राजस्थान

निशुल्क शिविर में बच्चों को स्वर्णप्राशन औषधि पिलाई

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152वीं जन्मशती के अवसर पर जिला आयुर्वेद चिकित्सालय में आयोजित सेवा सप्ताह के पांचवें दिन बच्चों की इम्यूनिटी आईक्यू लेवल बढ़ाने और सर्वांगीण विकास के लिए शुक्रवार को पुष्य नक्षत्र के अवसर के अवसर पर निशुल्क स्वर्णप्राशन शिविर का आयोजन किया गया, जिसकी शुरुआत जिला कलेक्टर रेणु जयपाल ने बच्चों को स्वर्णप्राशन औषधि पिलाकर की।
जिला कलेक्टर रेणु जयपाल ने आयुर्वेद चिकित्सालय में मोडल पंचकर्म चिकित्सा ईकाई का औचक निरीक्षण किया और उपचाररत रोगियों से फीडबैक भी लिया तथा पीएमओ पंचकर्म विशेषज्ञ डॉ.सुनील कुशवाह से व्यवस्थाओं की विस्तृत जानकारी ली।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने लाभान्वित बच्चों से स्वर्णप्राशन के फीडबैक भी लिए, जिसमें मिले सकारात्मक परिणामों को देखते हुए इसे पूरे जिले में लागू करने के निर्देश दिए। पीएमओ डॉ सुनील कुशवाह ने बताया कि शिविर में 1657 बच्चों को स्वर्णप्राशन औषधि पिलाई जा चुकी है।
उन्होंने पंचकर्म चिकित्सा के प्रभावी व उत्कृष्ट परिणामों और रोगियों की अधिक संख्या को देखते हुए चिकित्सालय में सुविधाओं के विस्तार की आवश्यकता बताई और इसके लिए गांधीग्राम में चिकित्सालय के लिए आवंटित 5 बीघा जमीन पर शीघ्र ही कब्जा लेकर प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। आयुर्वेद योग-वैलनेस सैंटर ( मेडिकोट्यूरिज्म ) के लिए सिलौर ग्राम में चिन्हित 93 बीघा जमीन आयुर्वेद विभाग को शीघ्र आवंटित करने का आश्वासन दिया।
जिला कलेक्टर ने आयुर्वेद चिकित्सालय बूंदी की स्टाफ, संसाधनों की पर्याप्त उपलब्धता के लिए जिला प्रशासन, आयुर्वेद निदेशालय और सचिवालय स्तर भी हर संभव मदद का आश्वासन दिया।
उन्होंने चिकित्सालय में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कार्मिकों कांता सैन, मोहनलाल वर्मा, डॉ.पारूल सोनी, डॉ.विजैंद्र कुमार मीणा, डॉ.अक्षय शर्मा, कंपाउंडर रमेशचंद्र गौतम, हीरालाल बैरवा, तेजमल प्रजापत, रामप्रकाश वर्मा, नर्स संतोष शर्मा, सकरी बाई और मिडिया कर्मियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया
इस अवसर पर आयुर्वेद उपनिदेशक डॉ हेमंत कुमार शर्मा, डॉ सुभाष चन्द्र शर्मा, आरोग्य समिति के विठ्ठल सनाढ्य,केसी वर्मा, महेश पाटौदी, चंद्र प्रकाश सैठी, घनश्याम जोशी मौजूद रहे।