खबरदतियामध्य प्रदेश

वर्तमान में स्वामी विवेकानंद के विचारों की प्रासंगिकता” विषय पर संगोष्ठी आयोजित

नेहरू युवा केन्द्र के कार्ययोजनानुसार: संगोष्ठी आयोजित
युवा स्वामीजी के मार्गदर्शी सिद्धांतों को अपनाकर राष्ट्रनिर्माण में सहभागी बनें- प्रशांत मिश्रा बीएसी
युवा विवेकानंदजी के आदर्शों को आत्मसात करें- रामजीशरण राय

दतिया @rubarunews.com>>>>>>>>>>>>>> राष्ट्रीय युवा दिवस सप्ताह/पखवाड़ा- 2024 के अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र (युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार) की दिशा निर्देशन में युवा प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंदजी की जयंती के उपलक्ष में राष्ट्रीय युवा सप्ताह एवं पखवाड़ा के अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र दतिया व स्वदेश नवांकुर संस्था के संयुक्त तत्वावधान में जिला युवा अधिकारी कपिल सेन की नेतृत्व में विभिन्न गतिविधियों की श्रृंखला में विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय दतिया के सभागार में “वर्तमान में स्वामी विवेकानंद के विचारों की प्रासंगिकता” विषय पर संगोष्ठी आयोजित की गई।


आयोजित संगोष्ठी में मुख्यअतिथि के रूप में रामजीशरण राय सदस्य जिला सलाहकार समिति युवा कार्यक्रम, विशिष्ट अतिथि हाकिमसिंह चौहान समन्वयक बीआरसी कार्यालय, श्रीमती संजूलता तिवारी, अशोक गुप्ता मास्टर ट्रेनर एवं संगोष्ठी में अध्यक्षता प्रशांत मिश्रा बीएसी द्वारा की गई।
मुख्य अतिथि के रूप में श्री राय द्वारा स्वामीजी के विचारों व उनके द्वारा दिए गए मार्गदर्शी सिद्धांतों को व्यापक रूप से बताते हुए उठो, जागो और लक्ष्य प्राप्ति तक न रुको के बारे में जानकारी दी। साथ ही उपस्थित प्रतिभागी प्रतिभागियों से यथासंभव युवाओं से समय-समय पर संवाद कर महापुरुषों/ मिनिषियों के बारे में विचार मंथन, चिंतन व संगोष्ठी आदि आयोजित करने व युवाओं से स्वामी जी के आदर्शों को अपनाने का आव्हान किया।


विशिष्ट अतिथि श्री गुप्ता द्वारा स्वामी विवेकानंद जी के जीवनवृत्त पर विचार प्रस्तुत किए गए। अध्यक्षीय उद्बोधन में श्री प्रशांत मिश्रा द्वारा उपस्थित सहभागियों से स्वामी जी के संदेशों को व्यापक स्तर पर प्रचारित और प्रसारित करने की बात कही। साथ ही अधिक से अधिक युवाओं को स्वामी जी के मार्गदर्शी सिद्धांतों को अपनाने के प्रयास करने की भी बात कही।
इस अवसर पर अरुणा सिंह गुर्जर, साबर सिंह दाँगी, संतोष श्रीवास्तव, मोनी पस्तोर, पूनम शाक्य, निधि सक्सेना, विकास तिवारी, प्रीति शिवहरे, सरदार सिंह गुर्जर, प्रीति दुबे, घनश्याम पाठक, अखिलेश शर्मा, रुद्रेश गुर्जर, राममोहन भोंडेले, स्वदेश नवांकुर संस्था के पीयूष राय, बलवीर पांचाल, रवि बघेल, बृजेंद्र कुमार, आयुष राय, मोहनी परिहार, शिवा राय, अभय दाँगी,  रामसिंह रायकवार सहित अन्य साथी उपस्थित रहे।
कार्यक्रम का सफल संचालन कौशल पाठक जन सेवा मित्र ने किया। कार्यक्रम के अंत में आभार व्यक्त मेंटर यूथ क्लब के अशोककुमार शाक्य द्वारा कर करते हुए आगामी कार्यक्रमों में भी यथासंभव सहयोग करने की अपील की। उक्त जानकारी नेहरू युवा केंद्र के लेखा अधिकारी गौरीशंकर शर्मा द्वारा दी गई।