ताजातरीनराजस्थान

सुदृढ़ लोकतंत्र के लिए जागरूक मतदाता बने मतदान को अपनी आदत बनाएं – राठौर

बूंदी.KrishnakantRathore/ @wwwrubarunews.com-शत प्रतिशत मतदान के लिए व्यापक वातावरण निर्माण हेतु जिला इलेक्शन आइकॉन डॉ.सर्वेश तिवारी के निर्देशन में चलाए जा रहे मत योग जागृति अभियान के तहत सोमवार को ग्राम हट्टीपुरा में भावी शिक्षकों की युवा कार्यशाला का आयोजन किया गया। डॉ.केशवराव बलिराम हेडगेवार टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज के प्रांगण में आयोजित कार्यशाला की अध्यक्षता असिस्टेंट प्रोफेसर के. के. राठौर ललित ने की। मुख्य संदर्भ व्यक्ति के रूप में योग प्रशिक्षक भूपेन्द्र योगी व राष्ट्रीय युवा कार्यक्रम प्रतिभागी शिखर पंचोली ने प्रतिभागियों युवाओं को मतदाता जागरूकता अभियान में सहभागिता एवं योग द्वारा तनाव प्रबंधन का प्रायोगिक प्रशिक्षण प्रदान किया। आयोजन में भाग लेते हुए विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों से जुड़े शिक्षक प्रशिक्षणार्थियों ने घर-घर तक मतदान हेतु जागृति का संकल्प लिया।

कार्यक्रम समन्वयक इलेक्शन आइकॉन डॉ सर्वेश तिवारी ने बताया कि मतदान जागृति में युवाओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए आयोजित मत योग जागृति अभियान के तहत योग के माध्यम से विद्यार्थियों को स्वस्थ मतदान का संदेश दिया गया। अध्यक्षीय उद्बोधन में राठौर ने युवाओं को शारीरिक स्वस्थता के साथ सुदृढ़ लोकतंत्र निर्माण में मतदान के महत्व से परिचित करवाया। उन्होंने युवाओं का आवाहन किया कि वे जन जन को मतदान की जिम्मेदारी का आभास करवाए ताकि वे इसे एक आदत के रूप में अपना सके।

भूपेंद्र योगी ने अभियान व मतदान से जुड़े विभिन्न एप की जानकारी दी साथ ही युवाओं को राष्ट्र निर्माण हेतु मतदाता जागरूकता के राष्ट्रीय अभियान में सहभागिता का प्रशिक्षण दिया। वहीं द्वितीय सत्र में विद्यार्थियों को योगी के निर्देशन में शिखर पंचोली ने तनाव प्रबंधन व एकाग्रता बढ़ाने वाले योगासनो का प्रायोगिक अभ्यास करवाया।

युवा मतदाता मित्र के रूप में निभाएंगे भूमिका

तिवारी ने बताया कि अलग अलग अलग ग्रामीण क्षेत्रों से जुड़े कार्यशाला संभागी मत योग जागृति अभियान से जुड़कर योग प्रशिक्षण के साथ, नव मतदाताओं का नामांकन करवायेंगे तथा महिला, वरिष्ठजन एवं दिव्यांग वोटर को अधिक से अधिक मतदान हेतु प्रेरित करने के लिए अपने-अपने क्षेत्र में मतदाता मित्र के रूप में भूमिका निभाएंगे तथा वोटर्स की विभिन्न शंकाओं, समस्याओं का हल करने तथा मतदान दिवस पर शत प्रतिशत मतदान हेतु अपना योगदान देंगे। शिक्षक प्रशिक्षक सीमा शर्मा ने संभागियों को स्वस्थ, निष्पक्ष एवं शत प्रतिशत मतदान की शपथ दिलवाई। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक प्रशिक्षक किरण शर्मा ने किया । निदेशक विजय बहादुर सिंह हाडा ने आयोजन को सार्थक बताते हुए आभार प्रकट किया।