ताजातरीनराजस्थान

स्ट्रीट वेंडर्स को फिर मिलेंगे स्वनिधि योजना ऋण

कोटा.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर एक बार फिर फुटकर काम करने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को स्वनिधि योजना के तहत ऋण उपलब्ध करवाए जाएंगे। स्पीकर बिरला ने इसके लिए नगर निगम कोटा उत्तर और कोटा दक्षिण तथा बूंदी जिले के नगरीय निकायों के अधिकारियों को आवेदन कैंप लगाने को कहा है।

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर गत वर्ष दशहरा मैदान में विशाल ऋण वितरण शिविर का आयोजन किया गया था। इसमें बड़ी संख्या में स्ट्रीट वेंडर्स को स्वनिधि योजना के तहत ऋण उपलब्ध करवाए गए थे। इसका स्ट्रीट वेंडर्स को बड़ा लाभ मिला था। अधिकांश स्ट्रीट वेंडर्स ने व्यवसाय के विस्तार के बाद बड़ी आय से अपने ऋण चुका दिए। कई स्ट्रीट वेंडर्स ने अधिक राशि के ऋण के लिए भी आवेदन किया है।

स्ट्रीट वेंडर्स की इस सफलता को देखते हुए और अधिक लोगों को इस योजना से लाभान्वित करने के उद्देश्य से स्पीकर बिरला ने मंगलवार शाम लोक सभा कैंप कार्यालय में कोटा के नगर निगमों और बूंदी जिले के निकायों के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कैंप लगाकर आवेदन भरवाए जाएं। इन्हें सभी औचपारिकताएं तत्काल पूरी कर बैंक को भेंजे ताकि इसी माह ऋण स्वीकृत करवाकर स्ट्रीट वेंडर्स को लाभान्वित किया जा सके।

7 से 15 जनवरी के बीच लगेंगे शिविर

कोटा के दोनों नगर निगम और बूंदी के नगरीय निकाय 7 से 15 जनवरी के बीच आवेदन कैंपों का आयोजन करेंगे। इसमें मौके पर ही फिजिकल तथा ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। शिविरों को सफल बनाने के लिए सामाजिक कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जाएगा।

शिविरों में भी जमा करें आवेदन

स्पीकर बिरला ने कहा कि जिस भी क्षेत्र में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत श्वििर आयोजित किए जा रहे हैं वहां स्ट्रीट वेंडर्स के बीच स्वनिधि योजना का व्यापक प्रचार किया जाए। शिविर में भी स्ट्रीट वेंडर्स को आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित करें। हमारा प्रयास होना चाहिए कि प्रत्येक स्ट्रीट वेंडर को इससे लाभान्वित किया जाए।