राजस्थान

मूक पशु−पक्षियों की सुरक्षा, संरक्षण एवं संवर्धन मानव की जिम्मेदारी – कुशवाह

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  मूक पशु−पक्षियों की सुरक्षा, संरक्षण एवं संवर्धन करना मानव समाज की जिम्मेदारी है, ऐसा कहना है, वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ. सुनिल कुशवाह का। डॉ. कुशवाह ने कहा कि ईको सिस्टम में हर जीव जंतु की अहम भूमिका होती है, इन्हें बचाया जाना आवश्यक हैं।

आज उमंग संस्थान के सेव बर्ड्स कार्यक्रम के तहत आयुर्वेद चिकित्सालय परिसर में वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्साधिकारी एवं प्रभारी डॉ. सुनिल कुशवाह के आतिथ्य में मूक पक्षियों के लिए परिण्डे लगाए गए।
इस अवसर पर डॉ. विजेन्द्र मीणा ने पर्यावरण और आयुर्वेद मे पशु पक्षियों का महत्व बताते हुए गर्मियों में पक्षियों को अधिक प्यास से बचाने के लिए छतों और छायादार स्थानों पर परिण्डे लगाने की अपील की।
संस्थान के सचिव कृष्ण कान्त राठौर, सेव बर्ड्स कार्यक्रम के सह प्रभारी महावीर सोनी, जय सिंह सोलंकी, कुश जिन्दल, डॉ. पारुल सोनी, डॉ. संगीता मीणा, रामप्रसाद वर्मा मौजुद रहे।

पर्यावरणीय सरोकारों में बच्चों की भूमिका महत्वपूर्ण……
मूक पक्षियों के लिए परिण्डे लगाने और सार सँभाल मे बच्चे अग्रणी……
सेव बर्ड्स कार्यक्रम की प्रभारी अनुराधा जैन ने बताया कि संस्थान और लिटिल एंजिल शिक्षा समिति द्वारा परिण्डा फोटो कॉन्टेस्ट का आयोजन किया गया था, जिसमें प्राप्त 279 प्रविष्टियों में सर्वाधिक प्रविष्टियाँ बच्चों की हैं, इन बच्चों के द्वारा लगाए गए परिण्डों की नियमित सँभाल की इनके द्वारा की जा रही हैं।
बच्चों मे बाल्यकाल से ही पर्यावरण के प्रति रूचि विकसित की जाये और प्रोत्साहन दिया जाए तो वे इस दिशा में अत्यन्त महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। बच्चें कार्य की ललक और इच्छाशक्ति से परिपूर्ण होते हैं।
जैन ने बताया कि परिण्डा फोटो कॉन्टेस्ट के ऑनलाइन लाइक और कमेन्ट्स की गणना 30 मई तक होगी और परिणामों की घोषणा पर्यावरण दिवस पर की जायेगी।