ताजातरीनराजस्थान

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के लिए शपथ के साथ महिलाओं को दी कानूनी अधिकारों की जानकारी

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-जिला प्रशासन, महिला अधिकारिता विभाग, रिलायंस फाउंडेशन, एवं राजीविका के संयुक्त तत्वावधान में आगामी 8 मार्च अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में इंस्पायर इंकलुजन थीम पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बूंदी की पूर्ण कालिक सचिव सुमन गुप्ता ने महिलाओं को कानूनी अधिकारों की विस्तृत जानकारी देने के साथ ही बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के लिए शपथ दिलवाई। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमा शर्मा ने महिलाओ को सशक्त बनाने के लिए प्रेरित करने के साथ ही आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया।
कार्यक्रम में डीडीएम नाबार्ड राजकुमार मीणा ने महिलाओ को स्वावलंबी बनने के लिए विभिन्न कौशल विकास कार्यक्रमों में क्षमतावर्धन की जानकारी दी। योगेश मीणा निदेशक बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान ने महिलाओ के आजीविका संवर्धन के लिए आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों में भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक भेरुप्रकाश ने महिला अधिकारों से महिलाओ को अवगत कराया। उपनिदेशक महिला एवम बाल विकास विभाग ऋचा चतुर्वेदी ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दी।
ब्रांच मैनेजर इंडिया पोस्ट पेमेंट महेंद्र गुर्जर ने डिजिटल माध्यम से कार्यों को आसान कैसे बनाया जा सकता है के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में महिलाओं ने आजीविका संवर्धन हेतु किए जा रही गतिविधियों के अनुभव साझा किया। महिलाओं के लिए मटकी दौड़ प्रतियोगिताएं आयोजित की गई तथा प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली महिलाओं को पारितोषिक प्रदान कर सम्मानित किया गया।
रिलायंस फाउंडेशन प्रतिनिधियों ने महिलाओं की भागीदारी ग्राम विकास में कैसे सुनिश्चित हो इसके लिए विस्तार से जानकारी दी और ग्राम को जलवायु अनुकूल स्वच्छ सुंदर एवं जल सुरक्षित ग्राम बनाने के लिए सभी को अपनी-अपनी जनभागीदारी सुनिश्चित करने के लिए संकल्प भी दिलाया। ब्रह्म कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की जिला प्रभारी गीता दीदी ने महिलाओं को आध्यात्मिकता से स्वावलंबी बनने के लिए प्रोत्साहित किया।
कार्यक्रम में प्रमुख वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. हरीश वर्मा ने कृषि विज्ञान केंद्र में आयोजित किए जाने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों में महिलाओ को भाग लेकर अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में सब्जी उत्कृष्टता केंद्र, राजीविका, बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान,इंडिया पोस्ट पेमेंट, रिलायंस फाउंडेशन, महिला अधिकारिता विभाग द्वारा प्रदर्शनी भी लगाई गई। कार्यक्रम में 462 महिलाओं ने भाग लिया।