राजस्थान

कलेक्टर ने प्रशासन शहरों के संग अभियान-2021 की तैयारियों की ली समीक्षा बैठक

बूंदी.KrishnakantRathore/  प्रशासन शहरों के संग अभियान-2021 के दौरान संपादित किए जाने वाले प्रस्तावित कार्यों की तैयारियों की शुक्रवार को यहां जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता ने विस्तृत समीक्षा की।
बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों में लम्बित प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण के लिए आगामी 2 अक्टूबर से ‘ प्रशासन शहरों के संग अभियान-2021’’ चलाया जायेगा। इसमें नगरीय निकायों एवं अन्य विभागों की भागीदारी रहेगी। ‘प्रशासन शहरों के संग अभियान-2021 के अन्तर्गत प्रारम्भिक 19 कार्य तथा अन्य विभागीय कार्य संपादित किए जाएंगे। जिला कलक्टर ने अभियान के लिए नगर परिषद आयुक्त बूंदी को प्रभारी नियुक्त करने के निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि कृषि भूमि के आवासीय, व्यावसायिक, अन्य प्रयोजनार्थ रूपान्तरण से संबंधित कार्यो के नगरीय क्षेत्रों में उपलब्ध सिवायचक भूमि को नगरीय निकायों को हस्तान्तरण के लिए सूची भिजवाई जाए। इस संबध में नगर परिषद आयुक्त,एवं नगर पालिकाओं के अधिशाषी अधिकारियों ने बताया कि कॉलोनियों में पट्टे जारी किये जाने के लिए सर्वे कर लिया गया है। इसके अलावा सभी नगरीय निकायों द्वारा कॉलोनीयों में जारी किये जाने वाले पट्टों की अनुमानित संख्या के संबंध में जानकारी दी।

जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि नगरीय निकाय क्षेत्र में अनएप्रूवड कॉलोनियों के मास्टर प्लान के प्रस्ताव एवं जनहित कार्यो के प्रस्ताव एक सप्ताह में राज्य सरकार को भिजवाए जाए। जिला कलक्टर ने सभी नगरीय निकायों को राजस्थान नगरपालिका अधिनियम, 2009 की धारा 69-ए के अन्तर्गत पट्टे जारी करने के संबंध में निर्देश दिए कि पुरानी आबादी के संबंध में सभी नगरीय निकाय सर्वे करा ले एवं राज्य सरकार से गाईडलाईन प्राप्त होने पर कार्यवाही करें। बैठक में नगरीय निकायों के अधिशाषी अधिकारियों ने नगरीय क्षेत्रों में स्थित पुरानी आबादी के संबंध में अवगत कराया।

जिला कलेक्टर ने पुरानी आबादी के संबंध में अतिरिक्त जिला कलक्टर को अधिशाषी अधिकारी, नगरपालिका इन्द्रगढ़ से तथा लाखेरी में एसीसी सीमेन्ट फैक्ट्री की जगह में बसी कॉलोनी के संबंध में अधिशाषी अधिकारी नगरपालिका लाखेरी से चर्चा करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी बून्दी एवं अधीक्षण अभियन्ता, सार्वजनिक निर्माण विभाग, बून्दी को नगरपरिषद् ,बून्दी द्वारा मुख्यमंत्री आवास योजना में गांधीग्राम रोड़ पर निर्माणाधीन आवासों के निरीक्षण करने के लिए निर्देश दिए।?

जिला कलेक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को नगर निकायो को शहरी क्षेत्र में अवस्थित नजूल सम्पत्तियॉ जो किसी राजकीय उपयोग में नही आ रही हो, का हस्तांतरण नगर निकायों को करने के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हस्तांतरण के संबंध में राज्य सरकार द्वारा जारी गाईडलाईन के अनुसार कार्य करें एवं सम्पदा विभाग को गाईडलाईन के संबंध में पत्र लिखा जावे। नगरीय निकायों के अलावा प्रशासन शहरों के संग अभियान-2021 में सम्मिलित अन्य विभागों को नगरीय निकायों के साथ मिलकर कार्य करे और सभी विभाग नगरीय निकायों में कराये जाने वाले कार्यो के प्रस्ताव तैयार करें। जिला कलक्टर ने सभी नगरीय निकायों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रशासन शहरों के संग अभियान-2021 के संबंध में कार्य योजना एवं राज्य सरकार द्वारा प्रशासन शहरों के संग अभियान-2021 के संबंध में जारी गाईडलाइन के अनुसार कार्य करें।

जिला कलेक्टर ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को नगरीय निकायों से संबंधित पेंशन संबंधी प्रकरणों के निस्तारण करने एवं अधीक्षण अभियंता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग को पेयजल संबंधी समस्याओं एवं अधीक्षण अभियंता जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड बून्दी को विद्युत संबंधी समस्याओं एवं अधीक्षण अभियन्ता सार्वजनिक निर्माण विभाग बून्दी को नगरीय निकाय क्षेत्र में सार्वजनिक निर्माण विभाग के क्षेत्राधिकारी वाली सड़कों, पुलिया के संबंध में मरम्मत के लिए राज्य सरकार की गाईडलाईन के अनुसार कार्य करने के निर्देश दिए। बैठक में अधिसूचित कच्ची बस्तियों के संबंध में नगरपालिका कापरेन के अधिशाषी अधिकारी बताया कि कापरेन में 4 कच्ची बस्तियां है, जिनमें अधिकतर को पट्टे 2012 में दिए जा चुके है एवं शेष को पट्टे इस अभियान में दे दिये जावेंगें।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर अमानुल्लाह खान, उपखण्ड अधिकारी बून्दी ललित गोयल एवं जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।