ताजातरीनराजस्थान

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में नहीं रहे कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित – जिला कलेक्टर

बूंदी.KrishnakantRathore/ प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत प्राप्त प्रकरणों के निस्तारण के लिए जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति की समीक्षा बैठक मंगलवार को जिला कलेक्टर अक्षय गोदारा की अध्यक्षता में आयोजित हुई।
बैठक में जिला कलेक्टर ने योजना अंतर्गत प्राप्त प्रकरणों के निस्तारण के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों की स्थिति की जानकारी लेते हुए प्राथमिकता के साथ इस कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि ग्राम विकास अधिकारी कैंप लगाकर अधिकाधिक पात्र व्यक्तियों को योजना का लाभ दिलवाना सुनिश्चित करें। साथ ही सभी जनप्रतिनिधियों को इस संबंध में प्रशिक्षण उपलब्ध कराएं।
जिला कलक्टर ने 18 प्रकार के व्यवसाय के लिए प्राप्त आवेदनों को ट्रेडवाइज वर्गीकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही आवेदकों के कौशल को निखारने के लिए कौशल प्रशिक्षण के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने बैंकर्स को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की जानकारी दिए जाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि योजनान्तर्गत अधिकाधिक आवेदन के लिए प्रेरित किया जावे।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत शिल्पकारों एवं कारीगरों का पंजीयन ग्राहक सेवा केन्द्र (सीएससी सेंटर) के माध्यम से किया जा रहा है। पंजीयन उपरांत उन्हें विभिन्न व्यवसायों के लिए प्रशिक्षण, अनुदान एवं ऋण से लाभान्वित किया जाएगा। योजना के तहत ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में स्थित ई मित्र केन्द्रों में जाकर पंजीयन किया जा रहा है। इसके बाद उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे वे ऋण लेकर कारोबार शुरू कर सकेंगे। बैठक में जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक सुरेश चन्द्र शर्मा, एलडीएम घनश्याम मीणा, जिला समिति सदस्य योगेंद्र श्रृंगी, चौथमल सैनी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।