राजस्थान

इटावा-सुल्तानपुर सीएचसी में सोनोग्राफी की सुविधा इसी माह

कोटा.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी की इटावा और सुल्तानपुर सीएचसी में सोनोग्राफी की सुविधा इसी माह से मिलने लगेगी। क्षेत्र के लोगों की पीड़ा को देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सांसद कोष से दोनों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के लिए 16-16 लाख रूपए की सोनोग्राफी मशीनें उपलब्ध करवाई हैं।
इटावा और सुल्तानपुर सीएचसी में सोनोग्राफी मशीनें नहीं होने से मरीजों विशेष तौर पर महिलाओं को बड़ी परेशानी उठानी पड़ रही थी। क्षेत्र के नागरिकों ने इस परेशानी के बारे में लोकसभा अध्यक्ष बिरला को अवगत करवाया था। चिकित्सा सुविधा की कमी की जानकारी मिलते ही बिरला ने सांसद कोष से सीएचसी को सोनोग्राफी मशीन उपलब्ध करवाने की बात कही थी।
उन्होंने जून माह में ही सीएमएचओ को नई और आधुनिक सोनोग्राफी मशीनें खरीदने के निर्देश दे दिए थे। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद दोनों ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के लिए 16-16 लाख रूपए की सोनोग्राफी मशीनें कोटा पहुंच चुकी हैं। फिलहाल इनके रजिस्ट्रेशन व अन्य प्रक्रियाएं पूरी की जा रही हैं, जिसके इसी सप्ताह पूरी होने की संभावना है। इसके होते ही दोनों सीएचसी पर सोनोग्राफी सुविधा मिलने लगेगी।
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि क्षेत्र के लोगों की स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करना उनका दायित्व है। मशीन के अभाव में ग्रामीणों को सोनोग्राफी करवाने शहर आना पड़ता था जो मरीज के लिए न सिर्फ पीड़ादायक था बल्कि परिजनों पर भी आर्थिक भार उत्पन्न करता था। सोनोग्राफी मशीनें आने से लोगों को राहत मिलेगी।