TOP STORIESमध्य प्रदेश

देश की अखण्डता के वैभवशाली स्वरूप के बारे में लोगों को बताएं – राज्यपाल श्री पटेल Tell people about the glorious form of country’s integrity – Governor Shri Patel

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>> युवा देश की अखण्डता के वैभवशाली स्वरूप के बारे में लोगों को बताएं। वे युवा संगम योजना में भ्रमण को हमारी अनेकता में एकता के वैभव, सामुदायिक जीवन और भाई-चारे की गौरवशाली परंपराओं से परिचित होने का अवसर बनाएं। खान-पान, रहन-सहन, भाषा की अनेकता के बीच हमारे नैतिक जीवन मूल्यों और दर्शन की एकात्मकता की सांस्कृतिक परंपराओं, भावनात्मक मान्यताओं में सकारात्मक सोच के साथ समावेशी संस्कृति की विविधता और राष्ट्रीय एकता की मज़बूती में सहयोगी हों।

राज्यपाल मंगुभाई पटेल राजभवन में आज एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान  में भारत सरकार की युवा संगम योजना के दूसरे चरण में मध्यप्रदेश आए कर्नाटक के विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कर्नाटक के विद्यार्थियों को भोपाल स्थित जनजातीय संग्रहालय के भ्रमण के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर राज्यपाल के प्रमुख सचिव डी.पी. आहूजा, राज्यपाल के उपसचिव स्वरोचिष सोमवंशी, मेनिट के प्राध्यापक, कर्नाटक से आए प्राध्यापक और 39 छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

देश की अखण्डता के वैभवशाली स्वरूप के बारे में लोगों को बताएं – राज्यपाल श्री पटेल Tell people about the glorious form of country’s integrity – Governor Shri Patel

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने विद्यार्थियों से कहा कि भ्रमण के दौरान देश में उभर रहे नए अवसरों को जानें समझें और समकालीन संस्कृति एवं सभ्यता के विभिन्न पहलुओं से परिचित हों। देश में हो रहे, सुखद बदलावों से प्रेरणा लें। विकास और प्रगति की जानकारियां युवा और बच्चों के साथ साझा करें। भारत की अनेकता में एकता की अद्भुत पहचान को मजबूत बनाने और दुनिया में भारत का गौरव बढ़ाने में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। उसी राष्ट्र का भविष्य सुखद होता है, जिसका युवा स्वस्थ, शिक्षित और राष्ट्र हित को सर्वोपरि मानकर कार्य करता है।

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को युवाओं से बहुत आशाएँ और अपेक्षाएँ हैं। उन्होंने युवाओं की ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ाने और  न्यू इंडिया के निर्माण में युवाओं की सक्रिय भागीदारी के नए अवसर खोले हैं। युवाओं का यह कर्तव्य है कि वे देश, समाज की मजबूती, वंचित वर्गों के उत्थान के लिए सर्वश्रेष्ठ योगदान करें। जीवन में सदैव देश और माता-पिता के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का ईमानदारी से निर्वहन करें।

राज्यपाल के समक्ष कार्यक्रम में कर्नाटक राज्य के विजयपुर से आए छात्र विशाल ने यात्रा के अनुभवों को साझा किया। छात्रा कु. रेखा ने आतिथ्य व्यवस्था के लिए आभार ज्ञापित किया। राज्यपाल को मेनिट के संकाय अध्यक्ष प्रोफेसर के.आर. अहरवाल ने स्मृति चिन्ह भेंट किया। आभार ज्ञापन प्रोफेसर टी.एन. वर्मा ने किया। राज्यपाल का भ्रमण-दल के प्रतिभागी रोहित और अनन्या ने पौधा भेंट कर स्वागत किया।