राजस्थान

शिक्षक प्रशिक्षणार्थियों ने कोरोना जागरूकता व स्वच्छता का दिया संदेश

बून्दीKrishnaKantrathore/ @www.rubarunews.com>> रघुकुल शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय के बीएससी बीएड द्वितीय वर्ष के प्रशिक्षणार्थियों ने कोरोना महामारी के प्रति जागरूकता और बून्दी शहर को स्वच्छ बनाने में जन जन की भागीदारी महसूस करते हुए आज विभिन्न कार्यक्रमो का आयोजन किया गया। जिसके तहत शुक्रवार को प्रातः ग्राम रघुवीरपूरा में सफाई अभियान चलाया गया। विद्यार्थियों ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र होने के चलते क्षेत्र में सफाई के प्रति जागरूकता कम है। प्रतिदिन महाविद्यालय जाते समय हमें गंदगी से गुजरना पड़ता है इसको देखते हुए आज सफाई अभियान के तहत गांव की साफ सफाई कर लोगो को जागरूक करने का प्रयास किया गया। साथ ही डोर टू डोर जाकर लोगों से साफ सफाई रखने और कचरा पात्र का प्रयोग करने की अपील की गई।

नुक्कड़ नाटक व रैली के माध्यम से दिया संदेश
एक और स्वछता के मामले में बून्दी प्रथम पायदान से अंतिम पायदान में पहुच गया दूसरी और कोरोना की दूसरी लहर में लगातार संक्रमितो की संख्या बढ़ती ही जा रही है। इसलिये भावी शिक्षकों ने नैतिक जिम्मेदारी समझते हुए चौगान दरवाजे के बाहर दोपहर 1 बजे नुक्कड़ नाटक कर लोगो को जागरूक करने का प्रयास किया। नुक्कड़ नाटक में कोरोना के प्रति सजग रहते हुए एसएमएस याने सेनीटाइजर, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करने का संदेश दिया। वही यहां वहां कचरा न फेकने, कचरा पात्र का उपयोग करने, सार्वजनिक स्थानों पर न थूकने का आग्रह किया।
नुक्कड़ नाटक के बाद चौगान गेट से इंदिरा मार्केट एक खम्बे की छतरी कोटा रोड होते हुए रैली निकाली जिसमें दुकानदारों को मास्क और पंपलेट देते हुए प्रशिक्षणार्थियों ने सरकारी गाइडलाइन की पालना करने की अपील की साथ ही दुकान और आसपास गंदगी न फैलाने की समझाइश की।

शिक्षक प्रशिक्षक जितेंद्र वर्मा ने बताया कि शिक्षकों का कार्य केवल कक्षा में विद्यार्थियों को पढ़ाना नहीं होता बल्कि समाज को सही दिशा प्रदान करना भी होता है। इस बात को समझते हुए प्रशिक्षणार्थी छात्र छात्राओं ने स्वइच्छा से नैतिक और सामाजिक दायित्व मानते हुए इस महामारी के समय अवकाश के दिन नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन कर बून्दीवासियो को स्वच्छता अपनाने और कोरोना मुक्त भारत बनाने के लिए सरकारी गाइड लाइन की पूर्ण पालना का संदेश दिया गया। प्राचार्य भीष्मराज चौधरी ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को गतिविधियों के दौरान सावधानी बरतने और कोरोना गाइड लाइन की पालना के निर्देश दिए गए। आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर नगर परिषद सभापति मधु नुवाल ने शिरकत की साथ ही ट्रैफिक पुलिस अधिकारी कौशल्या गालव भी मौजूद रही। सभापति ने प्रशिक्षणार्थियों का मनोबल बढ़ाया और सराहना करते हुए कहा कि सभी शिक्षकों को समाज उपयोगी कार्यों में निरंतर संलग्न रहना चाहिए। वही कौशल्या गालव ने भी कोरोना जागरूकता के लिए प्रशिक्षणार्थियों द्वारा किए जा रहे कार्य की प्रशंसा की।