ताजातरीनराजस्थान

सर्दी का दौर जारी, घरों में दुबके रहे लोग

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>

हुआ अपहरण धूप का, पूरी जनता है मौन।

कोहरा थानेदार है, रिपोर्ट लिखाये कौन।।

ए सर्दी तू इतना न इतरा, अगर हिम्मत है तो जून में आ।

जिले में सर्दी का कहर लगातार जारी रहने से जिले भर में सामान्य जनजीवन प्रभावित हे। तेज सर्दी के चलते सुबह और शाम को लोगों की आवाजाही सड़कों पर जल्दी ही बंद हो जाती है। लोग घरों के जरूरी काम होने पर भी बाहर निकल रहे हैं। खेतों में पेड़ पौधो की पत्तियों पर ओस की बूंदे जमी हुई दिखाई दी। वाहनों पर ठंडी हवा चुभती रही। घरों के अंदर गलन के चलते हाथ.पैर ठिठुरते रहे। लोगों को पानी गर्म कर पीना पड़ रहा है। सर्दी बढ़ने के साथ ही बाजार में गीजर और हीटर की मांग बढ़ गई है।

लगातार दूसरे दिन भी सुर्य नहीं निकलने के कारण भी मौसम में गलन बनी रहीए आमजन ठंड से बचने के लिए जगह जगह अलाव तापते नजर आएं। हालांकि सुबह 11 बजे बाद सूर्य के दर्शन होने से लोगों ने राहत की सांस ली, लेकिन वो राहत कुछ देर ही रही। बाद में सूर्य के बादलों की ओट में छिप जाने से गलन बरकरार रही। मंगलवार को अधिकतम तापमान 20 डिग्री व न्यूनतम तापमान 9 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि सोमवार को अधिकतम तापमान 22 डिग्री व न्यूनतम तापमान 8 डिग्री दर्ज किया गया था। हालांकि 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली सर्द हवाओं ने लोगों को ठिठुरा दिया। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार जनवरी के पहले सप्ताह में मौसम में फिर से बदलाव दिखाई देगा। यहां मौसम दोबारा ड्राई रहने पर कड़ाके की सर्दी शुरू हो गई है।

अगले तीन दिन में सर्दी से राहत नहीं

मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों में सर्दी से राहत के आसार नहीं हैं।, बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को तापमान में गिरावट होगी और गलन तेज रहेगी। सूर्य निकलने के आसार भी कम ही हैं, सुबह के समय ओस व कोहरा हेगा। अधिकतम तापमान 2 डिग्री तो न्यूनतम पारा 1 डिग्री तक गिरने संभावना होने से सर्दी का दौर अभी जारी रहेगा। पूर्वानुमानों के अनुसार 11 जनवरी तक तापमान में वृद्धि का अनुमान हैए जो न्यूनतम 10 डिग्री रह सकता है।

सर्दी से बचाव के लिए उपयोग मे ले गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थ

बढ़ती ठंड का असर बुजुर्गों व बच्चों में सबसे अधिक देखा जा रहा है। चिकित्सक भी अभिभावकों को सावधान रहने और बच्चों के साथ बुजुर्गों की अच्छी तरह देखभाल करने की हिदायत दे रहे हैं। आयुर्वेद चिकित्सालय के पीएमओ डॉण् सुनील कुशवाह ने सर्दी से बचाव के लिए सलाह देते हुए बताया कि सर्दी से बचने के लिए गर्म कपड़ों से परहेज नहीं करेंए गर्म पेय पदार्थ और कुनकुने पानी का सेवन करें। खाने पीने में गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थ काम में ले। मौसमी खाद्य पदार्थ गुड़ए तिलए मुंगफलीए पिंडखजूरए मक्का की राबए दाल के बड़ेए शकरकंदए सींके हुए अमरूदए हल्दी वाला दूध का प्रयोग करें। साथ ही चाय और सब्जी में तुलसीए दालचीनीए कालीमिर्चए लौंगए सोंठ का प्रयोग अवश्य करें।