मध्य प्रदेश

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए इसकी चैन तोडऩा जरूरी : प्रभारी सचिव

भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> प्रदेश के सचिव वित्त एवं भिण्ड  जिले के नवीन प्रभारी सचिव मुकेश चन्द्र गुप्ता ने कहा है कि कोविड की गति को रोकने के लिये कोरोना कर्फ्यू का कड़ाई से पालन किया जाये। उन्होंने कहा कि 4 मई 2021 को 26 कोरोना पॉजीटिव व्यक्ति आयें है इन्हें पूर्ण तरह से रोकना है। अभी कोरोना कर्फ्यू में सख्ती जारी रखने  की जरूरत है। यह निर्देश उन्होंने कलेक्ट्रेट सभागार भिण्ड में बैठक के दौरान अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह, डीएफओ वीवी होतगी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, संयुक्त कलेक्टर, एसडीएम, सीमएचओ, डीपीओ सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे।

प्रदेश के सचिव वित्त एवं भिण्ड जिले के नवीन प्रभारी सचिव मुकेश चन्द्र गुप्ता ने  कहा कि अभी 30 अप्रैल के शादी-विवाह निकलें है, इसके बाद आगे 7 मई के और शादी-विवाह आ रहें है। इन शादी-विवाहों से कोविड के केस बढऩे की संभावना है। इसलिये कोरोना कर्फ्यू में सख्ती बढ़ाई जायें। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन का कार्य भी प्राथमिकता स्तर पर किया जाये। जिले में एक भी मैरिज गार्डन संचालित न हों। इसके लिये पुलिस सख्ती से काम लें। जिले में कोई भी दुकान न खुलें। लोंगो को होम डिलेवरी की सुविधा मुहैया कराई जायें। प्रभारी सचिव ने कहा कि जिले में किल कोरोना अभियान चल रहा है। इसमें कोई भी संभावित व्यक्ति छूटना नही चाहिये। ऐसे प्रयास किये जायें कि हॉट्स्पाट वालें क्षेत्रों में टीम सघन परीक्षण करें।

बैठक में कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस  ने बताया कि जिले में ग्रामीण/ शहरी क्षेत्र में किल कोरोना अभियान चलाया जा रहा है। जिनके द्वारा नियमित घर-घर का सर्वे किया जा रहा है अब तक जिले में ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र में 3 लाख 16 हजार से ज्यादा व्यक्तियों का सर्वे किया जा चुका है। दलों द्वारा लोंगो को दवाईयों की किट वितरित भी की गई है। कलेक्टर ने बताया की होम आईसोलेट पेशेंट से डेडिकेटेड कॉल सेंटर से रोजाना दो बार फोन पर उनके स्वास्थ संबंधी जानकरी प्राप्त की जाती है साथ ही पेशेंट द्वारा भी स्वास्थ संबंधी प्रश्न पूछे जाते है। इसी प्रकार रोज शाम 5 बजे सभी होम आईसोलेट पेशेंट को वर्चुअल मीटिंग लेकर स्वास्थ संबंधी चर्चा की जाती है साथ ही उन्हें योगा ओर मेडिटेशन भी वर्चुअल करवाया जाता है।

बैठक में पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह ने कहा है कि जिले में कोरोना कर्फ्यू का कड़ाई से पालन से किया गया है। शादी-विवाह में भी सीमित संख्या में घर पर शादी की अनुमति दी गयी है। बिना मास्क एवं वेवजह घुम रहे व्यक्तियों पर भी चलानी की कार्यवाही की जा रही है। दुकान वालों की चालानी कार्रवाही की गई है। नगरीय निकाय के अंतर्गत सब्जी, किराना की होम डिलेवरी ठेलों के माध्यम से कराई जा रही है।