मध्य प्रदेशश्योपुर

बाढ प्रभावित क्षेत्रो में बिजली और पेयजल बहाली के प्रयास जारी-कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> कलेक्टर  शिवम वर्मा ने कहा है कि शासन, प्रशासन द्वारा बाढ पीडितो के लिए हर संभव मदद दिलाने की दिशा में प्रयास चल रहे है। इन प्रयासो के अंतर्गत बाढ प्रभावित क्षेत्रो में बिजली और पेयजल के प्रयास निरंतर जारी है। बाढ से प्रभावित व्यक्तियो के नुकसान की भरपाई के लिए सर्वे प्रारंभ किया जा चुका है। इस सर्वे में प्रारंभिक तौर पर 06 हजार रूपये क राशि डाली जा रही है। सर्वे कार्य आगामी 3-4 दिन में पूर्ण कर लिया जावेगा।

कलेक्टर  शिवम वर्मा ने कहा कि बाढ प्रभावितो को सहायता राशि दिलाने के लिए बचाई जा रही सूची को ग्राम पंचायत मेंं पढकर सुनाया जावे। साथ ही उसे चस्पा करने की कार्यवाही की जावे। सर्वे कार्य टीम में इजाफा किया जाकर 08 मैदानी कर्मचारियों को शामिल किया गया है। उन्होने कहा कि शहरी क्षेत्रों की विधुत और पेयजल को सर्वोच्च प्राथमिकता पर लिया गया है। उन्होने कहा कि बाढ प्रभावित ऐसे परिवार जिनके मकान ढह गये है। उनके लिए त्रिपाल और बास, बल्ली उपलब्ध कराने की कार्यवाही चल रही है। उन्होने कहा कि बाढ प्रभावित ग्रामीण क्षेत्रो में 07 ट्रासंफार्मर पानी के डूब गये थे। उनके स्थान पर बडे ट्रासफार्मर मांगकर स्थापित किये जा रहे है। उन्होने कहा कि ग्रामीण अंचलो में बाढ से प्रभावित व्यक्तिये के लिए आजीविका मिशन के स्वसहायता समूहों द्वारा भोजन के पैकेट वितरित करने की कार्यवाही सभी गांवो में डीपीएम श्री मुदगल के माध्यम से कराने की की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

इसी प्रकार गांवो में सडे हुए अनाज से बदबू फैलने से रोकने के लिए एनआरएलएम के माध्यम से सेनेटाईजर छिडकने की व्यवस्था की जा रही है। शहरी क्षेत्रो में जो सकरी गलिया है। उनकी साफ-सफाई के लिए ग्वालियर नगर निगम की टीम बुलाई जा रही है। जिससे श्योपुर शहर स्वच्छता की दृष्टि से अन्य जिलो की बराबरी में आयेगा। उन्होने कहा कि ऐसी सडक, पुल-पुलिया जो क्षतिग्रस्त हो गई है। उनके पास रिफलेक्टर और बोर्ड लगाने की कार्यवाही कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी  संकल्प गोलिया के के माध्यम से की जा रही है। उन्होने कहा कि जो भी जनप्रतिनिधि, समाजसेवी संस्थाएं, स्वयंसेवी संगठन भोजन, राशन, कपडे उपलब्ध करा सकते है। इस मदद से बाढ पीडित संकट से उभरने में सहायक बनेगे।

पुलिस अधीक्षक  अनुराग सुजानिया ने बैठक में बताया कि श्योपुर जिले की नदियो में आई बाढ से ग्रामीण क्षेत्रो के काफी नुकसान हुआ है। जनप्रतिनिधि, समाजसेवी प्रभावितो की मदद के लिए आगे आये। जिससे उनको इस संकट की घडी में मदद मिलेगी। उन्होने कहा कि शासन, प्रशासन की ओर से बाढ प्रभावित क्षेत्रो में पेयजल, विधुत, सहायता राशि की दिशा में मदद पहुंचाई जा रही है। यह मदद शासकीय मशीनरी के माध्यम से उपलब्ध कराई जावे। तब पीडित परिवारो मे ंशासन की छवि निखरेगी। यह कार्य मैदानी अमले के माध्यम से कराने की आवश्यकता है।

इसी प्रकार शहर के वार्ड 10. 11, 14, 21, 22 की सकरी गली होने के कारण बडी मशीन सफाई के लिए नही पहुंच रही है। इसलिए इन वार्डो में 100 सफाईकर्मियो के माध्यम से नालियों की सफाई कराई जावे। उन्होने कहा कि जलालपुरा के समीप झोपडी गाव के तालाब में दो मगरमच्छ पार्वती नदी से निकालकर आ गये है। उनको वन विभाग की टीम के माध्यम से पकडाकर जा नदी में छोडने की व्यवस्था की जावे। इसी प्रकार पीडित परिवारो के जो घर उजड गये है। उनको बास, बल्ली उपलब्ध कराई जावे। इसी प्रकार आगामी संभावित बाढ को ध्यान में रखते हुए नदी क्षेत्र के गांवो के लिए दीर्घकालीन योजना बनाने की आवश्यकता है।

 

बैठक में भाजपा के जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय,  बृजराज सिंह चौहान एवं  सत्यभानू चौहान, भाजपा के प्रदेश कार्य समिति के सदस्य  कैलाश नारायण गुप्ता, समिति सदस्य  दलवीर सिंह,  गिर्राज सर्राफ, श्री रामअवतार शर्मा ने सुझाव दिये कि ग्रामीण क्षेत्रो में उडद, धान की फसलो में नुकसान हुआ है। आगामी दिनों में धान में पानी की आवश्यकता होगी। इसलिए गा्रमीण क्षेत्रो में ट्यूवबैल से पानी देने के लिए 10 घंटे बिजली थ्री फेस के साथ उपलब्ध कराई जावे। इसी प्रकार रात्रि में उजाला के लिए एक फेस में बिजली पहुंचाने की आवश्यकता है। सभी जनप्रतिनिधियो ने कहा कि श्योपुर शहर में प्रशासन द्वारा साफ-सफाई व्यवस्था को बहाल करने के लिए अच्छा काम किया है।

 

बैठक में पुलिस अधीक्षक  अनुराग सुजानिया, सीईओ जिला ंपचायत  राजेश शुक्ल, अपर कलेक्टर  टीएन सिंह, भाजपा के जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय,  बृजराज सिंह चौहान एवं  सत्यभानू चौहान, भाजपा के प्रदेश कार्य समिति के सदस्य  कैलाश नारायण गुप्ता, समिति सदस्य  दलवीर सिंह,  गिर्राज सर्राफ,  रामअवतार शर्मा एवं समिति में शामिल विभागीय अधिकरी उपस्थित थे।