप जिला प्रमुख बंसीलाल ने भी संबोधित किया। संचालन भूपेंद्र शर्मा ने किया।
2 साल की प्रमुख उपलब्धियों पर एक नजर
मुख्यमंत्री सहायता कोष से 485 मृतकों के परिजनों तथा 470 घायलों को 45732000 रुपए की आर्थिक सहायता मुहैया कराई गई। नवीन सिलिकोसिस नीति में डिस्टिक मिनिरल फाऊंडेशन ट्रस्ट के माध्यम से 103 सिलिकोसिस पीड़ित श्रमिकों को 214 लाख रुपए एवं 53 सिलिकोसिस मृतक आश्रितों को 159 लाख रुपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई गई। खनिज विभाग द्वारा विगत 2 वर्षों में ट्रस्ट के माध्यम से ही करें प्रभावित क्षेत्रों में 1111.72 रुपए के 167 कार्य स्वीकृत किए गए। नगर निकाय द्वारा जिले में 8 इंदिरा रसोई संचालित की जा रही हैं इनमें गरीब व जरूरतमंदों को ₹8 की दर पर पौष्टिक एवं गर्म खाना उपलब्ध करवाया जा रहा है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिले में विभिन्न संस्था भामाशाह एवं सरकारी विभागों के सहयोग से लगभग ढाई लाख मास्क वितरित किए हैं।
अल्पसंख्यक कल्याण के लिए संचालित मुख्यमंत्री मदरसा आधुनिकीकरण योजना में मदरसों में फर्नीचर व खेल सामग्री उपलब्ध करवाई गई। राजकीय अल्पसंख्यक छात्रावास हेतु फ्लोर में ढाई बीघा भूमि आवंटित की गई है, जिसके निर्माण पर 240 लाख की राशि व्यय की जाएगी। नया सवेरा योजना के अंतर्गत प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए चयनित कोचिंग संस्थानों में निशुल्क कोचिंग का प्रावधान किया गया है। अनुप्रति योजना में 3 लाभार्थियों को ₹100000 की प्रोत्साहन राशि जारी की गई। श्रम विभाग द्वारा निर्माण श्रमिक शिक्षा व कौशल विकास योजना में 2626 1000 रुपए की राशि का भुगतान किया गया है। सिलिकोसिस पीड़ित सहायता योजना में 25 प्रकरणों में 50 लाख का भुगतान किया गया है।
शुभ शक्ति योजना में आवेदन स्वीकृत कर 20 लाख 35 हजार रुपए का भुगतान किया गया है। जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 15 15 किलोमीटर नवीन ग्रामीण सड़क निर्माण के लिए 2025 लाख राशि में से 16 कार्य पूरे कर लिए गए हैं एवं 12 प्रगति पर हैं। बाईपास निर्माण कार्य अंतर्गत एनएच -29 बूंदी खटखट रोड के राताबरड़ा से एनएच 52 रामगंज बालाजी तक मुख्य नहर के सहारे 10 किलोमीटर की स्वीकृत राशि 4000.00 लाख का निर्माण कार्य 10 मीटर चैड़ाई में प्रगति पर है। मुख्यमंत्री बजट घोषणा 19-20 अनुपालना में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 10-10 स्थानों पर सौर ऊर्जा चलित सिंगल फेस नलकूप निर्माण कार्य 300 लाख की स्वीकृति से अब तक 11 नलकूप बनवाए जा चुके हैं शेष प्रगति पर हैं। हिंडोली नैनवा क्षेत्र के पेयजल संकट से निबटने के लिए 973.84 लाख रूपए की वृहद पेयजल योजना स्वीकृत हो चुकी है। कालीसिंध नदी पर नवनेरा बांध आधारित पेयजल परियोजना की डीपीआर बनाने के लिए प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति रु 358.48 लाख राशि स्वीकृत हो चुकी है।