बेहतरीन बूंदी’ अभियान -कलेक्टर की अगुवाई में सफाई के लिए हुआ श्रमदान

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी की पहल पर जिले में शुरू की गई ‘बेहतरीन बूंदी’ स्वच्छता की मुहिम अब बड़ा रूप ले रही है। अभियान से अब जनप्रतिनिधि, व्यापारियों, दुकानदारों एवं आमजन का जुड़ाव हो रहा हैं। इसी कड़ी में रविवार को आजादी के अमृत महत्सव के तहत जिला कलेक्टर की अगुवाई में शहर के इन्द्रा मार्केट, कोटा रोड़ एवं नैनवां रोड़ पर व्यापार मण्डल, जन सहयोग एवं नगर परिषद के सहयोग से सफाई अभियान चलाकर शहर को स्वच्छ रखने के लिए आमजन को प्रेरित किया गया।
सफाई अभियान की शुरूआत माटूंदा चौराहे से हुई। यहां जिला कलेक्टर, नगर परिषद सभापति मधु नुवाल व उपसभापति लटूर भाई ने सड़क पर झाडू लगाकर कचरा साफ किया। अतिरिक्त जिला कलेक्टर करतार सिंह सहित वार्ड पार्षद, जनप्रतिनिधि, व्यापारी और आमजन सफाई अभियान में शामिल होकर सफाई कार्य किया। सैकड़ों की तादाद में लोग जब सफाई के लिए जुटे तो नैनवां रोड़ पर सफाई नजर आने लगी।
दुकानों के बाहर लगाई झाडू, नालियों की सफाई की, कचरा नहीं करने की अपील
जिला कलेक्टर ने नैनवां रोड़ पर स्थित दुकानों के बाहर झाडू लगाकर कचरा उठाया। साथ ही दुकानों के बाहर अवरूद्ध हो रही नालियों से प्लास्टिक निकाली। इसके बाद खुद दुकानदार भी सहयोग के लिए आगे आए और उनके साथ मिलकर सफाई में जुट गए। उन्होंने दुकानदारों से प्रतिष्ठानों के बाहर कचरा नहीं करने की अपील करते हुए दुकानों के बाहर डस्टबिन रखने की बात कही।
सफाई अभियान के दौरान खाली प्लॉट में कचरा मिलने पर जिला कलक्टर ने प्लॉट मालिक को नोटिस देने के लिए नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए। यहां खाली प्लॉट को कचरा पॉइंट बनाया हुआ था। नैनवां रोड पर दुकानों के बाहर लगे फ्लेक्स स्टैंड एवं अन्य सामानों को भी नगर परिषद द्वारा मौके पर ही जप्त करने की कार्यवाही की गई। इस दौरान वार्ड पार्षद टीकम जैन, ममता शर्मा, विजय सिंह गहलोत, हेमंत वर्मा, संध्या रावल, रामराज अजमेरा, जितेन्द्र मीणा, हर्षवर्धन भटनागर, कैलाश सिंह जौदान आढतिया संघ अध्यक्ष अनिल जैन आदि ने सहयोग किया।
10 कदम स्वच्छता का रखें ध्यान
जिला कलेक्टर ने कहा धीरे धीरे लोगों की मानसिकता में बदलाव आएगा। आमजन भी अपनी जिम्मेदारी समझे और स्वच्छता का ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि आमजन 10 कदम स्वच्छता पर ध्यान दें। इसके तहत यदि 10 कदम की दूरी पर कचरा है तो किसी इंतजार किए बिना खुद उसे उठाएं और निर्धारित स्थान पर डालें। इसके लिए किसी का इंतजार नहीं करें।
उन्होंने दुकानदारों से अपील की कि अपनी दुकानों के बाहर सफाई का विशेष ध्यान रखें। गंदगी करने वालों पर अभय कमाण्ड कैमरे से नजर रखी जाएगी। इसके अलावा आमजन द्वारा भी गदंगी करने वाले की फोटो उपलब्ध कराने पर उन्हे उचित इनाम दिया जाएगा और इनाम की राशि कचरा करने वाले से वसूली जाएगी। साथ ही स्वच्छता में योगदान देने वालों को 15 अगस्त को आयोजित समारोह में सम्मानित भी किया जाएगा।
दिलाई स्वच्छता की शपथ
जिला कलेक्टर ने नैनवां रोड एवं इन्द्रा बाजार में सफाई के बाद आमजन और व्यापारियों को घर और दुकान में कचरा पात्र रखने, सड़क, पार्क, बावडी इत्यादि सार्वजनिक स्थानों पर कचरा नहीं फेकने, स्वयं के आसपास 10 कदम पर स्वच्छता का ध्यान रखने, सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने तथा आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर अपनी बूंदी को बेहतरीन बूंदी बनाने का संकल्प दिलाया।
स्वच्छता के लिए किया प्रेरित
सफाई अभियान के दौरान जिला कलेक्टर ने शहर के इंदिरा मार्केट में झाड़ू लगा कचरा उठाया और आमजन व दुकानदारांे को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि बाजार में दुकानों के बाहर कचरा नहीं हो। कचरा गाड़ी के लिए व्यापारी समय निर्धारित कर अवगत कराएं, ताकि उसी समय के अनुसार कचरा गाड़ी बाजार में भिजवाई जा सके।

जिला कलेक्टर ने सब्जीमण्डी के समीप नागर-सागर कुण्ड के परिसर में खड़े ठेलों और जमा गदंगी पर नाराजगी जताई। उन्होंने परिसर में जाने के रास्ते को अवरूद्ध कर खडे ठेलों तथा परिसर में खडे़ किए गए ठेलों एवं अन्य सामनों को मौके पर जब्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बरसात के बाद कुण्ड की भी सफाई का कार्य करवाया जाएगा। इसके बाद जिला कलक्टर ने अधिकारियों, व्यापारियों के साथ बाजार के अलग-अलग हिस्सों में सफाई के साथ ही पार्किंग एवं अन्य समस्याओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कोतवाली थाने के प्रभारी सहदेव मीणा को निर्देश किए जिन स्थानों पर दुकानों के सामने आगे आने की वजह से यातायात में सुचारू बनाए रखने में परेशानी होती है, ऐसे पाइंट को चिन्हित कर उसकी सूचना से अवगत कराएं।

बेहतरीन बून्दी अंतर्गत आयोजित स्वच्छता अभियान में राजकीय महाविद्यालय, कन्या महाविद्यालय, मालवीय ओपनक्रू, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बूंदी, चौहान गेट, रजतगृह विद्यालय बूंदी सहित महारानी बालिका विद्यालय, विकास नगर गर्ल्स स्कूल के स्काउट, गाइड, रोवर, रेंजर, स्काउटर, गाइडर, ट्रेनिंग काउंसलर बृजेश कुमार, रामरतन खरेड़िया, नंद किशोर शर्मा, सोहनलाल, रजिया खातून ने सफाई कार्य में सहयोग किया।
मिल रहा है अच्छा रेस्पांस’
‘बेहतरीन बूंदी के प्रथम चरण में सफाई अभियना शुरू किया गया। इसमें आमजन का अच्छा रेस्पांस मिल रहा है। कुछ कमियां है, जिनको दूर किया जाएगा। दुकानों के बाहर डस्टबिन रखने के लिए समझाईश की है। साथ ही स्वच्छता की शपथ भी दिलाई है।’
डॉ. रविन्द्र गोस्वामी
जिला कलेक्टर बूंदी