TOP STORIESराजस्थान

युवा बदलाव के नेतृत्वकर्ता, वे ही विकसित भारत बनाएंगे- बिरला Young leaders of change, they will make a developed India – Birla

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि युवा भारत की शक्ति और सामर्थ्य के प्रतिबिंब हैं। युवा ही बदलाव के नेतृत्वकर्ता हैं जो विकसित भारत का निर्माण करेंगे। वे गुरूवार को बूंदी आयोजित युवा उत्सव कार्यक्रम ‘‘पंच प्रण‘‘ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

हरियाली रिसोर्ट में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिरला ने कहा कि भारत के युवाओं की ऊर्जा और उनके ऊंचे लक्ष्यों को देखकर उन्हें भी नई शक्ति मिलती है। हमारे युवाओं की बौद्धिक क्षमर्ता और उनका आत्मविश्वास उन्हें राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में अहम सहभागी बनाता है।

उन्होंने कहा कि हमारे युवाओं के संकल्प अद्भुत हैं। उनके हौसले और कुछ कर गुजरने की क्षमताओं को देखते हुए ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें 2047 तक विकसित भारत बनाने का लक्ष्य दिया है। युवा यदि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा दिए गए पंच प्रण को आत्मसात कर विश्वास और भरोसे साथ आगे बढ़ेंगे तो यह लक्ष्य वह निश्चित तौर पर प्राप्त कर लेंगे।

युवा बदलाव के नेतृत्वकर्ता, वे ही विकसित भारत बनाएंगे- बिरला Young leaders of change, they will make a developed India – Birla

बिरला ने कहा कि भारत का इतिहास और संस्कृति गौरवशाली है। युवा इस संस्कृति को सहेजें, इससे उन्हें नई प्रेरणा मिलेगी। इसी के साथ वे आधुनिक विचारों और नई तकनीक का भी अपनाएं। अपने मस्तिष्क से गुलामी के काल के विचारों को मिटा दें।

कार्यक्रम में बूंदी विधायक अशोक डोगरा, नेहरू युवा केंद्र के राज्य निदेशक महेंद्र सिंह सिसौदिया, कशिश जेठवानी सहित बड़ी संख्या में गणमान्य अतिथि और प्रबुद्धजन उपस्थित रहे।

कर्तव्यबोध के साथ सामाजिक जिम्मेदारी उठाएं युवा

बिरला ने युवाओं का आव्हान किया कि इस अमृतकाल में युवा देश के प्रति अपने कर्तव्यों को समझते हुए सामाजिक बदलाव लाने का जिम्मा उठाएं। वे वृक्षारोपण करें, स्वच्छता को बढ़ावा दें, शिक्षा का प्रसार करें जैसे कार्यों को हाथ में लें और उससे आमजन के जीवन में सुधार को प्रोत्साहित करें।