मध्य प्रदेशश्योपुर

आधार संबंधी समस्याओं का निराकरण कैम्प लगाकर करें-कलेक्टर Resolve Aadhaar related problems by organizing camps – Collector

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर शिवम वर्मा ने श्योपुर विकासखण्ड के ग्राम रामवाडी, लाडपुरा तथा कराहल विकासखण्ड के ग्राम हीरापुर, गिरधरपुर आदि ग्रामों में भ्रमण कर आवास योजना अतंर्गत संचालित प्रगतिरत कार्यो एवं आयुष्मान कार्ड बनाये जाने के कार्य सहित विभिन्न योजनाओं का अवलोकन किया गया। ग्राम रामवाडी में आधार से संबंधित विभिन्न समस्याओं जैसे अंगुठे के निशान के कारण सामाजिक सुरक्षा पेंशन का भुगतान नही होना, आयुष्मान कार्ड बनाने में आईडी का नही खुलना आदि के लिए गांव में शिविर लगाकर समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिये गये। भ्रमण के दौरान जहां रामवाडी में विभिन्न कार्यो में लापरवाही पर पंचायत सचिव  मोहनलाल जाटव को निलंबित करने के निर्देश दिये गये, वही गिरधरपुर में अतिरिक्त प्रभार देख रहे पंचायत सचिव  सुरेश जोशी का प्रभार हटाने के निर्देश दिये गये। सामाजिक सुरक्षा पेंशन संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए रामवाडी के रोजगार सहायक  विष्णु प्रजापति को 5 दिन का समय देते हुए कार्यवाही की चेतावनी दी गई। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत  अतेन्द्र सिंह गुर्जर, सीईओ जनपद  एसएस भटनागर, आवास शाखा प्रभारी  शंभूदयाल शर्मा, आयुष्मान प्रभारी श्रीमती सारिका पाटीदार, इंजीनियर श्री सतीश कैराना सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

आधार संबंधी समस्याओं का निराकरण कैम्प लगाकर करें-कलेक्टर Resolve Aadhaar related problems by organizing camps – Collector

