ताजातरीनराजस्थान

कार्यशाला में योग के द्वारा स्वास्थ्य संवर्धन के गुर बताय

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अभिन्न अंग है, जिसका मुख्य उद्देश्य है सर्वांगीण विकास, इसका तात्पर्य यहॉ शारीरिक, मानसिक, नैतिक, आध्यात्मिक व सामाजिक विकास से है। वर्तमान में केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा योग क्रियाओं को बढ़ावा देने हेतु अनेक प्रयास किये जा रहे हैं। बुधवार को शहर के योग प्रशिक्षु युवाओं के द्वारा लालयोग फाउंडेशन के तत्वाधान में ’प्रसुप्ति से जागृति की ओर’ थीम पर बालचंद पाड़ा स्थित श्री रघुनाथ अकादमी व लिटिल एंजेल स्कूल में योग स्वास्थ्य संवर्धन कार्यशाला आयोजित की गई। विद्यार्थियों को योग से स्वस्थ रहने के तरीके बताये गये तथा दैनिक जीवन में उपयोगी योगासनों का प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया। कार्यशाला की अध्यक्षता संस्थाप्रधान रेखा शर्मा ने की तथा क्रीड़ा भारती के जिला योग प्रमुख दीपक गुर्जर मुख्य प्रशिक्षक रहे।
अध्यक्षीय उद्बोधन में शर्मा ने दैनिक जीवन में योग की उपयोगिता पर बल देते हुए कहा कि योग तनाव और चिंता को प्रबंधित करने में मदद करता है और आपको तनावमुक्त रखता है।
मुख्य प्रशिक्षक योग गुरु गुर्जर ने कहा कि दैनिक अभ्यास से योग शक्ति, संतुलन और लचीलेपन में सुधार करता है, साथ ही शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य में अभिवृद्धि कर एकाग्रचितता को बढ़ाता है। परिचर्चा करते हुए योग प्रशिक्षक भूपेन्द्र योगी ने बताया कि योगासन शरीर, मन और आत्मा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं व इसके नियमित अभ्यास से रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा होता है।
आयोजन में योग प्रमुख गुर्जर के निर्देशन में योग प्रशिक्षक भूपेन्द्र योगी, राष्ट्रीय व राज्य योग प्रशिक्षु खिलाडियों शिखर पंचोली, प्रांशु सिंह व विशाल गुर्जर ने सूर्य नमस्कार, नटराजासन, मयूरासन, उष्ट्रासन, ताडासन आदि आसनों व कपालभाति, अनुलोम-विलोम व भ्रामरी प्राणायाम का प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया व नियमित अभ्यास का संकल्प दिलवाया। संस्था के निर्मल कुमार वर्मा ने आभार प्रकट किया। चंद्रकला शर्मा, तारा कंवर, स्काउट कब-बुलबुल, समस्त अध्यापक व विद्यार्थी उपस्थित रहे।