ताजातरीनराजस्थान

वैशाख मास में जल दान का सर्वाधिक महत्व, जल मंदिर के हुए शुभारंभ

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- 24 अप्रेल से वैशाख मास का आरंभ होने के साथ ही शहर में धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दान पुण्य के कार्य प्रारंभ हो गए। धार्मिक मान्यताओं में वैशाख मास को अत्यंत पवित्र और पुण्यदायी माना गया हैं, जो कि देव आराधना, दान और पुण्य के लिए श्रेष्ठ मास है। ज्योतिषाचार्य पं. विनोद कुमार गौतम ने बताया कि वैशाख मास में जरूरतमंद लोगों को कम से कम साफ जल पिलाने की व्यवस्था जरूर करनी चाहिए। स्कंद पुराण के अनुसार इस माह में जल दान का सर्वाधिक महत्व है ,जो पुण्य सब दानों से मिलता है, उसी पुण्य और फल की प्राप्ति वैशाख मास में सिर्फ जल का दान करने से हो जाती है।
वैशाख मास की पुण्य कार्यों के तहत रविवार को रानी रोहिणी कुमारी राजपूत महिला फाउंडेशन द्वारा ईश्वरी निवास के बाहर शीतल जल मंदिर का शुभारंभ किया गया। गर्मी में राहगीरों को राहत देने के लिये ठंडे पानी का प्याऊ का शुभारंभ आरआरके फाउंडेशन की अध्यक्ष रानी रोहिणी कुमारी ने विधिवत पूजा अर्चना के साथ किया। इस अवसर रानी रोहिणी कुमारी ने कहा कि प्यासे व्यक्ति को पानी पिलाना मानव का सच्चा धर्म है और यह एक बहुत पुण्य का कार्य है। इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे सदस्कंचन हाडा, राजप्रभा, चित्रा सिंह, पूजा शेखावत सहित सद्स्य मौजूद रहे।
वहीं शहर के विकास नगर स्थित रोटरी क्लब के सामने स्वर्गीय गायत्री देवी खंडेलवाल की पुण्य स्मृति में उनके परिजन भवानी शंकर खंडेलवाल भीषण गर्मी को देखते हुए आने जाने वाले राहगीरो के लिए जल मंदिर का संचालन शुरू किया। रानू खंडेलवाल ने बताया कि यह जल मंदिर लोगों को गर्मी में राहत प्रदान करेगी, जिसका संचालन निरंतर जारी रहेगा। इस मौके पर महेश खंडेलवाल, महेश पटवारी, आशुतोष गुप्ता, योगेंद्र जैन, नारायण झंवर, कुलदीप सिंह हाड़ा, विनोद शर्मा, श्याम, आशुतोष मुंदडा सहित क्षेत्रवासी मौजूद रहे।