ताजातरीनराजस्थान

भावी शिक्षकों ने सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति नुक्कड़ नाटक से किया जागरूक

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> नेहरू युवा केंद्र, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में मंगलवार को शहर के विभिन्न चौराहों पर डॉ. केबीएच टीटी कॉलेज के प्रशिक्षु शिक्षकों द्वारा सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा पर नुक्कड़ नाटक का मंचन कर आमजन को सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक किया गया। इस अवसर पर यूथ मोटीवेटर डॉ सर्वेश तिवारी ने मुख्य वक्ता के रूप में युवाओं का सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति ध्यान आकर्षित कर उन्हें जागरूकता की शपथ दिलाई। सड़क सुरक्षा दल के रूप में परिवहन विभाग के यातायात निरीक्षक बहादुर सिंह, डॉ केबीएच शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान के डॉ सविता लोरी, कृष्णकांत राठौर, डॉ किरण शर्मा, संगीता राठौर, राकेश मीणा, यूथ लीडर कार्यकर्ता गोविंद प्रजापत ने सहभागिता करते हुए युवाओं व आमजन को सड़क सुरक्षा जागरूकता नियमों की जानकारी दी।

भयावह दुर्घटनाओं का युवाओं द्वारा सजीव प्रस्तुतीकरण

अहिंसा सर्किल एवं बहादुर सिंह चौराहे पर आयोजित किए गए नुक्कड़ नाटक में सड़क पर लापरवाही बरतने पर होने वाली भयावह दुर्घटनाओं का युवाओं द्वारा सजीव प्रस्तुतीकरण किया गया। नशे में वाहन चलाने, हेलमेट न लगाने, सीट बेल्ट का प्रयोग न करने, लापरवाही से वाहन चलाने, अधिक गति से सड़क पर चलने जैसे विभिन्न सुरक्षा नियमों के प्रति आकर्षक नुक्कड़ नाटक के मंचन द्वारा जीवंत चित्रण प्रस्तुत किया। आयोजन में सहभागिता करते हुए आमजन ने आयोजन को सार्थक बताते हुए तालियों की गड़गड़ाहट से अभिनंदन किया। तिवारी ने मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए कहा कि आज सड़क दुर्घटनाएं लगातार बढ़ रही है जो की चिंता का विषय है इसमें युवाओं की भूमिका अहम है, उन्होंने आवाहन किया कि युवा सर्वप्रथम स्वयं सुरक्षा नियमों को आत्मसात कर सड़क पर सावधानी से वाहन चलाएं साथ ही सड़क सुरक्षा के नायक बनकर अन्य लोगों को भी सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक करें। इस अवसर पर परिवहन विभाग की टीम मुस्तैदी से लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागृत करती रही।

सुरक्षा नियमों की आवश्यकता पर दी जानकारी

नुक्कड़ नाटक टीम के दिलखुश, खुशीराम, राजकुमार ने युवाओं की लापरवाही का चित्रण किया। वही मोनिशा, आयुषी गौतम, मनोज व राकेश ने युवाओं को सड़क नियमों की जानकारी दी। दिनेश जांगिड़, किरण ने सुरक्षा नियमों की आवश्यकता पर जानकारी दी। नुक्कड़ नाटक संचालक दल के दर्शिका, दीपक गौतम, विशाल नागर ने जन चेतना कारी नारों, रंगीन तख्तियों द्वारा आमजन को सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक किया। आयोजन में संचालक दल के शीतल राठौर, आतिश वर्मा, गगनदीप सिंह,शिवराज, नितेश विधानी, बालूलाल का विशेष योगदान रहा।