मध्य प्रदेश

पोषण अभियान की गतिविधियो को प्रभावी बनाया जावे-कलेक्टर

श्योपुर.desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में पोषण अभियान के अंतर्गत जिला स्तरीय अभिसरण की बैठक आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में आयोजित की गई। इस बैठक में जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, सीईओ जिला ंपचायत  हर्ष सिंह, सहायक कलेक्टर  पवार नवजीवन विजय, प्रिसीपल मजिस्टेªट किशोन न्याय बोर्ड  अनुराग खरे, एसडीएम  रूपेश उपाध्याय, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास  ओपी पाण्डेय, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी  रिशु सुमन, सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण  एलआर मीना, राष्ट्रीय पोषण मिशन के जिला सलाहकार  मनीष कलवानीया, बाल सरंक्षण अधिकारी  विष्णुकांत दुबे, ममता के जिला कोडीनेटर  अमित शिन्दे, गांधी आश्रम के संचालक  जयसिहं जादौन, समाजसेवी  कैलाश पाराशर, चाइल्डलाइन के समन्वयक  विप्पलव शर्मा एवं मानव अधिकार आयोग के मित्र  हनुमान तिवारी अन्य विभागीय अधिकारी, सीडीपीओ, एनजीओ एवं चाईडलाइन के सदस्य उपस्थित थे।
कलेक्टर  आरके श्रीवास्तव ने कहा कि पोषण अभियान की गतिविधियो को प्रभावी बनाने की दिशा में विभागीय अधिकारी समय सीमा के अंतर्गत कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि इस दिशा में आगनबाडियो के माध्यम से बच्चो को पोषण आहार नियमित रूप से मिलना चाहिए। उन्होने कहा कि इस दिशा मे ंपूरी प्लानिंग के साथ सभी प्रकार की गतिविधियो को और अधिक प्रभावी बनाया जावे। कलेक्टर ने कहा कि जिले मे बाल गृह खुलवाने का प्रस्ताव शासन को भिजवाया जावे। साथ ही जिला स्तरीय समितियो द्वारा की गई विभिन्न गतिविधियो का प्रचार-प्रसार कराया जावे।
जिला ंपचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा ने कहा कि जिले के सभी आंगनबाडियो तक पोषण आहार को पहुंचाने के निंरतर प्रयास किये जावे। साथ ही निर्धारित समय पर आगनबाडी में आने वाले बच्चो को आहार में प्राप्त सामग्री को प्रदान किया जावे। सीईओ जिला पंचायत  हर्ष सिंह ने बैठक में कहा कि जिले में 724 आगनबाडी केन्द्रो के माध्यम से पोषण आहार की व्यवस्था को ओर अधिक व्यवस्थित किया जावे। साथ ही आगनबाडी के बच्चो को मिलने वाला पोषण आहार समय पर उपलब्ध कराया जावे।
प्रिंसीपल मजिस्टेªट किशोर न्याय बोर्ड  अनुराग खरे ने कहा कि किशोर न्याय बोर्ड के माध्यम से किशोर न्याय अधिनियम का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जावे। साथ ही बाल कल्याण समिति एवं किशोर न्याय बोर्ड के सदस्यो के रिक्त पदो की पूर्ति हेतु कार्यवाही की जावे। बैठक में सहायक संचालक महिला बाल विकास  रिशु सुमन ने जिला बाल संरंक्षण समिति का प्रजेटेशन दिया। साथ ही विगत वर्ष की उपलब्धी के आकडे बताए।
जिला सलाहकार राष्ट्रीय पोषण मिशन  मनीष कलवानीया द्वारा पोषण अभियान अंतर्गत कनवजेशन प्लान के अंतर्गत दी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी। साथ ही टेªनिंग प्लान तैयार करने के बारे में अवगत कराया। चाइल्डलाइन के समन्वयक  विप्पलव शर्मा द्वारा चाइल्डलाइन के माध्यम से किये जा रहे कार्यो का व्यौरा प्रस्तुत किया। बैठक के अंत में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास  ओपी पाण्डेय ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।