ताजातरीनराजस्थान

पात्र व्यक्तियों के ई श्रम कार्ड प्राथमिकता से बनवाए जाएं – कलेक्टर

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- पेयजल, विद्युत, मौसमी बीमारियों संबंधी साप्ताहिक समीक्षा बैठक सोमवार को जिला कलेक्टर अक्षय गोदारा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि शिक्षा, आईसीडीएस, चिकित्सा एवं नगर परिषद, जिला परिषद सहित विभिन्न विभागों को निर्देश दिए कि ई श्रम कार्ड बनाने के कार्य को गति प्रदान करें, कोई भी पात्र व्यक्ति ई श्रम कार्ड से वंचित नहीं रहे। इस संबंध में पंचायतवार शिविर आयोजित कर जरूरतमंदों के कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने निर्देश दिए कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले में एफएफसी,एसएफसी मद में अनुमत राशि से स्वास्थ्य केंद्रों , ग्राम पंचायत भवनों,आईटी केंद्रों,आंगनबाडी, विद्यालयों एवं संस्थानों में बनवाये जाने वाली सुविधाओं तथा ओडीएफ प्लस के लिए करवाये जा रहे कार्यों को गति प्रदान की जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि कृषि विभाग फसल खराबे के संबंध में सर्वे करें तथा तारबंदी के लक्ष्‍यों को शीघ्र पूरा करें। उन्होंने निर्देश दिए कि नैनवा रोड़ स्थित बंद पडी अन्नपूर्णा रसोई को शुरू करवाया जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि जयपुर विद्युत वितरण निगम एवं नगर परिषद आपसी समन्वय रखकर कार्य करें। विद्युत कनेक्शन की प्रगति की साप्ताहिक रिपोर्ट भिजवाना सुनिश्चित किया जावे।
उन्होंने पीएचईडी के अधिकारियों से पेयजल आपूर्ति व्यवस्था की ब्लॉकवार समीक्षा की। साथ ही निर्देश दिए कि जेजेएम योजनान्तर्गत ग्राम पंचायतों से भूमि आवंटन के संबंध में अनापत्ति प्रमाण पत्र भी लिए जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि आयुष्मान भारत योजना में केवाईसी के प्रकरणों का निस्तारण किया जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि सार्वजनिक निर्माण सड़क निर्माण तथा जल संसाधन विभाग भू उपयोग परिवर्तन के प्रकरणों का निस्तारण करें।
उन्होंने निर्देश दिए कि सभी विभाग ई फाइलिंग प्रणाली से फाइलों को भिजवाना सुनिश्चित करें। इस संबंध में यदि कार्मिकों को प्रशिक्षण की आवश्यकता हो तो उन्हें प्रशिक्षण दिलाया जावे। इस कार्य को प्राथमिकता के साथ किया जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि संपर्क पोर्टल पर प्राप्त परिवादों का प्राथमिकता से निस्तारण हो।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर घनश्याम शर्मा सीईओ दुर्गाशंकर मीणा, सीएमएचओ डॉ.ओ.पी. सामर, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता इंद्रजीत सिंह मीणा, जल संसाधन विभाग के अधिशाषी अभियंता आर.के. पाटनी, जिला शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र कुमार व्यास, कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक महेश शर्मा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता डी.एन. व्यास, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।