कलेक्टर शिवम वर्मा ने ग्राम रामवाडी में भ्रमण के दौरान साफ-सफाई की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये। साथ ही 400 मीटर सीसी रोड निर्माण का प्रस्ताव तैयार कराने के निर्देश भी दिये गये। उन्होने कहा कि ग्राम में स्वच्छता के लिए मिशन के तहत नाडेप टाको का निर्माण कराया जायें। इस दौरान उन्होने श्रीमती हरकी बाई बंजारा की पेंशन राशि हेतु खाते से संबंधित समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिये गये। उक्त बुजुर्ग महिला को पेंशन तो स्वीकृत है,लेकिन आधार सींिडंग में अंगूठा नही आने से खाते से राशि का भुगतान नही होने पर कलेक्टर  शिवम वर्मा द्वारा निर्देश दिये गये गांव में ही शिविर लगाकर आधार कार्ड से संबंधित इस प्रकार की समस्याओं का निराकरण तत्काल करें तथा इसके बाद भी कोई परेशानी आये तो अवगत कराया जायें। विधवा बुजुर्ग महिला श्रीमती नामनी बाई पत्नि श्री मेगा बंजारा की पेंशन नही मिलने पर जीआरएस  विष्णु प्रजापति को 05 दिवस में पेंशन शुरू कराने के निर्देश दिये गये।
इस अवसर पर उन्होने शासकीय माध्यमिक विद्यालय रामवाडी का निरीक्षण किया तथा बच्चों से अंग्रेजी एवं गणित के सवाल पूछे, जिसका बच्चों द्वारा सही-सही उत्तर दिया गया।
आवास कार्यो का अवलोकन
कलेक्टर शिवम वर्मा द्वारा ग्राम रामवाडी में आवास कार्यो का अवलोकन किया गया तथा हितग्राही  हनुमान बंजारा,  रामजी लाल बंजारा,  शंभू बंजारा एवं  गणपत बंजारा से चर्चा करते हुए उनके निर्माणाधीन आवास का अवलोकन किया। ग्राम में कुल 128 आवास स्वीकृत है, जिनमें से 28 पूर्ण हो गये है। इसी प्रकार आयुष्मान भारत निरामयम् योजना के तहत कार्ड बनाये जाने की प्रक्रिया का अवलोकन किया गया, ग्राम में 1815 ग्रामीणों के आयुष्मान कार्ड बनाये जा चुके है।
गिरधरपुर में स्कूल एवं आश्रम का निरीक्षण
कलेक्टर शिवम वर्मा द्वारा विकासखण्ड कराहल की ग्राम पंचायत गिरधरपुर के भ्रमण के दौरान हायर सैकेण्डरी स्कूल एवं अनुसूचित जनजाति विभाग के छात्रावास का निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होने हायर सैकेण्डरी स्कूल में संचालित अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का अवलोकन कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। स्कूल एवं पंचायत परिसर के भ्रमण के दौरान निर्देश दिये कि पुराने बीआरसीसी भवन को पंचायत के कार्यो के लिए उपयोग में लेते हुए इसके रख-रखाव की व्यवस्था की जाये तथा पंचायत भवन परिसर के लिए स्कूल परिसर से अलग रास्ता बनाया जायें। उन्होने गिरधरपुर पंचायत सचिव  सुरेश जोशी को अतिरिक्त प्रभार हटाने के निर्देश दिये। ग्रामीणों द्वारा अवगत कराया गया था कि सूसवाडा पंचायत के सचिव के पास ही गिरधरपुर का अतिरिक्त प्रभार है। दोनो पंचायतो की दूरी एक दूसरे से दूरी अधिक है, इस कारण दो प्रभार होने से पंचायत के कार्यो में विपरित प्रभाव पड रहा है। इस अवसर पर उन्होने छात्रावास का भ्रमण कर विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए छात्रों से भोजन, पानी आदि व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा की गई। साथ ही उन्होने छात्रावास अधीक्षक को निर्देश दिये कि छात्रों की सुविधा के लिए वाटरकूलर, अलमारी, गीजर आदि आवश्यक सामग्री की डिमांड सहायक आयुक्त को भेजी जायें। इस दौरान ग्राम हीरापुर में आवास निर्माण एवं आयुष्मान कार्ड के कार्यो का जायजा लिया गया। पंचायत में 402 आवास है, जिनमें से 57 पूर्ण हो गये है। झरेर के रास्ते पर आवास योजना के तहत समूह में 80 आवास एक ही स्थान पर हितग्राहियों द्वारा बनाये गये है, उक्त भूमि को हाल ही में कलेक्टर शिवम वर्मा द्वारा आवास निर्माण के लिए आबादी घोषित किया गया था।
लाडपुरा में मुक्तिधाम का प्रस्ताव बनाने के निर्देश
कलेक्टर श्री शिवम वर्मा द्वारा ग्राम लाडपुरा के भ्रमण के दौरान ग्रामीणों द्वारा अवगत कराये जाने पर पंचायत सचिव को निर्देश दिये कि मुक्तिधाम निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार किया जायें, इस अवसर पर उन्होने जल जीवन मिशन के तहत ग्राम लाडपुरा, गोठरा में नलजल योजना के तहत किये गये कार्यो की जानकारी भी ली। ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि नल कनेक्शन कर दिये गये है, लेकिन अभी मोटर चालू नही है। इस पर कलेक्टर श्री शिवम वर्मा द्वारा पेयजल सप्लाई शुरू कराने के निर्देश दिये गये। इस अवसर पर आवास योजना के तहत मिले आवासों के निर्माण के संबंध में हितग्राहियों से चर्चा की गई तथा अयुष्मान कार्ड बनाये जाने की प्रक्रिया का जायजा लिया गया, बताया गया कि आवास प्लस के तहत 84 एवं पीटीजी के तहत 177 आवास स्वीकृत है, जिनमें से 33 आवास पूर्ण कर लिये गये है, शेष का कार्य चल रहा है। आयुष्मान कार्ड के संबंध में बताया गया कि अभी तक 1202 कार्ड बनाये जा चुके है एवं शेष लोगों के कार्ड पंचायत भवन पर बनाये जा रहे है।