बाढ प्रभावित परिवारों की मदद नही करने वाले अमले पर होगी कार्यवाही-कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> कलेक्टर  शिवम वर्मा ने पुलिस अधीक्षक  अनुराग सुजानिया के साथ जिले की तहसील श्योपुर के बाढ प्रभावित ग्राम रायपुरा, शकरपुर, मेवाडा, बहरादवदा, सरोदा, मानपुर का जायजा लिया। साथ ही गांव-गांव हुई क्षति के बारे में ग्रामीणो से चर्चा की। उन्होने चर्चा के दौरान कहा कि बाढ प्रभावित परिवारो की मदद नही करने वाले मैदानी अमले पर कार्यवाही की जावेगी। इसलिए सभी विभागो के अधिकारी/कर्मचारी पीडित परिवारों की हर संभव मदद दिलावे।

कलेक्टर शिवम वर्मा ने आधा दर्जन गांवो के भ्रमण के दौरान ग्रामीणो से चर्चा करते हुए कहा कि गांव में बिजली व्यवस्था बहाल करने के लिए विधुत कंपनी के अधिकारी निंरतर कार्य कर रहे है। उन्होने कहा कि आप लोगो की हर प्रकार की कठिनाईयो का जिला प्रशासन द्वारा समाधान किया जावेगा। उन्होने ग्राम रायपुरा के  मनोज जाट की बीमारी के लिए सहायता राशि दिलाने के प्रयास किये जावेगे। उन्होने ग्राम शंकरपुर के ग्रामीणो से चर्चा करते हुए कहा कि आपके क्षेत्र में सीप नदी में आई बाढ के कारण विधुत व्यवस्था घरेलू सामान प्रभावित हुआ है। जिसकी भरपाई करने के लिए शीघ्र कदम उठाये जावेगे। साथ ही मकान क्षति, पशु क्षति का मुआवजा दिलाने के लिए मैदानी अमले से सर्वे चल रहा है। सर्वे के उपरांत सहायता राशि उपलब्ध कराई जावेगी।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने ग्राम मेवाडा की गली-गली में घूमकर बाढ से हुई क्षति की जानकारी ग्रामवासियों से प्राप्त की। उन्होने कह कि बाढ प्रभावित व्यक्तियों को गेहूं, आटा, चावल, नमक, मिर्ची के पैकेट उपलब्ध कराये जा रहे है। जिन ग्रामीणो के मकान क्षति हुई है। उनको मकान बनाने के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत राशि उपलब्ध कराई जावेगी। इसी प्रकार गावं के जो रास्ता टूट गये है। उनको ग्राम पंचायत के माध्यम दुरूस्त कराया जावेगा। साथ ही विधुत कंपनी के माध्यम से बिजली व्यवस्था शीघ्र प्रारंभ कराई जावेगी। उन्होने कहा कि ग्रामीणो के नुकसान की भरपाई कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक कदम उठाये जावेगे।

इसी प्रकार ग्राम वहरावदा, सरोदा एवं मानपुर के भ्रमण के दौरान बाढ के कारण जिन ग्रामीणों का नुकसान हुआ है। उसका सर्वे चल रहा है। सर्वे के उपरांत सहायता राशि उपलब्ध कराई जावेगी। साथ ही प्रारंभिक सहायता के रूप में 06 हजार रूपये की राशि उपलब्ध कराई जावेगी। उन्होने ग्राम सरोदा में ग्रामीणो से चर्चा करते हुए कहा कि इस गांव की बिजली की सुविधा बहाल करने के प्रयास किये जा रहे है। साथ ही पटवारी के द्वारा हुए नुकसान का सर्वे कराया जा रहा है। जिसके अनुसार प्रभावित व्यक्तियों को प्रारंभिकतौर पर सहायता राशि दी जावेगी। इसी प्रकार फसलो में हुए नुकसान का सर्वे कराया जावेगा। उन्होने कहा कि जल स्त्रोतो में क्लोरिन की गोलिया डलवाई जावेगी। साथ ही जल भराव स्थानो पर ब्लीचिंग पावडर डलवाया जावे। उन्होने कहा कि एसीईओ जिलां पंचायत ग्राम पंचायत सचिव के माध्यम से ग्रामवासियों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करावे। उन्होने उपमहाप्रबंधक  अग्रवाल को बिजली के बहाली की दिशा में शीघ्र कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिये। इसी प्रकार ग्रामीणो की मांग पर से कनेक्टिविटी टावरो को ठीक कराने की कार्यवाही शीघ्र कराई जावेगी। उन्होने एसडीएम  विनोद सिंह एवं एसीईओ जिला पंचायत  सुधीर खाडेकर को ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण के लिए मौके पर ही उपस्थित रहने के निर्देश दिये।

पुलिस अधीक्षक  अनुराग सुजानिया ने श्योपुर तहसील के आधा दर्जन ग्रामों के भ्रमण के दौरान कहा कि ग्रामीणो की सुरक्षा के लिए आवश्यकतानुसर पुलिस की मदद की जावेगी। उन्होने कहा कि प्रभावित परिवारों को किसी भी परेशानी आने परं पुलिस थाने में सपंर्क किया जा सकता है। जिससे शिकायतकर्ता के प्रकरण में अवश्यक कार्यवाही की जावेगी। साथ ही पुलिस का ग्रामीणों को भरपूर सहयोग मिलेगा।

 

ग्रामीण भ्रमण के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  पीएल कुर्वे, एसडीएम  विनोद सिंह, एसीईओ जिला पंचायत  सुधीर खाडेकर, उप महाप्रबंधक विधुत कंपनी  आरके अग्रवाल एवं  राजेश मौर्य एवं संबधित विभागीय अधिकारी उनके साथ थे।